X

Fact Check: इस वीडियो में न तो कोरोना वायरस का पीड़ित है और न ही आपको 90 दिन के लिए आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक छोड़ने की जरूरत

  • By Vishvas News
  • Updated: January 31, 2020

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक शख्स को चिमटे की मदद से किसी के होंठों से लार्वा को निकालते दिखाया जा रहा है। इस वीडियो पोस्ट के कैप्शन में दावा किया गया है कि सभी को आज से ही 90 दिनों के लिए कोल्ड ड्रिंक्स, आइसक्रीम, किसी भी तरह के प्रिजर्व्ड खाने, 48 घंटे से पुराने मिल्कशेक इत्यादि से परहेज करना चाहिए। दावे के मुताबिक, ऐसा इसलिए क्योंकि आप कोरोना वायरस से पीड़ित हो सकते हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा फर्जी निकला है।

क्या है वायरल पोस्ट में

Kunapareddy Srinivas नाम के यूजर ने सोशल मीडिया पर इस वीडियो को शेयर किया है। इस वीडियो में एक शख्स चिमटे की मदद से किसी के होंठों से लार्वा निकाल रहा है। इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, ‘कोरोना वायरस, एक नया जानलेवा वायरस, चीन अभी परेशान है, तत्काल भारत भी पहुंच सकता है। आज लेकर कम से कम 90 दिन तक किसी भी तरह के कोल्ड ड्रिंक्स, आइसक्रीम, कुल्फी इत्यादि, 48 घंटे से पुराने प्रिजर्व्ड फूड, मिल्कशेक, रफ आइस, आइस कोला, मिल्क स्वीट्स से परहेज करें।’ इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल शुरू की तो पता चला कि ये वीडियो पूरे सोशल मीडिया पर वायरल है।

हमने रशियन सर्च इंजन Yandex का इस्तेमाल कर इस वीडियो की पड़ताल की। इसके बाद कीफ्रेम्स पर Google Reverse Image Search किया। हम 24 अक्टूबर 2019 के एक यूट्यूब वीडियो पर पहुंचे। इस वीडियो के आर्काइव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

इसके कैप्शन में लिखा है, ‘Gusano en el labio’, गूगल ट्रांसलेटर के इस्तेमाल से हमने पाया कि यह स्पैनिश भाषा में लिखा है जिसका मतलब ‘होंठों पर कीड़ा’ होता है।

इस वीडियो का कोरोना वायरस से कोई संबंध नहीं है। कोरोना वायरस कोई लार्वा या कीड़ा नहीं होता है, जैसा कि वायरल वीडियो में दिखाया गया है।

हमने आगे वायरल वीडियो के कैप्शन की पड़ताल की, जिसमें लिखा है- ‘कोरोना वायरस, एक नया जानलेवा वायरस, चीन अभी परेशान है, तत्काल भारत भी पहुंच सकता है। आज लेकर कम से कम 90 दिन तक किसी भी तरह के कोल्ड ड्रिंक्स, आइसक्रीम, कुल्फी इत्यादि, 48 घंटे से पुराने प्रिजर्व्ड फूड, मिल्कशेक, रफ आइस, आइस कोला, मिल्क स्वीट्स से परहेज करें।’

हमने रिसर्च किया तो हमें कोरोना वायरस से बचने के उपायों से जुड़ा स्वास्थ्य मंत्रालय का एक ट्वीट मिला।

इसमें ऐसी किसी भी बात का जिक्र नहीं था, जिसका दावा वायरल वीडियो के कैप्शन में किया गया है।

विश्वास न्यूज ने सीएसआईआर- इंस्टीट्यूट ऑफ माइक्रोबियल टेक्नोलॉजी के वायरोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल साइंटिस्ट डॉक्टर मनोज कुमार से बात की। यह इंस्टीट्यूट भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन आता है। उनके मुताबिक, ‘कोरोना वायरस इससे प्रभावित किसी व्यक्ति के निकट संपर्क में आने के बाद उसकी खांसी और छींकने जैसी समस्याओं से फैलता है। इस वायरल दावे में कोई सच्चाई नहीं है जबतक खाद्य सामग्री में कोई पीड़ित व्यक्ति खांसे न, जिसकी संभावना बिल्कुल कम है। इसे मानने की कोई वजह नहीं कि कोई शख्स ऐसा करेगा|’

कोरोना वायरस क्या है?

कोरोना वायरस वायरसों का ऐसा समूह हैं जिनकी वजह से सर्दी से लेकर तमाम गंभीर बीमारियां होती हैं। इनमें मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS-CoV) और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS-CoV) जैसी बीमारियां शामिल हैं।

कोरोना वायरस को रोकने के तरीके

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, नियमित तौर पर हाथ धोने, खांसते-छींकते समय मुंह व नाक को ढंकने, मीट-अंडे को ठीक से पकाने से कोरोना वायरस के इन्फेक्शन को फैलने से रोका जा सकता है। इसके अलावा खांसने और छींकने जैसी सांस संबंधी बीमारियों के लक्षण वाले मरीज के संपर्क से बचा जाना चाहिए।

रोकथाम

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन  के मुताबिक, फिलहाल 2019-nCoV इन्फेक्शन को रोकने के लिए कोई वैक्सीन नहीं है। इस वायरस को फैलने से से रोकने के लिए ये काम किए जा सकते हैं:

कम से कम 20 सेंकड तक अपने हाथों को साबुन से धोएं। अगर साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है तो अल्कोहल वाले सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

बिना धुले हाथों से अपनी आंख, नाक और मुंह को छूने से परहेज करें।

बीमार लोगों के नजदीकी संपर्क से बचें।

बीमारी की स्थिति में घर पर रहें।

अपनी खांसी या छींक को टिशू से कवर करें, फिर उसे कचरे में फेंक दें।

अक्सर छूने वाली चीजों को साफ और शुद्ध रखें।

किसी भी रिसर्च या किसी देश की एडवाइजरी में वायरल पोस्ट में बताए गए कदमों का जिक्र नहीं किया गया है।

27 जनवरी 2020 को 8.30 PM EST तक की वुहान कोरोना वायरल (2019-nCoV) ग्लोबल केस (John Hopkins CSSE द्वारा) रिपोर्ट को यहां देखा जा सकता है।

Disclaimer: कोरोनावायरसफैक्ट डाटाबेस रिकॉर्ड फैक्ट-चेक कोरोना वायरस संक्रमण (COVID-19) की शुरुआत से ही प्रकाशित हो रही है। कोरोना महामारी और इसके परिणाम लगातार सामने आ रहे हैं और जो डाटा शुरू में एक्यूरेट लग रहे थे, उसमें भी काफी बदलाव देखने को मिले हैं। आने वाले समय में इसमें और भी बदलाव होने का चांस है। आप उस तारीख को याद करें जब आपने फैक्ट को शेयर करने से पहले पढ़ा था।

निष्कर्ष: एक शख्स के होंठों से चिमटे की मदद से लार्वा निकालने का ये वायरल वीडियो पुराना है। इसका कोरोना वायरस से कोई संबंध नहीं है। इस वायरल पोस्ट में किए गए दावों को भी मेडिकल प्रोफेशनल्स खारिज कर रहे हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो का दावा फर्जी पाया गया है।

  • Claim Review : सभी को आज से ही 90 दिनों के लिए कोल्ड ड्रिंक्स, आइसक्रीम, किसी भी तरह के प्रिजर्व्ड खाने, 48 घंटे से पुराने मिल्कशेक इत्यादि से परहेज करना चाहिए
  • Claimed By : Fb User: Kunapareddy Srinivas
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later