X

Fact Check: पश्चिम बंगाल चुनाव से पहले BJP नेता जूही चौधरी की गिरफ्तारी की पुरानी खबर की जा रही शेयर, वायरल पोस्ट से अमित शाह की तस्वीर का कोई संबंध नहीं

  • By Vishvas News
  • Updated: March 9, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर गृह मंत्री अमित शाह की तस्वीर संग एक न्यूज क्लिप तेजी से वायरल हो रही है। यह क्लिप पश्चिम बंगाल में भाजपा महिला मोर्चा की किसी जूही चौधरी के बच्चा तस्करी के आरोप में गिरफ्तारी पर आधारित है। इसी क्लिप के साथ कोलाज बना एक युवती संग गृह मंत्री की तस्वीर भी शेयर की जा रही है। ऐसा बताने की कोशिश की जा रही है कि अमित शाह के साथ दिख रही युवती ही जूही चौधरी हैं। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों से पहले इस दावे को वायरल किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। बच्चों की तस्करी के आरोप में जूही चौधरी नाम की नेत्री अरेस्ट हुई थीं, लेकिन ये मामला मार्च 2017 का है। जूही चौधरी भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की नेता थीं, जिन्हें गिरफ्तारी के बाद पार्टी से निकाल दिया गया। अमित शाह संग दिख रही युवती का नाम जूही चौधरी नहीं, बल्कि पामेला गोस्वामी है।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी यह दावा फैक्ट चेक के लिए मिला है। फेसबुक पर भी यूजर इस क्लेम को शेयर कर रहे हैं। Krishnakant Prasad नाम के एक फेसबुक यूजर ने इस वायरल न्यूज क्लिप और अमित शाह की तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, ‘देशभक्ति का आलम ही है कि ,गरीब बच्चे को विदेश में बेचा जा रहा है।भाजपा महीला मोर्चा महासचिव जूही चौधरी को सीआईडी ने किया गिरफ्तार।’

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले न्यूज क्लिप में शेयर की गई खबर को इंटरनेट पर सर्च किया। जरूरी कीवर्ड्स से सर्च करने पर हमें इस खबर से मिलते-जुलते ढेरों परिणाम मिले। हमें एक मार्च 2017 को आजतक की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि बच्चा चोरी के आरोप में बीजेपी महिला मोर्चा की नेता जूही चौधरी को सीआईडी ने गिरफ्तार किया। इस रिपोर्ट में इस्तेमाल किए गए तथ्य और जूही चौधरी की तस्वीर, वायरल न्यूज क्लिप के तथ्य और तस्वीर से बिल्कुल मेल खाते हैं। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर विस्तार से देखा जा सकता है।

हमें एक मार्च 2017 को अमर उजाला की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। यह पुरानी रिपोर्ट भी जूही चौधरी की गिरफ्तारी पर आधारित है। इसमें बताया गया है कि बच्चों की तस्करी के आरोप लगने के बाद जूही चौधरी को भाजपा से निष्कासित कर दिया गया है। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर विस्तार से पढ़ा जा सकता है।

विश्वास न्यूज की अबतक की पड़ताल से ये साबित हो चुका था कि वायरल पोस्ट में शेयर की जा रही न्यूज क्लिप का हाल-फिलहाल से कोई लेना-देना नहीं है। सोशल मीडिया पर यूजर्स मार्च 2017 के मामले को अभी का बताकर पेश कर रहे हैं। अब बारी थी इस पोस्ट के साथ शेयर की जा रही गृह मंत्री अमित शाह और उनके साथ दिख युवती की तस्वीर के बारे में जानकारी जुटाने की।

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट में से अमित शाह और युवती की तस्वीर वाले हिस्से को क्रॉप कर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। हमें इंटरनेट पर इससे जुड़े कई परिणाम मिले। हमें Barni Studio नाम के यूट्यूब चैनल पर 21 फरवरी 2021 को अपलोड किए गए एक वीडियो में यही तस्वीर मिले। इस वीडियो का शीर्षक है, ‘गृहमंत्री अमित शाह के साथ पामेला गोस्वामी की तस्वीर वायरल; वीडियो देखें।’ इस यूट्यूब चैनल पर मौजूद वीडियो के स्क्रीनशॉट में आप वायरल तस्वीर को यहां नीचे देख सकते हैं।

यहां से मिली जानकारी के आधार पर हमने इस तस्वीर के बारे में आगे पड़ताल की। 19 फरवरी 2021 को हमारे सहयोगी दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी रिपोर्ट में बताया गया है कि भाजपा युवा मोर्चा की नेत्री पामेला गोस्वामी को पुलिस ने मादक पदार्थ के साथ गिरफ्तार किया था। हमें फेसबुक पर मौजूद पामेला गोस्वामी की प्रोफाइल को खंगाला। हमें वायरल पोस्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीर पामेला की प्रोफाइल पर भी मिल गई। पामेला ने 7 नवंबर 2020 को एक फेसबुक पोस्ट में इस तस्वीर को शेयर किया है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये साबित हो चुका था कि वायरल पोस्ट में गृह मंत्री अमित शाह की तस्वीर के साथ जूही चौधरी नहीं हैं। विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के कोलकाता ब्यूरो प्रमुख जेके वाजपेयी के साथ साझा किया। उन्होंने भी पुष्टि करते हुए बताया कि जूही चौधरी की गिरफ्तारी का मामला पुराना है। वायरल पोस्ट में गलत दावा किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Krishnakant Prasad की प्रोफाइल को स्कैन किया। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर मुंबई, महाराष्ट्र के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा झूठा निकला है। बच्चों की तस्करी के आरोप में जूही चौधरी नाम की नेत्री अरेस्ट हुई थीं, लेकिन ये मामला मार्च 2017 का है। जूही चौधरी भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की नेता थीं, जिन्हें गिरफ्तारी के बाद पार्टी से निकाल दिया गया। अमित शाह संग दिख रही युवती का नाम जूही चौधरी नहीं, बल्कि पामेला गोस्वामी है।

  • Claim Review : अमित शाह के साथ दिख रही युवती ही जूही चौधरी हैं, जो बच्चा तस्करी के आरोप में गिरफ्तार हुई हैं।
  • Claimed By : Krishnakant Prasad
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later