X

Fact Check : दिल्ली सीएम के ट्वीट के साथ छेड़छाड़ करके किया जा रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: August 17, 2020

नई दिल्ली, (विश्वास न्यूज)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का एक ट्वीट छेड़छाड़ करके वायरल किया जा रहा है, जिसमें कहा गया है कि दिल्ली के सीएम ने मशहूर शायर मुनव्वर राणा के निधन पर श्रद्धांजलि दे दी है।
विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये ट्वीट फर्जी पाया गया है। दिल्ली के सीएम ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है। उन्होंने मुनव्वर राणा को लेकर नहीं, बल्कि राहत इंदौरी को लेकर ट्वीट किया था।

क्‍या हो रहा है वायरल

सौरभ मिश्रा नाम के एक ट्विटर यूजर ने अरविंद केजरीवाल के ट्वीट का एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है। इसी के साथ यूजर ने लिखा है – अबे ये क्या है? राहत इंदौरी जी का देहांत हुआ है, मुनव्वर राणा का नहीं। दोनों अलग अलग हैं, प्रभु! ज़िन्दा आदमी को ना निपटाओ।

उस स्क्रीन शॉट में लिखा है कि मशहूर शायर मुनौव्वर राणा साहब के निधन की खबर जानकर बेहद दुख हुआ. आज देश ने एक महान शख़्सियत को खो दिया. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें और परिवार को इस दुख को सहने की शक्ति दें.

इस ट्वीट को 11 अगस्त को रात के 10 बजकर 10 मिनट पर किया गया है। इसको तीन बार रिट्वीट और 5 बार लाइक किया गया है।

इस ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

दिल्ली के सीएम के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से मशहूर शायर मुन्नवर राणा के बारे में कथित रूप से दावा करने वाले इस वायरल ट्वीट को पढ़ने के बाद हमने इसकी पड़ताल करने का फैसला किया। सबसे पहले हमने मुन्नवर राणा के बारे में पता करने का फैसला किया तो हमें पता चला कि वे पूरी तरह ठीक हैं।

इसके बाद हमने अरविंद केजरीवाल के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल को चेक करने का फैसला किया। इसमें 11 अगस्त, 2020 का एक ट्वीट दिखा जिसमें लिखा है कि मशहूर शायर राहत इंदौरी साहब के निधन की खबर जानकर बेहद दुख हुआ। आज देश ने एक महान शख़्सियत को खो दिया। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें और परिवार को इस दुख को सहने की शक्ति दें। ये ट्वीट शाम छह बजे किया गया।

इसी के साथ ही वायरल ट्वीट में टाइम शाम 4.30 बजे का दिखाई दे रहा है, जबकि राहत इंदौरी की मृत्यु शाम 5 बजे हुई थी। इसको लेकर उनके आधिकारिक ट्विटर से जानकारी दी गई थी। इसी ट्वीट लिखा था कि – राहत साहब का Cardiac Arrest की वजह से आज शाम 05:00 बजे इंतेक़ाल हो गया है….. उनकी मग़फ़िरत के लिए दुआ कीजिये….

इस ट्वीट और दूसरे ट्वीट को जब हमने मिलाया तो पाया कि केजरीवाल के मूल ट्वीट से राहत इंदौरी हटाकर वहां पर मुनव्वर राणा कर दिया है। इस दौरान ध्यान से देखने पर हमें पता चला कि ट्वीट मुनव्वर राणा शब्द और ट्वीट के अन्य शब्दों का फॉन्ट बिल्कुल अलग है। इससे ये साफ जाहिर होता है कि इस ट्वीट में हेराफेरी की गई है। इसके साथ ही शायर का नाम मुन्नवर है, जबकि यहां पर वर्तनी की गलती करके मुनौव्वर लिखा गया है।

हमने पड़ताल की तो पाया कि मशहूर शायर राहत इंदौरी का निधन 11 अगस्त, 2020 को हो गया था। इसी के बाद उन्हें देश और दुनिया के तमाम लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी थी।

इस ट्वीट को लेकर हमने दिल्ली के सीएम के ऑफिस में संपर्क किया। वहां से हमें बताया गया कि ये ट्वीट फर्जी है। दिल्ली के सीएम के द्वारा ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया था। उन्होंने राहत इंदौरी को लेकर ट्वीट किया था।

इस फर्जी सूचना को ट्वीट करने वाले सौरभ मिश्रा नाम के यूजर की सोशल स्कैनिंग में पता चला कि वो एक पार्टी विशेष के प्रति झुकाव रखता है। उसके ट्विटर पर 8206 फॉलोअर हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में पता चला है कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मुन्नवर राणा को लेकर कोई ट्वीट नहीं है, बल्कि उन्होंने राहत इंदौरी के लिए ट्वीट किया था। असली ट्वीट में छेड़छाड़ करके सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : अबे ये क्या है? राहत इंदौरी जी का देहांत हुआ है, मुनव्वर राणा का नहीं। दोनों अलग अलग हैं, प्रभु! ज़िन्दा आदमी को ना निपटाओ।
  • Claimed By : Saurabh Mishra
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later