पूरा सच: बीबीसी के नाम पर फर्जी वेबसाइट फैला रही है झूठी ख़बरें

0

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। बीबीसी का नाम इस्तेमाल करके bbcnewshub.com नाम की एक फर्जी वेबसाइट आजकल नेताओं के सर्वे वाली कुछ फर्जी खबरें फैला रही है। इस वेबसाइट का लुक एंड फील तो एक दम इंटरनेशनल है ,लेकिन इसके कंटेंट की करीबी से जांच करने पर पता चलता है कि इस वेबसाइट का ओरिजिन पाकिस्तानी भी हो सकता है। इस वेबसाइट के मिडिल मेनू में 8 कैटेगरीज हैं- USA News, Asia, Europe, Middle East, Pakistan, Hollywood, Bollywood, Celebrity Measurements । इस वेबसाइट में एक बात चौंकाने वाली है और वो ये की पाकिस्तान की ख़बरों के लिए एक पूरी श्रेणी दी गयी है। कोई भी इंटरनेशनल वेबसाइट भला एक एशियाई देश के लिए कोई श्रेणी क्यों बनाएगी? साथ में बॉलीवुड एक कैटैगरी है। बता दें कि बॉलीवुड पाकितान में बेहद पॉपुलर है।

कई नेता भी इस वेबसाइट की ख़बरों के झांसे में आते रहे हैं और इस साइट की ख़बरों को शेयर करते रहे हैं। यूनियन मिनिस्टर गिरिराज सिंह ने कुछ समय पहले अपने वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट से www.bbcnewshub.com का एक लिंक शेयर किया था जिसे उन्होंने बाद में डिलीट कर दिया ।

पड़ताल

इस वेबसाइट की पोल खोलने के लिए हमने अपनी पड़ताल शुरू की। तफ़्तीश से पड़ताल करने के लिए हमने बीबीसी इंडिया की रीजनल लैंग्वेज हेड रूपा झा को संपर्क किया। रूपा ने हमारे मेल का तुरंत जवाब दिया और हमें बताया कि bbcnewshub का BBC से कोई लेना-देना नहीं है।

आपको बताते चलें कि वर्ष 2017 में इसी वेबसाइट ने एक खबर चलाई थी जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 7वां सबसे भ्रष्ट PM बताया गया था, जो पूरी तरह से फर्जी खबर थी।

बीबीसी न्यूज़ हब एक संदिग्ध वेबसाइट है जो किसी भी तरह से ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (बीबीसी) से संबंधित नहीं है। यदि आप खुद भी पड़ताल करना चाहें तो आप देख सकते हैं कि जब आप सबसे पहले इस वेबसाइट को खोलते हैं तो यूआरएल के लेफ्ट साइड में नॉट सिक्योर लिखा हुआ नज़र आता है जिससे यह साफ़ होता है कि यह बीबीसी की सम्बंधित साइट नहीं है, क्योंकि बीबीसी की साइट एक सिक्योर साइट है।


Whois टूल पर चेक करने पर पता चलता है कि इस वेबसाइट को 2017 में ही रजिस्टर किया गया था।

साथ ही, हमने इस वेबसाइट के अबाउट अस पेज को खोला और पाया कि अंग्रेजी में लिखे इस पेज में अत्यधिक गलतियां थीं। इस वेबसाइट के डिस्क्लेमर पेज पर साफ लिखा है कि एडमिन वेबसाइट पर मौजूद कंटेंट की कोई ज़िम्मेदारी नहीं लेता है।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में ये साफ़ हो जाता है कि bbcnewshub.com एक फर्जी वेबसाइट है जो भारतीय नेताओं के बारे में गलत ख़बरें फैला रही है।

पूरा सच जानें…सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Pallavi Mishra
  • Claim Review : फेक वेबसाइट
  • Claimed By : BBC Newshub
  • Fact Check : False

संबंधित लेख