X

Fact Check: असम में पीएम मोदी के भाषण का क्लिप्ड वीडियो भ्रामक दावे संग किया जा रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: March 24, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर पीएम मोदी का एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने कहा कि गरीब को सिर्फ सपने दिखाओ। झूठ बोलो, उसे आपस में लड़ाओ और राज करो। विश्वास न्यूज की पड़ताल में पीएम मोदी का वायरल वीडियो क्लिप्ड पाया गया है। यह वीडियो पीएम मोदी के असम विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान गोलाघाट जिले के बोकाखाट में संबोधित की गई एक रैली का है। पीएम मोदी कांग्रेस पर तंज कस रहे थे। उनके भाषण का अधूरा वीडियो वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर पीएम मोदी का यह वायरल वीडियो शेयर किया जा रहा है। Rishiraj Mandawat नाम के ट्विटर हैंडल ने पीएम मोदी के अकाउंट के एक ट्वीट के जवाब में 22 मार्च 2021 को इस वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा है, ‘अद्भुत्!!! प्रधानमंत्री @narendramodiजी ने अपने सफलता का रहस्य बताते हुए कैमरा में पकड़े गए।’

इस ट्वीट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

यही वीडियो कांग्रेस सोशल मीडिया डिपार्टमेंट के चेयरमैन रोहन गुप्ता ने भी ट्वीट किया है। उस ट्वीट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले इस वायरल वीडियो को InVID टूल में डालकर इसके कीफ्रेम्स निकाले। हमने उन कीफ्रेम्स पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। हमें इंटरनेट पर वायरल वीडियो से निकले कीफ्रेम्स से मिलते-जुलते कई परिणाम मिले। हमें thefoodietime.com नाम की वेबसाइट पर 21 मार्च 2021 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में असम के बोकाखाट में हुई पीएम मोदी की रैली को कवर किया गया है। रिपोर्ट में पीएम मोदी की तस्वीर, वायरल वीडियो से मेल भी खा रही है। पीएम मोदी के गले में पड़ा गमछा दोनों में सेम ही है। इसे यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

इस रिपोर्ट से मिले क्लू के आधार पर हमने पीएम मोदी की बोकाखाट रैली के बारे में इंटरनेट पर और पड़ताल की। हमें पीएम नरेंद्र मोदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर उनकी इस रैली से जुड़ा 43 मिनट 34 सेकंड लंबा वीडियो मिला। इस वीडियो में एक मिनट 5 सेकंड के बाद मंच पर पीएम मोदी को सम्मानस्वरूप अंगवस्त्र देते हुए देखा जा सकता है। इसमें पीएम मोदी को वही गमछा भी भेंट करते हुए देखा जा सकता है, जो उन्होंने वायरल वीडियो में पहन रखा है। पीएम मोदी के इस असल वीडियो में वह असम चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस पर निशाना साधते दिख रहे हैं। वीडियो में इसे 35 मिनट 21 सेकंड के बाद से देखा जा सकता है। वीडियो में 35 मिनट 40 सेकंड के बाद पीएम मोदी कह रहे हैं इनलोगों (कांग्रेस) को झूठे वादे करने की, झूठे घोषणापत्र बनाने की आदत पड़ गई है। गरीब को सिर्फ सपने दिखाओ। झूठ बोलो, उसे आपस में लड़ाओ और राज करो, यही कांग्रेस का हमेशा से सत्ता में रहने का फॉर्मूला रहा है।’ वायरल वीडियो इसी का अधूरा हिस्सा है। ओरिजिनल वीडियो को यहां नीचे देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज की अबतक की पड़ताल से ये साफ हो चुका था कि पीएम मोदी का वीडियो क्लिप्ड कर गलत दावे से वायरल किया जा रहा है। हमने इस वायरल वीडियो क्लिप को असम के गोलाघाट जिले के भाजयुमो अध्यक्ष नंद किशोर गोस्वामी के साथ शेयर किया। उन्होंने भी पुष्टि करते हुए बताया कि पीएम मोदी के भाषण की अधूरी क्लिपिंग शेयर की जा रही है। ओरिजिनल वीडियो में पीएम मोदी ने साफ तौर पर इसे कांग्रेस के सत्ता में रहने का फॉर्मूला बताया है, जिसे वायरल क्लिप में से हटा दिया गया है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल वीडियो को ट्वीट करने वाले यूजर Rishiraj Mandawat की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर जयपुर के रहने वाले हैं और उनकी प्रोफाइल अक्टूबर 2013 में बनाई गई है। फैक्ट चेक किए जाने तक इस प्रोफाइल के 1135 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में पीएम मोदी का वायरल वीडियो क्लिप्ड पाया गया है। यह वीडियो पीएम मोदी के असम विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान गोलाघाट जिले के बोकाखाट में संबोधित की गई एक रैली का है। पीएम मोदी कांग्रेस पर तंज कस रहे थे। उनके भाषण का अधूरा वीडियो वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : पीएम मोदी ने कहा कि गरीब को सिर्फ सपने दिखाओ। झूठ बोलो, उसे आपस में लड़ाओ और राज करो।
  • Claimed By : Rishiraj Mandawat
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later