विश्वास टीम (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी एक बच्चे के साथ नजर आ रहे हैं। फेसबुक पर शेयर की गई तस्वीर में एक बच्चा राहुल गांधी को एक पर्ची देता हुआ नजर आ रहा है। शेयर किए गए पोस्ट में ”पर्ची में आएगा तो मोदी ही।” लिखा हुआ नजर आ रहा है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत साबित होता है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि एक बच्चे ने राहुल गांधी को ‘आएगा तो मोदी ही।’ के नाम से लिखी पर्ची दी। फेसबुक पर इस तस्वीर को अजय शर्मा (Ajay Sharma) ने ‘मां कसम इस बच्चे ने दिल जीत लिया’ लिखते हुए शेयर किया है।

शर्मा ने इस पोस्ट 12 मई को शेयर किया है, जिसे पड़ताल किए जाने तक 74 बार शेयर किया जा चुका है।

पड़ताल

तस्वीर की सत्यता परखने के लिए हमने इसे गूगल रिवर्स इमेज किया। रिवर्स इमेज से हमें पता चला कि यह तस्वीर बेहद पुरानी है, जिसे गलत दावे के साथ फिर से वायरल किया जा रहा है।

राहुल गांधी की यह तस्वीर नवंबर 2017 की है, जब वह गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए राज्य में ताबड़तोड़ प्रचार कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने नवंबर महीने में वलसाड का दौरा किया था, जहां उन्होंने मछुआरा समुदाय के लोगों से बातचीत की थी।

न्यूज रिपोर्ट्स में इसे देखा जा सकता है। 3 नवंबर 2017 को कांग्रेस के तत्कालीन वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी के गुजरात दौरे का शुक्रवार को आखिरी दिन था। वलसाड पारदी में रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा था, ”मोदी सरकार ने सारा पैसा 5-7 उद्योगपतियों को दे दिया और इससे गुजरात की जनता को कोई भी फायदा नहीं हुआ। राहुल ने कहा कि आज पीएम मोदी के पास भले ही बहुत शक्ति है, लेकिन गुजरात में कांग्रेस पार्टी की जीत होगी, क्योंकि सच्चाई हमारे पास है।”

गुजरात के वलसाड दौरे की राहुल गांधी की वास्तविक तस्वीर

कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर राहुल गांधी की वलसाड यात्रा की तस्वीरों को शेयर किया है, जिसमें वह तस्वीर भी शामिल है, जिसे गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। कांग्रेस ने इन तस्वीरों को 3 नवंबर 2017 को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर शेयर किया था।

इस मुलाकात में मछुआरों ने राहुल गांधी को अपनी समस्याओं के बारे में जानकारी दी थी और इसी दौरान बच्चे ने एक पर्ची राहुल गांधी को दी। पर्ची पर अंकित अक्षरों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि वास्तविक पर्ची में तीन लाइनों में कुछ लिखा हुआ है, जबकि एडिटेड पर्ची में दो लाइन बोल्ड ‘आएगा तो मोदी ही’, लिखा हुआ है।

राहुल गांधी के हैंडल से जिन तस्वीरों को शेयर किया गया है, उनमें एक तस्वीर में उनके बगल में भरत सिंह सोलंकी नजर आ रहे हैं, जो इस दौरे के वक्त गुजरात कांग्रेस के प्रेसिडेंट थे। विश्वास न्यूज ने उनसे संपर्क करने की कोशिश की, ताकि यह पता लगाया जा सके कि उस पर्ची पर आखिर क्या लिखा हुआ था।

उन्होंने कहा, ‘राहुल गांधी का वह दौरा गुजरात विधानसभा चुनाव के वक्त का था, तो उसमें, आएगा मोदी ही, का कोई मतलब नहीं बनता है। मोदी उस वक्त देश के प्रधानमंत्री बन चुके थे।’ उन्होंने बताया कि पर्ची पर, ‘राहुल जी, वेलकम’, लिखा हुआ था। सोलंकी ने कहा कि बच्चे का नाम हरेंद्रभाई टंडेल है, जो वलसाड के कोसांबा के गांव नवी बावरी फलिया के रहने वाले हैं।

Stalkscan की मदद से की गई स्कैनिंग में यह प्रोफाइल विचारधारा विशेष से प्रेरित नजर आया।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल गांधी की वायरल हो रही तस्वीर फर्जी साबित होती है। राहुल गांधी की तस्वीर को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : बच्चे ने दी राहुल गांधी को 'आएगा तो मोदी ही लिखी हुई पर्ची'
Claimed By : FB User-Ajay Sharma
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here