Fact Check: प्लेन में समोसा खाते राहुल गांधी, यह वीडियो वायनाड नहीं, यूपी के चुनाव प्रचार का है

विश्वास टीम (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर कांग्रेस के पूर्व प्रेसिडेंट राहुल गांधी का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह प्लेन में बैठे समोसा खाते हुए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि वायनाड के दौरे पर गए राहुल गांधी हवाई सर्वेक्षण के दौरान समोसा खा रहे थे।
विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल हो रहा दावा गलत निकला। राहुल गांधी का यह वीडियो उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रचार के दौरान का है।

क्या है पोस्ट में?

मधु पूर्णिमा किश्वर (MadhuPurnima Kishwar/@madhukishwar) ने अपने ट्विटर हैंडल से राहुल गांधी का वीडियो शेयर करते हुए दावा किया है, ‘Fun Watch–Wayanad MP’s aerial survey of flood affected areas in Kerala.’

राहुल गांधी का वायरल हो रहा गलत वीडियो

हिंदी में इसे ऐसे पढ़ें-”मजेदार है इसे देखना, वायनाड के सांसद केरल में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करते हुए।”

पड़ताल

किश्वर की प्रोफाइल से शेयर किए इस वीडियो को अब तक डेढ़ हजार बार शेयर किया जा चुका है। वहीं, इसे 600 से अधिक लोगों ने पसंद किया है।

यह वीडियो हाल ही में वायरल हुआ था, जिसे कई टीवी चैनलों ने भी दिखाया था। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने ”Rahul Gandhi Eating Samosa” कीवर्ड के साथ सर्च वीडियो सर्च किया तो हमें यह वीडियो मिल गया।

हिंदी न्यूज चैनल ABP के यूट्यूब हैंडल से इस वीडियो को 24 अप्रैल 2019 को शेयर किया गया था।

बुलेटिन के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, राहुल गांधी का यह वीडियो उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रचार के दौरान का है, जब वह हेलिकॉप्टर से जाते समय समोसे का आनंद ले रहे थे।

11 अगस्त को किए गए ट्वीट में राहुल गांधी ने बताया था, ‘मैं अगले कुछ दिनों तक वायनाड में रहूंगा, जो बाढ़ से प्रभावित हुआ है। मैं वायनाड में राहत शिविरों का दौरा करुंगा और जिला एवं राज्य के अधिकारियों के साथ राहत उपायों की समीक्षा करुंगा।’

12 अगस्त को राहुल गांधी ने स्थिति की समीक्षा करने के बाद मीडिया के साथ बातचीत की थी, जिसे उन्होंने अपेन ट्विटर हैंडल से भी साझा किया था।

न्यूज रिपोर्ट्स से राहुल गांधी के वायनाड दौरे की पुष्टि होती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, राहुल गांधी दो दिनों के लिए वायनाड दौरे पर थे और इस दौरान उन्होंने वायनाड जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों विशेषकर पुथुमाला और मल्लपुरम जिले के कावलपारा का दौरा किया था।

इस मामले को लेकर विश्वास न्यूज ने केरल प्रदेश कांग्रेस समिति के महासचिव के पी अनिल कुमार से बात की। उन्होंने हमें बताया, ‘वायनाड के दो दिनों की यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने सभी प्रभावित इलाकों का कार से दौरा किया। उन्होंने किसी भी इलाके का हवाई सर्वेक्षण किया।’

निष्कर्ष: कांग्रेस के पूर्व प्रेसिडेंट राहुल गांधी का विमान में समोसा खाते हुए वायरल हो रहा वीडियो उत्तर प्रदेश में चुनावी प्रचार के दौरान का है, न कि वायनाड की यात्रा के दौरान का। राहुल गांधी ने दो दिनों की यात्रा के दौरान वायनाड में बाढ़ से हुई तबाही और राहत-बचाव कार्य का जायजा लिया था।

  • Claim Review : वायनाड में हवाई सर्वेक्षण के दौरान समोसा खा रहे थे राहुल गांधी
  • Claimed By : FB User-Sethuraman Viswanathan
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later