X

Fact Check: उदयपुर में कांग्रेस के चिंतन शिविर के नाम पर पुरानी और एडिटेड तस्वीर वायरल

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक की फोटो को एडिट करके सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। असली फोटो में इंडियन नेशनल कांग्रेस के नीचे कुछ भी लिखा हुआ नहीं है।

  • By Vishvas News
  • Updated: May 16, 2022
udaipur congress chintan shivir, CWC Meeting, Fact Check,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उदयपुर में हुए कांग्रेस के तीन दिवसीय चिंतन शिविर के दौरान एक फोटो वायरल हो रही है। इसको शेयर करके यूजर्स दावा कर रहे हैं कि मीटिंग के दौरान core group meeting की जगह Chor group meeting लिख दिया गया। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल फोटो पुरानी और एडिटेड है। इसको दुष्प्रचार की मंशा से एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Sanwar Lal Jat (आर्काइव) ने 14 मई को फोटो पोस्ट की। इसमें Indian National Congress के नीचे Chor group meeting लिखा हुआ है। साथ ही इस पर लिखा है, लिखना था core group meeting गलती से भी कभी सही लिखा जाता है Chor group meeting
फोटो के साथ मैसेज लिखा है,
Chor group meeting

पड़ताल

वायरल फोटो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज से इसे सर्च किया। इसमें हमें indiatvnews पर 14 जून 2019 को छपी खबर का लिंक मिला। इसमें वायरल फोटो भी मिल गई। हालांकि, इसमें दी गई फोटो में Indian National Congress के नीचे कुछ भी लिखा हुआ नहीं है।

wionews में भी 10 अगस्त 2019 को छपी खबर में इस फोटो को देखा जा सकता है। इसके कैप्शन में लिखा है, कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक की फाइल फोटो। हालांकि, इसमें भी Indian National Congress के नीचे खाली जगह दिखी।

oneindia में 5 जुलाई 2019 को छपी खबर में भी कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक की फोटो को देखा जा सकता है।

वायरल और ओरिजिनल फोटो में अंतर को आसानी से देखा जा सकता है। इससे पता चलता है कि फोटो को एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

इस बारे में हमने कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से बात की। उनका कहना है, ‘यह फोटो एडिटेड हैं। विरोधी दल के आईटी सेल फर्जी फोटो और वीडियो का सहारा लेकर कार्य करते हैं, परंतु जनता अब सच्चाई समझने लगी है। उनके आईटी सेल कई बार बेनकाब हो चुके हैं।’

इससे पहले भी यह फोटो वायरल हो चुकी है। उस समय की विश्वास न्यूज की पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

एडिटेड फोटो शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘संवर लाल जाट’ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह पुणे में रहते हैं और एक विचारधारा से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक की फोटो को एडिट करके सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। असली फोटो में इंडियन नेशनल कांग्रेस के नीचे कुछ भी लिखा हुआ नहीं है।

  • Claim Review : कांग्रेस की बैठक के दौरान core group meeting की जगह Chor group meeting लिख दिया गया
  • Claimed By : FB User- Sanwar Lal Jat
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later