X

Fact Check : मध्‍य प्रदेश के गृह मंत्री के नाम पर वायरल हुई फर्जी खबर

  • By Vishvas News
  • Updated: June 8, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में मध्‍य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा को लेकर एक फर्जी खबर वायरल हो रही है। इसमें एबीपी न्‍यूज चैनल के नाम का इस्‍तेमाल करते हुए दावा किया जा रहा है कि मध्‍य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा 30 विधायकों के साथ बागी हो गए हैं। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज INDIA मनुवाद के खिलाफ ने 7 जून को एक न्‍यूज चैनल की फर्जी ब्रेकिंग प्‍लेट को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘बीजेपी में भारी #विद्रोह…… यूपी के बाद मध्य प्रदेश में भी #बीजेपी में भूचाल। #मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा 30 विधायकों के साथ बागी हुए, शिवराज के विरुद्ध खोला मोर्चा।’

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत मध्‍य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के सोशल मीडिया अकाउंट से की। हमें डॉक्‍टर मिश्रा के ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो मिला। इसे 7 जून को अपलोड किया गया था। इसमें उन्‍हें बोलते हुए देखा जा सकता है कि शिवराज सिंह मुख्‍यमंत्री थे। मुख्‍यमंत्री हैं और रहेंगे। डॉक्‍टर मिश्रा ने सोशल मीडिया में चल रही सरकार और संगठन की खबरों को पूरी तरह फेक बताया।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने गूगल सर्च की मदद ली। हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जिसमें मध्‍य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के बागी होने की बात की गई।

जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने नईदुनिया, भोपाल के ब्‍यूरो चीफ धनंजय प्रताप सिंह से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि नरोत्तम मिश्रा के नाम पर न्‍यूज चैनल का जो स्‍क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। वह फर्जी है। एबीपी के स्‍क्रीनशॉट को लेकर हमने चैनल के एक सीनियर एडिटर से संपर्क किया। उन्‍होंने भी इसे फेक बताया।

अब बारी थी फर्जी पोस्‍ट वायरल करने वाले सोशल मीडिया यूजर के जांच करने की। सोशल स्‍कैनिंग में हमें पता चला कि फेसबुक पेज INDIA मनुवाद के खिलाफ को 15 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इसे पेज को 4 दिसंबर 2019 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के बागी होने की पोस्‍ट फर्जी निकली।

  • Claim Review : मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा 30 विधायकों के साथ बागी हुए, शिवराज के विरुद्ध खोला मोर्चा।
  • Claimed By : फेसबुक पेज INDIA मनुवाद के खिलाफ
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later