X

Fact Check: यह तस्वीर एडिटेड है; क्रिकेट खेलते दिख रहे यह व्यक्ति स्वामी विवेकानंद नहीं थे

स्वामी विवेकानंद के नाम से शेयर की जा रही वायरल तस्वीर हेडली वेरिटी की है। वायरल तस्वीर को एडिट किया गया है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 6, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर में एक क्रिकेट स्टेडियम में गेंदबाजी करते हुए एक व्यक्ति को देखा जा सकता है। तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि 1880 के दशक के मध्य में ईडन गार्डन्स में एक मैच के दौरान नरेंद्रनाथ दत्ता ने सात विकेट लिए थे और उसके बाद उन्होंने क्रिकेट छोड़ दिया। नरेंद्रनाथ दत्ता कोई और नहीं, बल्कि स्वामी विवेकानंद थे। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति स्वामी विवेकानंद नहीं है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर श्री कुमारन ने वायरल तस्वीर को 1 दिसंबर को फेसबुक पर पोस्ट किया। तस्वीर के लिखा था: “यह 1880 के दशक के मध्य की बात है। ईडन गार्डन्स को बने लगभग 20 वर्ष हुए थे, और कलकत्ता क्रिकेट क्लब (सीसीसी) उस समय एक मैच की मेजबानी कर रहा था। उत्तरार्द्ध का प्रतिनिधित्व करते हुए नरेंद्रनाथ दत्ता ने सात विकेट लिए। उन्होंने इसके बाद क्रिकेट छोड़ दिया। नरेंद्रनाथ दत्ता को आगे जाकर स्वामी विवेकानंद के नाम से जाना गया।

यहां पोस्ट और आर्काइव वर्जन देखें।

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज सर्च का इस्तेमाल करके इस तस्वीर को ढूंढा। हमें असली तस्वीर गेट्टी इमेजेज की वेबसाइट पर मिली।

तस्वीर के विवरण में कहा गया है “अनुवादित: यॉर्कशायर क्रिकेटर हेडली वेरिटी (1905 – 1943) एक्शन में, 1940 के आसपास। (हल्टन आर्काइव/गेट्टी इमेज द्वारा फोटो)”

इसके बाद कीवर्ड सर्च के साथ ढूंढ़ने पर हमें ईएसपीएन क्रिक इन्फो की वेबसाइट पर इस मैच के बारे में ज़्यादा जानकारी मिली। यहां हमें उस दिन की और विशेष रूप से हेडली वेरिटी की कई और तस्वीरें मिलीं।

विश्वास न्यूज ने जांच के अंतिम चरण में लेखक सच्चिदानंद शेवडे से संपर्क किया, जिन्होंने स्वामी विवेकानंद पर कई भाषण दिए हैं। उन्होंने कहा, “स्वामी विवेकानंद के क्रिकेट खेलने के बारे में कोई जानकारी नहीं है। अगर उन्होंने किया भी, तो वह 1880 में 16 साल के होंगे। हालांकि, यह स्वामी विवेकानंद की तस्वीर नहीं है। यह हेडली वेरिटी की तस्वीर है। वायरल तस्वीर एडिटेड है।”

जांच के आखिरी चरण में विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर को शेयर करने वाले श्री कुमारन की सोशल स्कैनिंग की। प्रोफ़ाइल के अनुसार, वह अदूर का रहने वाला है।

निष्कर्ष: स्वामी विवेकानंद के नाम से शेयर की जा रही वायरल तस्वीर हेडली वेरिटी की है। वायरल तस्वीर को एडिट किया गया है।

  • Claim Review : t was sometime in the mid 1880s. Eden Gardens was around 20 years old, and hosting a match between Calcutta Cricket Club (CCC), the then occupants of the ground, and Town Club. Representing the latter, one Narendranath Datta took seven wickets. He did not pursue cricket, but went on to become a global figure known by another name: Swami Vivekanand.
  • Claimed By : Mrk Kumaran
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later