Fact Check: इटली के गणतंत्र दिवस समारोह के वीडियो को भारतीय स्वतंत्रता दिवस समारोह का बताकर किया जा रहा है वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़) सोशल मीडिया के बढ़ते चलन के चलते फेक न्यूज़ का बाज़ार तेज़ी से फ़ैल रहा है। फेक न्यूज़ कुछ लोग जानबूझकर शेयर करते हैं, तो कुछ इसे सही समझ के शेयर करते हैं। ऐसा ही एक वीडियो आज कल लोग खूब शेयर कर रहे हैं। इस वीडियो में एक बिल्डिंग के ऊपर से उड़ते कुछ जेट विमान देखे जा सकते हैं जो तीन रंग का धुआँ छोड़ रहे हैं- हरा, सफ़ेद और लाल। पोस्ट के साथ क्लेम किया जा रहा है कि ये ट्राफलगर स्क्वायर, लंदन में आयोजित किये गए भारतीय स्वतंत्रता दिवस समारोह का वीडियो है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि ये दावा गलत है। असल में ये इटली के 2018 गणतंत्र दिवस समारोह का वीडियो है।

CLAIM

वायरल वीडियो में एक बिल्डिंग के ऊपर से उड़ते कुछ जेट विमान देखे जा सकते हैं जो तीन रंग का धुआँ छोड़ रहे हैं, हरा, सफ़ेद और लाल। पोस्ट के साथ क्लेम किया जा रहा है “आप सभी से अनुरोध है कि एक मिनट की वीडियो अवश्य देखें, This is an amazing forward from Trafalgar square, London during the celebration of India’s Independence Day(अनुवाद: यह ट्राफलगर स्क्वायर, लंदन में आयोजित भारत के स्वतंत्रता दिवस के जश्न का अद्भुत वीडियो है)। वन्दे मातरम् Jai Hind .. 🇮🇳”

FACT CHECK

हमने सबसे पहले इस वीडियो को ठीक से स्लो मोशन में Watchframebyframe टूल पर देखा। देखने पर हमारे हाथ कुछ फैक्ट्स लगे।

1) इस वीडियो में सामने लहरा रहा झंडा भारत का नहीं लग रहा है।
2) विमानों से निकलते धुएँ में पहले हरा रंग है और बाद में लाल (संतरी),जबकि भारतीय तिरंगे में संतरी रंग ऊपर और हरा नीचे होता है।
3) वीडियो में मौजूद बिल्डिंग लंदन की नहीं लग रही।

हमने इन तीनों को नीचे सपष्ट किया है

वीडियो में मौजूद झंडा

हमने वीडियो में मौजूद झंडे को रिवर्स इमेज सर्च करके ढूंढा तो पाया कि ये झंडा भारतीय राष्ट्रीय ध्वज जैसा नहीं, बल्कि काफी हद तक इटली के झंडे से मिलता है। आप तुलना नीचे देख सकते हैं।

विमानों से निकलता धुआँ

विमानों से निकलते धुएँ में पहले हरा रंग है और बाद में लाल (संतरी) ,जबकि भारतीय तिरंगे में संतरी रंग ऊपर और हरा रंग नीचे होता है। तुलना आप नीचे देख सकते हैं।

वीडियो में मौजूद बिल्डिंग

ट्राफलगर स्क्वायर का आर्किटेक्चर वायरल वीडियो में मौजूद बिल्डिंग के आर्किटेक्चर से बिल्कुल अलग है। ट्राफलगर स्क्वायर की असली तस्वीर आप नीचे देख सकते हैं।


ट्राफलगर स्क्वायर की असली तस्वीर

हमने वीडियो में मौजूद बिल्डिंग का रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें पता चला कि ये बिल्डिंग लंदन में नहीं, बल्कि इटली की राजधानी रोम में है। इस बिल्डिंग का नाम है विटोरियो इमैनुएल II स्मारक (Vittorio Emanuele II Monument)।

इसके बाद हमने इस वीडियो को Invid टूल और गूगल रिवर्स इमेज टूल का इस्तेमाल करते हुए इंटरनेट पर ढूंढा। इस कड़ी में हमारे हाथ Eeuronews के वेरिफ़ाइड यूट्यूब चैनल द्वारा शेयर किया गया एक वीडियो लगा जिसमें वायरल वीडियो की झलकियां थीं। इस वीडियो को Jun 3, 2018 को अपलोड किया गया था। वीडियो के डिस्क्रिप्शन के मुताबिक, ये इटली के 72वें गणतंत्र दिवस समारोह का वीडियो है। इस वीडियो को आप नीचे देख सकते हैं।

इस सिलसिले में हमें Euronews की 2 जून 2018 को फाइल की गयी एक खबर भी मिली जिसमें इस वीडियो की झलकियां थीं। ये खबर भी इटली के 72वें गणतंत्र दिवस समारोह के बारे में ही थी।

आपको बता दें कि प्रत्येक वर्ष 2 जून को इटली का राष्ट्रीय दिवस और गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।

इस सिलसिले में ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने दिल्ली स्थित इटालियन एम्बेसी में बात की जहाँ हमें नवाचार और अंतरराष्ट्रीयकरण (Innovation and Internationalization) विभाग की इसाबेला पेरिओटो ने बताया कि वायरल वीडियो में दिख रही बिल्डिंग रोम में है और ये वीडियो 2018 इटली गणतंत्र दिवस समारोह का है।

इस वीडियो को कई लोगों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर किया था। इन्हीं में से एक हैं फेसबुक यूजर Rajeev Bansal. इनके कुल 4,874 फेसबुक फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि ये दावा गलत है कि ये वीडियो लंदन में हुए भारतीय स्वतंत्रता दिवस समारोह का है। असल में ये 2018 इटली के गणतंत्र दिवस समारोह का वीडियो है, जिसे इटली की राजधानी रोम में आयोजित किया गया था।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : ह ट्राफलगर स्क्वायर, लंदन में आयोजित भारत के स्वतंत्रता दिवस के जश्न का वीडियो है
  • Claimed By : Rajeev Bansal
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later