X

Fact Check: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ओसामा बिन लादेन के साथ तस्वीर एडिटेड है

  • By Vishvas News
  • Updated: May 18, 2020

नई दिल्ली विश्वास न्यूज़। सोशल मीडिया पर आज कल एक तस्वीर वायरल है, जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को मृत आतंकी ओसामा बिन लादेन के साथ हाथ मिलाते देखा जा सकता है। पोस्ट के ऊपर लिखा है कि ट्रम्प ने ओसामा बिन लादेन की तारीफ करते हुए कहा, ‘मैं ओसामा बिन लादेन को जानता था। वो एक महान व्यक्ति थे जो एक योग्य कारण के लिए मर गए।” विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा और तस्वीर दोनों गलत हैं। ये तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर दिसंबर 1987 की है, जिसमें डोनाल्ड ट्रम्प को सैमुअल इरविंग न्यूहाउस के साथ हाथ मिलाते देखा जा सकता है। ट्रम्प ने ओसामा की तारीफ़ करने वाला ऐसा कोई बयान कभी नहीं दिया।

क्या हो रहा है वायरल

वायरल पोस्ट में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को आतंकी ओसामा बिन लादेन के साथ हाथ मिलाते देखा जा सकता है। पोस्ट के ऊपर लिखा है, “I knew Osama Bin Laden. People loved him. He was a great man that died for a worthy cause.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “मैं ओसामा बिन लादेन को जानता था। लोग उससे प्यार करते थे। वह एक महान व्यक्ति थे जो एक योग्य कारण के लिए मर गए।”

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें गेट्टी इमेजेज पर डोनाल्ड ट्रम्प की ये तस्वीर मिली मगर उसमें बहुत फर्क था। वायरल तस्वीर में जहां ओसामा का सिर है वहां असली तस्वीर में ट्रम्प का सिर था और वायरल तस्वीर में जहां ट्रम्प का सिर है वहां अमरीकी बिजनेसमैन सैमुअल इरविंग न्यूहाउस का सिर था। गेट्टी इमेजेज पर मौजूद इस तस्वीर के साथ लिखा था, “(अनुवादित) डोनाल्ड ट्रम्प एट ट्रम्प बुक पार्टी 1987
न्यूयार्क – डेमलंबर 1987: डोनाल्ड ट्रम्प और एसआई न्यूहाउस न्यूयॉर्क शहर में ट्रम्प टावर दिसंबर 1987 में ट्रम्प बुक पार्टी में भाग लेते हुए। (सोनिया मोस्कोविट्ज/गेट्टी इमेज द्वारा फोटो)” डिस्क्रिप्शन के अनुसार, इस तस्वीर को सोनिया मोस्कोविट्ज नाम की फोटोग्राफर ने खींचा था।

गेट्टी इमेज की इस तस्वीर का उपयोग ब्लूमबर्ग द्वारा भी किया गया था।

हमने इस विषय में फोटोग्राफर सोनिया मोस्कोविट्ज की गैलरी मैनेजर जिमी स्क्वेरा से बात की। उन्होंने हमें कन्फर्म किया, ‘यह तस्वीर 1987 की है जिसमें एक बुक पार्टी में डोनाल्ड ट्रम्प और एसआई न्यूहाउस को देखा जा सकता है।’

अब हमें यह जानना था कि क्या डोनाल्ड ट्रम्प ने कभी ओसामा के बारे में ऐसा कुछ भी कहा है। गूगल सर्च पर हमें कहीं भी डोनाल्ड ट्रम्प का ऐसा कोई बयान नहीं मिला, जहां उन्होंने ओसामा की तारीफ़ की हो या वायरल मैसेज जैसा कुछ बोला हो।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है Edwin Diaz नाम का फेसबुक यूजर। इस पेज के अनुसार, ये यूजर कनेक्टिकट का रहने वाला है। इस यूजर के फेसबुक पर 1,506 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा और तस्वीर दोनों गलत हैं। ये तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर दिसंबर 1987 की है, जिसमें डोनाल्ड ट्रम्प को सैमुअल इरविंग न्यूहाउस के साथ हाथ मिलाते देखा जा सकता है। ट्रम्प ने ओसामा की तारीफ़ करने वाला ऐसा कोई बयान कभी नहीं दिया।

  • Claim Review : I knew Osama Bin Laden. People loved him. He was a great man that died for a worthy cause: Donald Trump
  • Claimed By : Edwin Diaz
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later