X

Fact Check: अमानतुल्लाह खान ने ‘शरिया’ नहीं ‘जरिया’ कहा था, वीडियो फर्जी दावे के साथ वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: February 6, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर आम आदमी पार्टी के नेता और ओखला से विधायक अमानतुल्लाह खान का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान ‘शरिया’ बनने की बात कही।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। अमानतुल्लाह खान का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल हो रहा है। वीडियो में उन्होंने ‘शरिया’ नहीं ‘जरिया’ का जिक्र किया था, जिसे ‘शरिया’ बताकर वायरल कर दिया गया।

क्या है वायरल पोस्ट में?

दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले फेसबुक यूजर ‘Surindar Bisht’ ने अमानतुल्लाह खान का वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, ‘अल्लाह ने तय कर दिया है की इन ज़ालिमों का ख़ात्मा होगा ..हम शरिया बनेंगे .. कहीं न कहीं से शुरुआत तो होती ही है ..AAP पार्टी का नेता व विधायक अमानतुल्लाह खान। आप शरिया बनना चाहतें है या नहीं ? यह सोंच समझकर वोट कीजियेगा।’

फेसबुक के अलावा ट्विटर और इंस्टाग्राम पर बीजेपी के कई नेताओं ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

(फेसबुक पोस्ट का सामान्य और आर्काइव लिंक)।

पड़ताल

अमानतुल्लाह खान का जो वीडियो वायरल हो रहा है, उस पर ‘ब्रेकिंग न्यूज एक्सप्रेस’ का वाटरमार्क लगा हुआ है। सर्च में हमें ‘Breaking News Express’ का यू-ट्यूब चैनल मिला। सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे सभी वीडियो में इस वाटरमार्क को देखा जा सकता है।

इस चैनल पर 2 फरवरी को अमानतुल्लाह खान के भाषण वाला वीडियो बुलेटिन मिला, जिसमें वह शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए नजर आ रहे हैं। इस वीडियो बुलेटिन में हमें वीडियो का वह क्लिप मिला, जो सोशल मीडिया पर फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

5 मिनट 53 सेकेंड के वीडियो में 3.40 से 4.08 के बीच उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, ‘अल्लाह की है सब कुछ। अल्लाह ने फैसला कर लिया है कि इन जालिमों का पतन होगा। ये खत्म होंगे….इनके जो जुल्म किए हैं…ये जुल्म का खात्मा इंशाअल्लाह ओखला से होगा….जामिया से होगा. हम जरिया बनेंगे इंशाअल्लाह….कहीं से कहीं से शुरुआत होती है। आज शाहीन बाग ने दुनिया को जगाने का काम किया…इंशाअल्लाह ओखला की आवाम वोट के जरिए पूरी दुनिया को जगाने का काम करेगी।’

यही वह फ्रेम है, जिसे सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। जबकि अमानतुल्लाह खान को वीडियो में साफ-साफ ‘जरिया’ शब्द का इस्तेमाल करते हुए सुना जा सकता है, जिसे सोशल मीडिया पर ‘शरिया’ के दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। शरिया एक इस्लामी कानूनों से संचालित व्यवस्था है, जिसे लेकर अगर कोई व्यक्ति कोई बयान देगा तो वह यह नहीं कहेगा कि हमें शरिया बनना है।

वायरल वीडियो में भी अमानतुल्लाह खान को ‘जरिया’ बोलते हुए साफ-साफ सुना जा सकता है, हालांकि इसे ‘शरिया’ बताकर सोशल मीडिया यूजर्स ने शेयर करना शुरू कर दिया।

अमानतुल्लाह खान के निजी सचिव ने विश्वास न्यूज से बातचीत में कहा, ‘यह गलत है और इस बारे में संबित पात्रा से पूछा जाना चाहिए कि उन्होंने वह कैसे सुन लिया, जो किसी ने नहीं सुना।’ बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने ट्विटर हैंडल पर अभी भी इस वीडियो देखा जा सकता है।

इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को news_rw नाम के अकाउंट ने शेयर किया है। इस अकाउंट को 56 यूजर फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: ओखला से आम आदमी पार्टी के नेता अमानतुल्लाह खान का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल हो रहा है। उन्होंने अपने भाषण में ‘शरिया’ नहीं बल्कि ‘जरिया’ शब्द का इस्तेमाल किया था।

  • Claim Review : केजरीवाल के विधायक अमंतुल्ला खान ने बोला दिल्ली में शरिया लॉ लाएंगे और उसकी शुरुवात शाहीन बाघ से हो गई है
  • Claimed By : Instagram Account-news_rw
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

  • वॅाट्सऐप नंबर 9205270923
  • टेलीग्राम नंबर 9205270923
  • ईमेल contact@vishvasnews.com
जानिए वायरल खबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later