नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। ”स्विट्जरलैंड में भारी बारिश। सड़कें इतनी साफ कि बाढ़ के पानी को देखना है मुश्किल।” पड़ गए ना आप भी सोच में! फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर इसी लाइन के एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें स्विट्जरलैंड में भारी बारिश और साफ सड़कों का जिक्र किया जा रहा है। वीडियो देखने के बाद हर किसी के दिमाग में ये आना स्‍वाभाविक है कि स्विट्जरलैंड की सड़कें इतनी साफ होती हैं कि बाढ़ का पानी तक दिखायी नहीं देता है, लेकिन आप भी ये धारणा बनाएं, इससे पहले रुकिए, क्‍योंकि विश्‍वास टीम की पड़ताल में ”स्विट्जरलैंड में भारी बारिश…” का वायरल मैसेज फर्जी साबित हुआ।

पड़ताल

ये वीडियो है इसलिए हमने इसकी हकीकत को जानने के लिए इसको यूट्यूब सर्च करने का फैसला किया। हमने वायरल मैसेज की ओरिजनल लाइन (Heavy rains in Switzerland. The streets are so clean, that it’s difficult to see the flood waters clearly….) को यूट्यूब में डालकर सर्च किया। हमें इसी संदेश के साथ कई वीडियो मिले। ये वीडियो बिल्कुल हूबहू हैं। इसमें से कई वीडियो पिछले एक-दो दिन में अपलोड हुए हैं। इसके बाद जब नीचे देखा गया तो 8 महीने पुराना एक वीडियो दिखाई दिया।इसी कारण से हमारे मन में शंका हुई और हमने जांच को आगे बढ़ाने का फैसला किया।

चूंकि ये वीडियो ट्वीट किया गया है तो हमने इस हेडिंग को टि्वटर पर सर्च करने का फैसला किया तो वहां भी हमें यह वीडियो मिला। कई यूजर्स ने इस वीडियो को ट्ववीट किया था।यूट्यूब पर हमें आठ महीने पहले अपलोड किए गए इसी वीडियो का लिंक मिला। राहुल शर्मा नाम के यूजर ने इस वीडियो को 16 मार्च 2018 को अपलोड किया था। हालांकि, वीडियो के साथ लिखी लाइन में राहुल ने ये दावा नहीं किया था कि ये वीडियो कहां का है। इसी वीडियो के कमेंट में हमें एक लिंक मिला। लिंक को मोहम्‍मद कमाल ने शेयर किया था। इस लिंक पर क्लिक करने पर सच्‍चाई हमारे सामने थी।

डेविड कारुसो नाम के यूजर्स ने वीडियो को अपलोड करते हुए सच्‍चाई बयां की थी। डेविड के अनुसार, ये वीडियो इसी साल 2 मार्च का है, जब बोस्‍टन के सीपोर्ट में हाई टाइड के दौरान समुद्र का पानी सड़क पर आ गया था। वायरल वीडियो को ध्‍यान से देखेंगे तो बाएं तरफ डेविड कारुसो/स्‍टोरीफुल का नाम दिया हुआ है। इससे ये साबित हो गया है कि ओरिजनल वीडियो डेविड कारुसो ने ही बनाया था। जिसे सबसे पहले स्‍टोरीफुल ने डेविड कारुसो को साभार देकर अपलोड किया। इसके बाद बोस्‍टन के कई चैनलों और सोशल मीडिया ने इसका यूज किया।

इसके बाद अब हमारे सामने सबसे बड़ा चैलेंज Twitter पर डेविड के ओरिजनल वीडियो को खोजना था। आखिरकार हमें डेविड का अकाउंट (@dac303) मिल ही गया। Twitter पर ही डेविड ने सबसे पहले बोस्‍टन का वीडियो अपलोड किया था। यहां कुल तीन अलग-अलग वीडियो डेविड ने 2 मार्च को अपलोड किए थे, जिसके बाद ही दुनियाभर में ये वीडियो वायरल हुए थे।

हम वीडियो के बारे में और कन्फर्म होना चाहते थे, इसलिए हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाया। डेविड के ओरिजनल वीडियो को ध्‍यान से देखने पर एक बिल्डिंग के ऊपर हमें LTK लिखा दिखा। जब हमने इसके बारे में खोजना स्‍टार्ट किया तो हमें पता चला कि LTK बोस्‍टन का एक बहुत फेमस बार और किचन रेस्‍टोरेंट है। इसका पूरा नाम लीगल (L) टेस्‍ट (T) किचन (K) है। इसके बाद हमनें गूगल मैप की मदद ली। गूगल मैप पर जैसे ही हमने LTK Boston सर्च किया तो हम उसी सड़क पर पहुंच गए, जो वीडियो में दिख रही थी।

वीडियो में दिख रहा LTK बार और किचन
गूगल मैप दिख रहा LTK बार और किचन

विश्‍वास टीम की जांच में स्विट्जरलैंड के नाम पर जिस वीडियो को वायरल किया जा रहा है, वो गलत पाया गया है। बोस्‍टन का वीडियो अब 8 महीने बाद स्विट्जरलैंड के वीडियो के नाम से वायरल हो रहा है।

पूरा सच जानें…सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : स्विट्जरलैंड में हो रही है भारी बारिश.
Claimed By : Asif Pasha
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here