X

Fact Check: हिरण के शिकार का यह वीडियो बांग्लादेश का है, पश्चिम बंगाल का नहीं

नई दिल्‍ली विश्‍वास न्‍यूज।  सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति को एक हिरण का शिकार करते देखा जा सकता है। वीडियो में मौजूद व्यक्ति अपनी बंदूक से हिरण के झुंड पर गोली चलाता है और एक हिरण को मार गिराता है। इस पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि वीडियो में मौजूद व्यक्ति पश्चिम बंगाल फॉरेस्ट डिपार्टमेंट का एक अधिकारी है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो बांग्लादेश का है। वीडियो में मौजूद व्यक्ति एक बांग्लादेशी है जो सिडनी में रहता है और बांग्लादेश के चिटगांव में अपने फार्महाउस पर उसने इस हिरण का शिकार किया था।

CLAIM

वायरल पोस्ट में एक व्यक्ति एक हिरण का शिकार कर रहा है। वीडियो में मौजूद व्यक्ति अपनी बंदूक से एक हिरण के झुंड पर गोली चलाता है और एक हिरण को मार गिराता है। इस पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि वीडियो में मौजूद व्यक्ति पश्चिम बंगाल फॉरेस्ट डिपार्टमेंट का एक अधिकारी है।

FACT CHECK

सबसे पहले हमने इस वीडियो को ठीक से देखा। पोस्ट में मौजूद व्यक्ति ने, क्लेम के विरूद्ध, फॉरेस्ट अफसर की वर्दी नहीं पहनी है। इसके बाद हमने अपने बंगाली एक्सपर्ट को ये वीडियो दिखाया तो उन्होंने कहा कि वीडियो में सुनी जा रही बोली पश्चिम बंगाल में नहीं, बल्कि बांग्लादेश में बोली जाती है।

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। सर्च में हमारे हाथ डेली स्टार नाम के एक यूट्यूब चैनल पर मौजूद यह वीडियो लगा। इस वीडियो को 11 जुलाई 2015 को अपलोड किया गया था। इस यूट्यूब चैनल के अबाउट्स पेज के अनुसार ,डेली स्टार बांग्लादेश का सबसे बड़ा अंग्रेजी अखबार है। इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा था कि इस वीडियो को मोइनउद्दीन नाम के एक फेसबुक पेज से उठाया गया है।

हमने मोइनउद्दीन को फेसबुक पर ढूंढा तो पाया कि 13 जुलाई 2015 को इस यूज़र ने एक पोस्ट डाला था जिसमें डेली स्टार की इस खबर के बारे में बताया गया था। मोइनउद्दीन के इस पोस्ट के अनुसार, वह एक बांग्लादेशी नागरिक है जो ऑस्ट्रेलिया में रहता है। इस पोस्ट में लिखा है कि उसका बांग्लादेश के चटगांव में एक फार्म है जहां पर वह कुछ हिरण, गाय और भी बहुत से जानवर रखते हैं। इस पोस्ट में बताया गया है कि उन्होंने लाइसेंसी बंदूक से इस हिरण का शिकार किया था। इस पोस्ट में उन्होंने इस हिरण को मारने की इस घटना पर खेद भी जताया है और कहा है कि वह ऐसा दोबारा नहीं करेंगे। हालांकि, इस वीडियो को यूजर ने डिलीट कर दिया है।

ज्यादा पुष्टि के लिए हमने वेस्ट बंगाल वन विभाग के मुख्य वन संरक्षक सिद्धार्थ बरारी से बात की। उन्होंने कहा कि उनकी नजर में ऐसी कोई घटना सामने नहीं आई है जब वेस्ट बंगाल में किसी फॉरेस्ट ऑफिसर ने किसी जानवर का शिकार किया हो। यह वीडियो भी बंगाल का नहीं है।

इस पोस्ट को कई लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है খুরুশিয়া নিউজ ডট কম(Khurusiya समाचार डॉट कॉम) नाम का एक फेसबुक पेज।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो, जिसमें एक व्यक्ति को एक हिरण का शिकार करते देखा जा सकता है, बांग्लादेश का है, वेस्ट बंगाल का नहीं।

  • Claim Review : Attention to the honorable Prime Minister. Those whom you are paying as keeper, they are finishing the beauty of the beautiful forest.
  • Claimed By : AIMIM,HOOGHLY,Official
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later