X

Fact Check : कराची में हुई दुर्घटना को हैदराबाद का बताकर किया जा रहा वायरल, पोस्‍ट फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: August 11, 2020

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक दर्दनाक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें तेज तूफान में सड़‍क पर एक बिलबोर्ड को गिरते हुए देखा जा सकता है। इससे दो लोग बुरी तरह घायल हो जाते हैं। इसे लोग हैदराबाद का बताकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में वायरल पोस्‍ट झूठी निकली। दरअसल पाकिस्‍तान में हुई दुर्घटना को लोग भारत के हैदराबाद के नाम से वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज Shaykh Zia Ul Gaffar Page ने एक वीडियो को अपलोड करते हुए उसे हैदराबाद का बताते हुए दावा किया : ‘Mehdipatnam, Hyderabad India #Share’

यूजर ने यह वीडियो 11 अगस्‍त को अपलोड किया था। इसे सच मानकर लगातार लोग वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का फेसबुक और आकाईव वर्जन देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो में से कई ग्रैब निकाल कर उसे गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया। यह वीडियो हमें कई Youtube चैनल पर मिला। 8 अगस्‍त को Daily Dose Of Chaos ने इसी वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा कि पाकिस्‍तान में तूफान के दौरान मोटरसाइकिल सवार पर बिलबोर्ड गिरा। पूरा वीडियो यहां देखें।

इसके बाद हमने गूगल सर्च के जरिए पाकिस्‍तान की खबरों को सर्च किया। सर्च के दौरान हमें एक वेबसाइट पर इस दुर्घटना से जुड़ी खबर मिली। ट्रिब्‍यून में पब्लिश खबर में बताया गया कि कराची के मेट्रोपोल होटल के पास भारी बारिश के दौरान एक बिलबोर्ड सड़क पर आ गिरा। इस दुर्घटना में दो मोटरसाइकिल सवार जख्‍मी हो गए। घटना 6 अगस्‍त की है। पूरी खबर आप यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के दौरान हमें तेलंगाना सरकार के डिजिटल मीडिया के डायरेक्‍टर दिलीप कोनाथम का एक ट्वीट मिला। 10 अगस्‍त को किए गए इस ट्वीट में कोनाथम ने हैदराबाद से वायरल खबर को खंडन करते हुए कहा कि कुछ लोग कराची की खबर को हैदराबाद का बताकर वायरल कर रहे हैं। पूरा ट्वीट देखें।

वायरल पोस्‍ट को लेकर दिलीप कोनाथम कहते हैं कि इस प्रकार की झूठी खबर फैलाना अपराध है। फिर भी कुछ लोग जानबूझकर पाकिस्‍तान के वीडियो को हैदराबाद के नाम से वायरल कर रहे हैं। मेरा सभी से निवेदन है कि बिना सच जाने ऐसी पोस्‍ट को आगे न बढ़ाएं।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि Shaykh Zia Ul Gaffar Page नाम के इस पेज को 1.22 लाख से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इसे 26 फरवरी 2016 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में हैदराबाद के नाम से वायरल पोस्‍ट फेक साबित हुई। पाकिस्‍तान के कराची में हुई दुर्घटना को कुछ लोग भारत के हैदराबाद का बताकर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : हैदराबाद में हुई यह दुर्घटना
  • Claimed By : Shaykh Zia Ul Gaffar Page
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later