नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक ऐसी फर्जी तस्‍वीर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि CRPF के जवानों पर आतंकवादी हमला करने वाला निकला राहुल गांधी का करीबी। फर्जी तस्‍वीर में राहुल गांधी के साथ एक ऐसे शख्‍स को खड़ा किया गया है, जिसकी शक्‍ल 14 फरवरी को कश्‍मीर में हुए आतंकी हमले के जिम्‍मेदार आतंकी से मिल रही है। विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह तस्‍वीर पूरी फर्जी साबित हुई।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में?

प्रकाश जांगीर हिंदुस्‍तान (@prakash.jangir.10297) नाम के यूजर ने फर्जी तस्‍वीर को फेसबुक पर अपलोड करते हुए लिखा – ”CRPF पर आतंकवादी हमला करने वाला निकला राहुल गांधी का करीबी इस आतंकवादी हमले में है कांग्रेस का हाथ मोदी जी कि सरकार को बदनाम करने की कोशिश ने भारतीय सेना के जवानों की जान ले ली कांग्रेस की राजनीति हिन्दुस्तान की मौत।”

15 फरवरी को सुबह करीब आठ बजे किए गए इस पोस्‍ट को चार घंटे में 216 से ज्‍यादा लोग शेयर कर चुके हैं।

यह फर्जी पोस्‍ट फेसबुक से लेकर ट्विटर तक में फैली हुई है। सभी पोस्‍ट के कैप्‍शन कमोबेश एक जैसे ही हैं।

फेसबुक पर वायरल फर्जी पोस्‍ट
ट्विटर पर आग की तरह फैल रही है यह फर्जी पोस्‍ट

पड़ताल

तस्‍वीर को ध्‍यान से देखने पर यह साफ पता चल रहा है कि ओरिजनल तस्‍वीर के साथ कुछ छेड़छाड़ की गई है। तस्‍वीर की सच्‍चाई जानने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें गेटी इमेजेज का एक लिंक मिला। इस लिंक के अनुसार, राहुल गांधी की वायरल तस्‍वीर 28 फरवरी, 2014 की है। लोकसभा चुनाव के दौरान राहुल गांधी यूपी के बाराबंकी स्थित सूफी संत हाजी वारिस अली शाह की दरगाह पर गए थे।

असली तस्‍वीर में राहुल गांधी के साथ खड़े शख्‍स का नाम जितिन प्रसाद हैं। वे कांग्रेस के नेता हैं। गूगल में कोई भी जितिन प्रसाद सर्च करके उनके बारे में जान सकता है। गूगल में इनकी हजारों तस्‍वीरें मौजूद हैं।

गूगल में मौजूद कांग्रेसी नेता जितिन प्रसाद की तस्‍वीरें

जबकि वायरल हो रही फर्जी तस्‍वीर में जितिन प्रसाद का चेहरा हटाकर वहां आत्‍मघाती आतंकी आदिल अहमद का फेस चिपका दिया गया है। यह सब फोटोशॉप की मदद से किया गया।

आतंकी आदिल अहमद की तस्‍वीरें पुलवामा हमले के बाद से सोशल मीडिया, अखबारों, वेबसाइट और चैनलों पर देखी जा सकती हैं। आदिल से जुड़ी खबर आप दैनिक जागरण में यहां पढ़ सकते हैं।

दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर

अंत में हमने फर्जी तस्‍वीर पोस्‍ट करने वाले प्रकाश जांगीर हिंदुस्‍तान की stalkscan.com की मदद से फेसबुक प्रोफाइल की सोशल स्‍कैनिंग की। एक खास विचारधारा को सपोर्ट करने वाले प्रकाश जांगीर के फेसबुक अकाउंट से कांग्रेस के खिलाफ ही अधिकांश पोस्‍ट अपलोड और शेयर की जाती है।

प्रकाश जांगीर के फेसबुक पर अपलोड पोस्‍ट

निष्‍कर्ष : राहुल गांधी की पांच साल पुरानी तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके वायरल किया जा रहा है। फर्जी तस्‍वीर में पुलवामा आतंकी हमले के जिम्‍मेदार आतंकी का चेहरा कांग्रेसी नेता जितिन प्रसाद के चेहरे के ऊपर चिपकाया गया है।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : CRPF पर आतंकवादी हमला करने वाला निकला राहुल गांधी का करीबी
Claimed By : Prakash Jangir
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here