X

Fact Check: बगदादी को ढेर किए जाने का इंडिया कनेक्शन, News18 ने नहीं चलाया ऐसा प्रोमो

  • By Vishvas News
  • Updated: October 30, 2019

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर आजकल एक न्यूज़ चैनल का ग्राफिक प्रोमो वायरल हो रहा है, जिसमें एक टीवी चैनल के एंकर के फोटो के साथ लिखा देखा जा सकता है, “मोदी के दबाव के चलते ट्रम्प ने किया बगदादी को ढेर। देश की सबसे बड़ी बहस” हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये तस्वीर सही नहीं है। इस प्रोमो की तस्वीर को एडिटिंग टूल्स की मदद से बदला गया है। वायरल प्रोमो का फ़ॉन्ट असली प्रोमो से बिल्कुल अलग है।

CLAIM

वायरल डिबेट प्रोमो में नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और मृत ISIS चीफ बगदादी के कट-आउट चित्रों के साथ न्यूज़ 18 इंडिया चैनल पर प्रसारित शो आर-पार के प्रोमो की एक तस्वीर है। इस तस्वीर में आर-पार के होस्ट अमीश देवगन भी देखे जा सकते हैं। प्रोमो में सबसे ऊपर आर- पार लिखा है। उसके नीचे “मोदी के दबाव के चलते ट्रम्प ने किया बगदादी को ढेर। देश की सबसे बड़ी बहस” लिखा है और सबसे नीचे “शाम 6:57 बजे सिर्फ न्यूज़ 18 इंडिया पर” लिखा है।

Fact Check

हमने आर-पार शो से कई ग्राफिक्स की तुलना की। हमने पाया कि वायरल ग्राफिक का फ़ॉन्ट न्यूज़ 18 के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर अपलोड किए गए ग्राफिक्स से मेल नहीं खाता।

इस खबर को फैक्ट चेक करने के लिए हमने जाना कि बगदादी की मौत किस दिन हुई थी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अक्टूबर 27 को ट्वीट कर बताया था कि सीरियाई प्रांत इदलिब में अमेरिकी विशेष बलों द्वारा किए गए ऑपरेशन में इस्लामिक स्टेट (आईएस) प्रमुख अबू बक्र अल-बगदादी की मौत हुई।

ट्रम्प का ये ट्वीट ANI पर भी देखा जा सकता है।

अब हमने ढूंढा कि न्यूज़ 18 इंडिया का ये शो बगदादी की मौत के बाद कब प्रसारित हुआ था। हमने न्यूज़ 18 इंडिया के यूट्यूब छानने चैनल पर ढूंढा तो पाया कि ये शो 25 अक्टूबर के बाद सीधा 28 अक्टूबर को प्रसारित हुआ था। और 28 तारीख को न्यूज़ 18 इंडिया पर प्रसारित इस शो का टॉपिक जनसंख्या नियंत्रण था। 29 अक्टूबर को प्रसारित शो का एजेंडा “Kashmir पर दुनिया साथ,अपने करें भितरघात” था। इस पूरे दौरान इस शो में बगदादी की मौत को लेकर कोई चर्चा अभी तक नहीं हुई है।

ज़्यादा जानकारी के लिए हमने शो के होस्ट अमीश देवगन से बात की जिन्होंने कहा, ” ये फोटो फर्जी है।”

इस पोस्ट को कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है Beware of FROUD MEDIA नाम का फेसबुक पेज।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये तस्वीर फोटोशॉप्ड है। वायरल प्रोमो का फ़ॉन्ट असली प्रोमो से बिल्कुल अलग है।

  • Claim Review : मोदी के दबाव के चलते ट्रम्प ने किया बगदादी को ढेर। देश की सबसे बड़ी बहस
  • Claimed By : Beware of FROUD MEDIA
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later