X

Fact Check: अमानतुल्लाह खान के ट्वीट से की गयी है छेड़छाड़

  • By Vishvas News
  • Updated: February 13, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। दिल्ली में इलेक्शन के नतीजे आने के बाद से बहुत-से फ़र्ज़ी पोस्ट वायरल होने शुरू हो गए हैं। इसी क्रम में हमारे हाथ एक ट्वीट लगा, जिसमें इस्लाम के जीत की बात कही जा रही है। वहीं, ट्विटर यूजर में आम आदमी पार्टी के ओखला से चुने गए एमएलए अमानतुल्लाह खान का नाम नज़र आ रहा है। हमने पाया कि वायरल ट्वीट फ़र्ज़ी है। 11 फरवरी को वोटिंग की गिनती के वक़्त अमानतुल्लाह की तरफ से एक ट्वीट किया गया था उसे ही एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Rajkumar Chaurasia Chaurasia‎ ने WE SUPPORT NARENDRA MODI पेज से 13 फरवरी को एक पोस्ट शेयर किया, जो एक ट्वीट की शक्ल में थी, यूजर में Amanatullah Khan AAP लिखा हुआ नज़र आ रहा। वहीं इसके साथ ही ट्वीट में लिखा है, ”13 राउंड पूरे होने के बाद 72000 वोट से आगे चल रहा हूँ। आज शाहीन बाग़ जीता, आज हमारा इस्लाम जीता है, इंसा अल्लाह, जल्दी ही पूरे इंडिया में इस्लाम की जीत होगी, मेरे सभी भाई बहनों का सुक्रिया, सबने मिल कर अपनी ताकत दिखाई एकता बनाएं रखना, हम इतिहास ज़रूर दोहराएंगे।” नीचे टाइम में 12:08 मिनट और दिन 11 फरवरी 2020 लिखा हुआ नज़र आ रहा है।

पड़ताल

फेसबुक पर अमानतुल्लाह खान के नाम से जिस ट्वीट को वायरल किया जा रहा है उसको जब हमने गौर से देखा तो पहली डेढ़ लाइन और बाकी लिखी हुई लाइनों के रंग और फॉन्ट में काफी फ़र्क़ नज़र आया। वायरल ट्वीट की इन सभी लाइनों में फॉन्ट अलग-अलग दिखाई दे रहा है , ”आज शाहीन बाग़ जीता, आज हमारा इस्लाम जीता है, इंसा अल्लाह, जल्दी ही पूरे इंडिया में इस्लाम की जीत होगी, मेरे सभी भाई बहनों का सुक्रिया, सबने मिल कर अपनी ताकत दिखाई एकता बनाएं रखना, हम इतिहास ज़रूर दोहराएंगे।’‘ इसके साथ ही हमें कुछ गलितयां दिखीं जो की आम तौर पर इतनी ज़्यादा नहीं होती हैं।

1)- नीचे की चारों लाइनों का फॉन्ट एक-दूसरे से अलग है।
2)- ट्वीट में दी गई ऊपर की डेढ़ लाइन का रंग काला और बाकी की चार लाइनों का रंग ग्रे है।
3)- नीचे से दूसरी लाइन बेहद छोटी है, जबकि ट्विटर पर सभी लाइनें बराबर की होती हैं।
4)- हिंदी ज़ुबां में साधारण गलतियां

अब हमें यह जानना था कि क्‍या अमानतुल्लाह खान ने ऐसा कोई टवीट किया था। इसके लिए हमने InVID टूल का इस्‍तेमाल किया। हमने InVID टूल के Twitter Search ऑप्‍शन में जाकर ’13 राउंड पूरे होने के बाद 72000 वोट से आगे चल रहा हूँ।’ टाइप करके सर्च किया। हमें 11 फरवरी 2020 को 12:08 मिनट का अमानतुल्लाह का एक ट्वीट मिला। इसमें उन्‍होंने केवल ’13 राउंड पूरे होने के बाद 72000 वोट से आगे चल रहा हूँ।’ लिखा था। बाकी लाइनें उनके ट्वीट में नहीं मिला। मतलब साफ था कि किसी ने जानबूझ कर आप विधायक के ओर‍िजनल ट्वीट के साथ छेड़छाड़ करके वायरल किया।

विश्वास न्यूज़ ने अमानतुल्लाह खान के सेक्रेटरी नोमान खान से वायरल ट्वीट को लेकर बात की। उन्होंने कहा, ”वायरल ट्वीट एडिटेड है अमानतुल्लाह ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है।”

अब बारी थी इस पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Rajkumar Chaurasia Chaurasia की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि इस यूजर की तरफ से एक खास विचारधारा से प्रेरित पोस्ट शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में पता चला की अमानतुल्लाह खान के नाम से जिस ट्वीट को वायरल किया जा रहा है उससे छेड़छाड़ कर उसमे ‘इस्लाम के जीतने” की बात लिखी गयी है, जबकि असल ट्वीट में ऐसा कुछ भी नहीं है।

  • Claim Review : आज शाहीन बाग़ जीता, आज हमारा इस्लाम जीता है, इंसा अल्लाह, जल्दी ही पूरे इंडिया में इस्लाम की जीत होगी, मेरे सभी भाई बहनों का सुक्रिया, सबने मिल कर अपनी ताकत दिखाई एकता बनाएं रखना, हम इतिहास ज़रूर दोहराएंगे।
  • Claimed By : FB Group: WE SUPPORT NARENDRA MODI
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

  • वॅाट्सऐप नंबर 9205270923
  • टेलीग्राम नंबर 9205270923
  • ईमेल contact@vishvasnews.com
जानिए वायरल खबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later