X

Fact Check: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नहीं कही बीजेपी के उत्तराखंड में हारने की बात, गलत दावा हुआ वायरल

विश्वास न्यूज ने शिवराज सिंह चौहान के वायरल वीडियो की जांच की और पाया कि यह दावा फर्जी है। वीडियो में शिवराज सिंह चौहान बीजेपी के हारने की नहीं, बल्कि बीजेपी की सरकार आने की बात कर रहे हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: February 14, 2022

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर शिवराज सिंह चौहान का एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि 4 दिन से उत्तराखंड में लगातार चुनाव प्रचार कर रहे भाजपा के स्टार प्रचारक, श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने उत्तराखंड में भाजपा की स्थिति को बयां करते हुए कहा है कि बीजेपी हार जाएगी। विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की जांच की और पाया कि यह दावा फर्जी है। वीडियो में शिवराज सिंह चौहान बीजेपी के हारने की नहीं, बल्कि बीजेपी की सरकार आने की बात कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

ट्विटर यूजर Avinash Pande ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है कि 4 दिन से उत्तराखंड में लगातार चुनाव प्रचार कर रहे भाजपा के स्टार प्रचारक, श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने उत्तराखंड में भाजपा की स्थिति को बयां करते हुए भाजपा की हार स्वीकार कर ली है। #उत्तराखंडसेभाजपातोगई

पोस्टक के कंटेंट को यहां ज्यों। का त्यों लिखा गया है। इसके आकाईव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है। फेसबुक यूजर Sunil Sharma ने भी ऐसी ही पोस्ट के साथ इस दावे को अपने फेसबुक पर शेयर किया है। सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स इस पोस्ट से मिलते-जुलते दावे को शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल –

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ा एक ट्वीट Anurag Dwary नामक एक पत्रकार के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर मिला। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, सीएम शिवराज सिंह चौहन के शब्दों को तोड़-मरोड़ कर शेयर किया जा रहा है। 2-3 पहले जैत में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि यूपी में बीजेपी निकाल ले जाएगी यानी जीत जाएगी।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने एक बार फिर से गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक मीडिया रिपोर्ट नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर 11 फरवरी 2022 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, शिवराज सिंह चौहन वीडियो में कहते हुए नजर आ रहे हैं कि यूपी में कोई संदेह नहीं है। उत्तराखंड में भी बीजेपी है, लेकिन उत्तराखंड में थोड़ा मुकाबला है। जी न्यूज और एनडीटीवी ने भी इस खबर को प्रकाशित किया था।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल को जारी रखते हुए शिवराज सिंह के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। इस दौरान Shivraj Singh Chouhan के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर प्रेस वार्ता का एक वीडियो 11 फरवरी 2022 को अपलोड मिला। वीडियो में एक पत्रकार द्वारा इस वीडियो को लेकर सवाल पूछे जाने पर शिवराज सिंह जवाब देते हुए कहते हैं कांग्रेस के पास कुछ बचता नहीं है तो इस तरह करते हैं। मैं यह ऑन रिकॉर्ड कह रहा हूं कि बीजेपी पिछले चुनाव के मुकाबले ज्यादा सीटें हासिल करेगी। मैं पुष्कर सिंह धामी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होऊंगा।

अधिक जानकारी के लिए हमने नई दुनिया के मध्य प्रदेश के ब्यूरो चीफ धनंजय प्रताप सिंह की मदद से भाजपा के प्रदेश मंत्री रजनीश अग्रवाल से संपर्क किया। उन्होंने विश्वास न्यूज को बताया कि वायरल दावा गलत है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा कहे गए शब्दों और भावों का अर्थ सीधा और स्पष्ट भारतीय जनता पार्टी की विजय के बारे में है। एक नेता के तौर पर शिवराज जी की विश्वसनीयता समाज में स्थापित है। जो लोग अपनी गलत मंशा से इसे गलत अर्थों में बताने की कोशिश कर रहे हैं दरअसल वे स्वयं अपने डर को उजागर कर रहे हैं। भाजपा के बारे में शिवराज जी का व्यवहार एक कार्यकर्ता के नाते प्रेरक रहा है। उन्होंने कभी भी पार्टी को लेकर लूज टॉक नहीं किया।

पड़ताल के अंत में हमने दावे को शेयर करने वाले यूजर की विस्तार से सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि ट्विटर पर Avinash Pande के 108K फॉलोअर्स हैं। यूजर ट्विटर पर मार्च 2013 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने शिवराज सिंह चौहान के वायरल वीडियो की जांच की और पाया कि यह दावा फर्जी है। वीडियो में शिवराज सिंह चौहान बीजेपी के हारने की नहीं, बल्कि बीजेपी की सरकार आने की बात कर रहे हैं।

  • Claim Review : 4 दिन से उत्तराखंड में लगातार चुनाव प्रचार कर रहे भाजपा के स्टार प्रचारक, श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने उत्तराखंड में भाजपा की स्थिति को बयां करते हुए भाजपा की हार स्वीकार कर ली है। #उत्तराखंड_से_भाजपा_तो_गई
  • Claimed By : Avinash Pande
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later