X

Fact Check: ओम बिरला की बेटी ने यूपीएससी परीक्षा देकर इंटरव्यू क्लीयर किया है, वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है

  • By Vishvas News
  • Updated: January 10, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की बेटी अंजलि बिरला ने बिना पेपर और इंटरव्यू दिए यूपीएससी की परीक्षा पहले ही अटेम्प्ट में पास कर ली है। उन्हें लोकसभा स्पीकर की बेटी होने का फायदा मिला है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। अंजलि ने न केवल यूपीएससी की प्रीलिमिनरी व मेन्स की परीक्षा पहले ही अटेम्प्ट में उत्तीर्ण की है, बल्कि इंटरव्यू भी क्लीयर किया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Priyanka Nagar ने ओम बिरला और उनकी बेटी अंजलि की तस्वीरें पोस्ट की है। इसके साथ कैप्शन में लिखा गया है, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपनी बेटी अंजली बिरला को बिना परीक्षा के IAS बना दिया इस कहते हैं असली मेरिट यही ** आरक्षण का रोना रोते हैं

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले इंटरनेट पर कीवर्डस की मदद से अंजलि बिरला के यूपीएससी परीक्षा पास करने के बारे में सर्च किया। हमें ऐसी बहुत सारी मीडिया रिपोर्टस मिलीं, जिसमें अंजलि के पहले ही अटेम्प्ट में इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने की बात कही गई थी।

इसके बाद हमने यूपीएससी की वेबसाइट को खंगाला तो हमें 4 जनवरी 2021 को जारी एक नोटिफिकेशन मिला। इस नोटिफिकेशन में लिखा गया है कि सिविल सर्विसेस मेन एग्जामिनेशन 2019 का रिजल्ट 4 अगस्त 2020 में ही जारी कर दिया गया था, जिसमें 829 कैंडिडेटस के नाम थे। कुल वैकेंसी 927 की थी, जिसके चलते अब कमीशन सिविल सर्विसेस एग्जामिनेशन रूल्स के रूल नंबर 16  (4) &  (5)  के तहत कंसोलिडेटिड रिजर्व लिस्ट जारी कर रहा है। इसके चलते 89 कैंडिडेट्स के नाम जारी किए गए हैं। हमने पाया कि इस सूची में 67 नंबर पर अंजलि बिरला का भी नाम है और उनका रोल नंबर 0851876 बताया गया है।

हमने अंजलि के रोल नंबर से यूपीएससी के प्रिलिमिनरी एग्जाम 2019 के रिजल्ट को चेक किया तो उसमें भी हमें उनका रोल नंबर मिल गया, यानी कि उन्होंने यह परीक्षा भी उत्तीर्ण की थी।

हमने इसी रोल नंबर को यूपीएससी मेन एग्जाम 2019 के रिजल्ट में भी ढूंढा, हमें यह रोल नंबर वहां भी मिल गया।

यूपीएससी की परीक्षा पास करने के लिए सबसे पहले प्रिलिमिनरी परीक्षा देनी पड़ती है, इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले कैंडिडेट्स मेन्स की परीक्षा में बैठते हैं और इस परीक्षा को उत्तीर्ण करके पर्सनल इंटरव्यू पास करना होता है।

विश्वास न्यूज ने अंजलि बिरला से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि उन्होंने 2 जून 2019 को प्रीलिम्स की परीक्षा, 20 सितंबर 2019 से मेन्स की परीक्षा दी और इसके बाद 20 मार्च 2020 को इंटरव्यू दिया। उन्होंने बताया कि उन्होंने मेन्स की परीक्षा अटल आदर्श विद्यालय नई दिल्ली में दी थी। अंजलि ने यह भी बताया कि पढ़ाई में उनकी मम्मी और बहन का सपोर्ट रहा। अंजलि ने हमारे साथ अपने एडमिट कार्ड और  एप्लीकेशन फाॅर्म की डीटेल्स काॅपी साझा की। दोनों ही जगह उनका रोल नंबर यूपीएससी में मिले रोल नंबर से मेल खाता है। नीचे दी गई दोनों तस्वीरों में विश्वास न्यूज ने अंजलि की निजता को बनाए रखने के लिए कुछ डेटा ब्लर किया है।

यूपीएससी के सिविल सर्विसेस परीक्षा की रिजर्व लिस्ट जारी करने के बाद से सोशल मीडिया पर इस तरह के पोस्ट वायरल होने लगे। इन्हें देखते हुए 7 जनवरी के यूपीएससी ने एक स्टेटमेंट जारी किया। जिसमें लिखा गया हैः मेन रिजल्ट में रिकमेंडिड कैंडिडेटस की लिस्ट के अलावा कमीशन जनरल और रिजर्व्ड कैटेगरी की कंसोलिडेटिड रिजर्व लिस्ट भी बनाता है, जिनमें आखिरी रिकमेंडिड कैंडिडेट से नीचे वाली रैंकिंग ही कैटेगरी के कैंडिडेटस को मेरिट ऑर्डर में रखा जाता है। यह लिस्ट एक के बाद एक दो रिकमेंडेशंस के लिहाज से तैयार की जाती है।

लिहाजा अंजलि बिरला का नाम मेन लिस्ट में नहीं आया था, लेकिन जब हाल ही यूपीएससी ने रिजर्व लिस्ट जारी की तो इस लिस्ट में उनका भी नाम आया।

फेसबुक पर वायरल पोस्ट Priyanka Nagar नामक यूजर ने शेयर की है। इस यूजर की प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि वह राजस्थान के अलवर की रहने वाली है और खबर लिखे जाने तक फेसबुक पर उसके कुल 3640 फाॅलोअर्स थे।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा कि अंजलि बिरला ने बिना परीक्षा व इंटरव्यू दिए यूपीएससी की परीक्षा पास की है, यह गलत है। अंजलि ने प्रीलिम्स और मेन्स की परीक्षा पास कर पर्सनल इंटरव्यू भी क्लीयर किया था।

  • Claim Review : लोक सभा स्पीकर ओम बिड़ला की बेटी अंजलि बिड़ला ने बिना परीक्षा दिए व इंटरव्यू पास किए यूपीएससी की परीक्षा पास की।
  • Claimed By : FB User: Priyanka Nagar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later