पूरा सच: महेंद्र सिंह धौनी और करीना कपूर नहीं ज्वाइन कर रहे हैं कोई राजनैतिक पार्टी

0

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर आजकल एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धौनी को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गाँधी के साथ देखा जा सकता है। इस फोटो के साथ कैप्शन लिखा है “पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह #धोनी जी ने #सोनिया गांधी जी से मुलाकात की #रांची से लड़ सकते हैं #कांग्रेस के टिकट से चुनाव। जय कांग्रेस विजय कांग्रेस ✌✋”। एक दूसरे वायरल पोस्ट में अभिनेत्री करीना कपूर के फोटो के साथ कैप्शन लिखा है “बॉलीवुड की सबसे मशहूर अभिनेत्री करीना कपूर ने दिया भोपाल से कांग्रेस टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ने का संकेत। क्या आप उनके फैसले से खुश हैं।” पड़ताल में हमने पाया कि ये दोनों ही अभी पॉलिटिक्स ज्वाइन नहीं कर रहे हैं और दोनों ही पोस्ट फर्जी हैं।

पड़ताल

हमने महेंद्र सिंह धौनी और करीना कपूर वाले वायरल पोस्ट्स को सर्च करा और पाया कि इन दोनों ही पोस्ट्स को ‘कांग्रेस पार्टी’ (नकली फेसबुक पेज) नामक एक फेसबुक पेज द्वारा शेयर किया गया था। फेसबुक पर कांग्रेस पार्टी के नाम का ये पेज कांग्रेस पार्टी का आधिकारिक पेज नहीं है। इसलिए इसके द्वारा दी गई सूचनाओं पर पूरी तरह भरोसा नहीं किया जा सकता।

इस पेज का Stalkscan सर्च करने पर हमने पाया कि इस पेज के 204,155 फॉलोअर्स हैं। इस पेज के अबाउट उस में लिखा है “कांग्रेस पार्टी भी चाहने वाले इस पेज को जरूर लाइक करें”। करीना का शेयर किया जा रहा फोटो उनकी एक फिल्म का है।

चूंकि यह पेज एक पार्टी विशेष की विचारधारा को दर्शाता है इसलिए हमने इस न्यूज़ को वेरीफाई करने का फैसला किया। सबसे पहले तो हमने पाया कि इस तस्वीर में सोनिया गाँधी के पीछे खड़े व्यक्ति के सिर को फोटोशॉप करके हटाया गया है। इसको गोले और तीर के निशान से चिन्हित किया गया है।

हमने धोनी के सोनिया गाँधी के साथ वाले फोटो का गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया और हमारे हाथ 2007 की ये तस्वीर लगी।

गेटी इमेजेज के इस फोटो के साथ लगे कैप्शन में लिखा है “Chairperson of UPA Government and Congress Party president Sonia Gandhi (R) looks at a cricket bat which was presented to her by Indian cricket captain Mahendra Singh Dhoni (L) during a meeting at Gandhi’s residence in New Delhi, 30 October 2007. The 20-20 Cricket World Cup winners met with Prime Minister Manmohan Singh, Indian president Pratibha Patil and Sonia Gandhi with officials and coaches and received congratulation for their good performance” जिसका हिंदी अनुवाद होता है: “यूपीए सरकार की अध्यक्ष और कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी (दाएं) एक क्रिकेट बैट को देखती हुईं , जो उन्हें भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (बाएं ) द्वारा 30 अक्टूबर, 2007 को नई दिल्ली में गांधी के आवास पर एक बैठक के दौरान प्रस्तुत किया गया था। 20-20 क्रिकेट विश्व कप विजेता प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, भारतीय राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल और सोनिया गांधी के साथ अधिकारियों और कोचों से मिले और उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए बधाई मिली।”

हालाँकि इस तस्वीर से ये साफ़ है कि वायरल हो रही पोस्ट फर्जी है पर अपनी पड़ताल पर मुहर लगवाने के लिए हमने महेंद्र सिंह धौनी के PR मैनेजर मिहिर दिवाकर से बात की और उन्होंने ये कन्फर्म किया कि धौनी कोई भी पोलिटिकल पार्टी ज्वाइन नहीं कर रहे हैं। साथ ही साथ हमने अभिनेत्री करीना कपूर के PR को भी कॉल किया और वहां से भी हमें जवाब मिला कि करीना कपूर किसी भी राजनैतिक पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ने की कोई तैयारी नहीं कर रही हैं और वायरल हो रही खबर पूरी तरह झूठी है।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में पाया गया कि क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी और अभिनेत्री करीना कपूर के कांग्रेस पार्टी को ज्वाइन करने के दावे में कुछ भी सच्चाई नहीं है, ये पूरी तरह से फेक सूचना है।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Pallavi Mishra
  • Claim Review : धोनी और करीना जुड़ सकते हैं राजनीति से
  • Claimed By : कांग्रेस पार्टी फर्जी फेसबुक पेज
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख