नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़ टीम)। कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि राजस्थान की CM वसुंधरा राजे ने बीजेपी प्रबंधकों की एक गोपनीय मीटिंग में अपने कार्यकर्ताओं को जनता को भ्रमित करने के लिए कहा, ताकि वह अहम मुद्दे न उठा सकें। हमारी पड़ताल में इस दावे को झूठा पाया गया है। आपको बता दें कि राजस्थान में 7 दिसंबर को मतदान होगा।

टेलीविज़न चैनल आज तक द्वारा किए गए कार्यक्रम में बोलते हुए रणदीप सुरजेवाला ने कहा: ” वसुंधराजी ने अपने कार्यकर्ताओं को कहा कि सबको इतना उलझा दो कि कोई यह नहीं कहे कि सड़के क्यों नहीं बनी, पानी क्यों नहीं है, नौकरी क्यों नहीं है, किसान लाचार-क्यों है,-इतना उलझा कर सबको भ्रमित कर लेंगे। जब प्रदेश की CM ये कह रही है, तो उन्हें हार स्वीकार है!” कुछ देर बाद सुरजेवाला ने  इस वीडियो को ट्वीट भी किया। इस ट्वीट को 500 से ज़्यादा रीट्वीट मिलें हैं। सुरजेवाला द्वारा शेयर किये गए वीडियो में राजे को यह बोलते सुना जा सकता है: “ गरीबी को कम मत करो। अधिक गरीबी का मतलब है कि हमारे लिए अधिक लाभ और अधिक वोट हैं और लोग प्रश्न पूछने में समय नहीं ढूंढ़ पाएंगे। जैसे कि उनके पास नौकरियां क्यों नहीं हैं, उन्हें पानी तक पहुंच क्यों नहीं है, सड़कों का निर्माण क्यों नहीं किया जाता है। ”

पड़ताल

वीडियो में देखा जा सकता है कि वसुंधरा राजे फूलों से सजे एक पोडियम पर खड़ी होकर बोल रही हैं। ज़्यादातर गोपनीय मीटिंग्स एक बंद कमरे या हॉल में होती हैं जहाँ पोडियम नहीं होते है। संदेह होने पर हमने पूरा वीडियो खोजने का फैसला किया। हमने इस छोटे वीडियो को InVID पर डालकर की-फ्रेम्स को निकाला। इसको गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो काफी जद्दोजहद करने के बाद हमारे हाथ भारतीय जनता पार्टी द्वारा यूट्यूब पर शेयर किया गया एक वीडियो लगा। इस वीडियो को नवंबर 21 को पोस्ट किया गया था।

यह भारतीय जनता पार्टी के एक समारोह का वीडियो है। ये क्लिप ‘युवां री बात अमित शाह के साथ’ नामक समारोह का है। पूरा वीडियो देखने पर 23 मिनट और 9 सेकेंड पर राजे को कहते हुए देखा जा सकता है कि, “कांग्रेस सरकार जिसने गरीबी हटाओ का नारा दिया, इसके बारे में कुछ भी नहीं किया। यदि आप उनसे कारण पूछते हो तो वो कहते है कि, ‘गरीबी को कम मत करो। अधिक गरीबी का मतलब है कि हमारे लिए अधिक लाभ और अधिक वोट हैं और लोग प्रश्न पूछने में समय नहीं ढूंढ़ पाएंगे। जैसे कि उनके पास नौकरियां क्यों नहीं हैं, उन्हें पानी तक पहुंच क्यों नहीं है, सड़कों का निर्माण क्यों नहीं किया जाता है।”

बाद में सुरजेवाला के ट्वीट के जवाब में, राजस्थान बीजेपी के ट्विटर हैंडल ने एक वीडियो पोस्ट किया है। सुरजेवाला के ट्वीट के जवाब में, राजस्थान बीजेपी के ट्विटर हैंडल ने एक वीडियो पोस्ट किया है। फ़ेसबुक पर भी भाजपा ने एक वीडियो पोस्ट किया है।

पड़ताल में हमने पाया कि लोगों को भ्रमित करने के लिए जानबूझकर वीडियो के एक विशेष हिस्से को पोस्ट किया गया।

पूरा सच जानें…सब को बताएं 

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने एक फेक वीडियो ट्वीट किया है
Claimed By : Randeep Singh Surjewala
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here