X

Fact Check: शाहनवाज हुसैन की पत्नी नहीं हैं मुरली मनोहर जोशी की बेटी, नकवी की पत्नी भी नहीं हैं अशोक सिंघल की पुत्री, फर्जी दावा हो रहा वायरल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी, शाहनवाज हुसैन व मुरली मनोहर जोशी, बाल ठाकरे और अशोक सिंघल को लेकर किए गए दावे फर्जी हैं। मुख्तार अब्बास नकवी की पत्नी वीएचपी नेता अशोक सिंघल की बेटी नहीं हैं। साथ ही मुरली मनोहर जोशी की बेटी शाहनवाज हुसैन की पत्नी नहीं हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 14, 2021
Fake screenshot of bjp leaders

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक न्यूजपेपर की कटिंग वायरल हो रहा है। इसमें टाइटल लिखा है, बोट के लिए क्यों छिपाते हो रिस्तेदारी… मोदी की भतीजी का पति मुस्लिम है बीजेपी के शाहनवाज हुसैन जी की पत्नी मुरली मनोहर जोशी जी की बेटी है बीजेपी के मुख्तार अब्बास नकवी की पत्नी वी. एच. पी. के अशोक सिंघल की बेटी है लाल कृष्ण अडवानी की बेटी ने दूसरी शादी मुस्लिम के साथ की है शिव सेना बाल ठाकरे की पोती ने मुस्लिम से की शादी है नकवी और शाहनवाज प्रवक्ता होने का राज भी इससे खुलता है।

इस कटिंग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्तार अब्बास नकवी, मुरली मनोहर जोशी, लाल कृष्ण आडवाणी, बाल ठाकरे और अशोक सिंघल की फोटो भी छपी हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में न्यूजपेपर की इस कटिंग को फर्जी पाया। शाहनवाज हुसैन की पत्नी मुरली मनोहर जोशी की बेटी नहीं हैं, जबकि पीएम मोदी की भतीजी की शादी अपने ही समाज में हुई है। अशोक सिंघल की शादी ही नहीं हुई थी और बाल ठाकरे की पोती के पति का नाम डॉ. मनन ठक्कर है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक पेज Pandit Surendra Sharma पर 11 दिसंबर को इस कटिंग को पोस्ट करते हुए लिखा गया, दुनिया को दिखाने के लिए हिंदू-मुस्लिम का फसाद और खुद उन्हीं के यहां पर रिश्तेदारी

फेसबुक पर कई अन्य यूजर्स ने भी इससे मिलते—जुलते दावों वाली न्यूजपेपर की कटिंग को शेयर किया।

पड़ताल

न्यूजपेपर की कटिंग को ध्यान से देखने पर हमें पता चलता है कि यह एडिटेड है। इसमें पूरी खबर में कहीं भी पूर्ण विराम या कॉमा नहीं है। साथ ही मुख्तार अब्बास नकवी की फोटो का दो जगह इस्तेमाल किया गया है। वाक्य विन्यास भी कुछ जगह पर गड़बड़ है। हेडिंग में भी ‘वोट’ की जगह ‘बोट’ और ‘रिश्तेदारी’ की जगह ‘रिस्तेदारी’ लिखा हुआ है।

इसमें सभी दावों की हमने अलग—अलग पड़ताल की। सबसे पहले दावा किया गया है कि पीएम मोदी की भतीजी ने मुस्लिम से शादी की है।
न्यूज सर्च में हमें 12 अक्टूबर 2019 को अमर उजाला में छपी खबर मिली। इसके मुताबिक, पीएम मोदी की भतीजी दमयंती का पर्स छीना गया। वह पीएम के बड़े भाई प्रहलाद मोदी की बेटी हैं। उनके पति का नाम विकास मोदी है।

भास्कर में पांच साल पहले छपी खबर के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी की भतीजी निकुंजबेन का निधन हो गया है। वह उनके बड़े भाई प्रहलाद मोदी की बेटी थी। वह ट्यूशन पढ़ाती थीं और उनके पति जगदीश कुमार एक निजी कंपनी में काम करते हैं।

इस बारे में गुजरात दैनिक जागरण के मुख्य संवाददाता शत्रुघ्न का कहना है कि पीएम मोदी की किसी भतीजी ने मुस्लिम से विवाह नहीं किया है। पीएम मोदी के भाइयों के बच्चों का विवाह समाज में ही हुआ है।

दावा- भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन की पत्नी मुरली मनोहर जोशी की बेटी हैं।
28 अक्टूबर 2020 को जनसत्ता में शाहनवाज हुसैन और उनकी पत्नी रेणु की लव स्टोरी पर रिपोर्ट छपी है। इसमें कहा गया है कि शाहनवाज की पत्नी का नाम रेणु है और वह एक स्कूल टीचर हैं। वहीं, मुरली मनोहर जोशी की बेटियों का नाम प्रियंवदा जोशी और निवेदिता जोशी है।

दावा- मुख्तार अब्बास नकवी की पत्नी वीएचपी (विश्व हिंदू परिषद) के अशोक सिंघल की बेटी हैं।
17 नवंबर 2015 को times of India में वीएचपी के फायरब्रांड नेता अशोक सिंघल के बारे में रिपोर्ट छपी है। इसके मुताबिक, अशोक सिंघल और उनकी बहन ने शादी नहीं की थी। वहीं, मुख्तार अब्बास नकवी की पत्नी का नाम सीमा नकवी है।

दावा- लाल कृष्ण आडवाणी की बेटी ने दूसरी शादी मुस्लिम के साथ की है।
प्रतिभा आडवाणी
ने होटल एग्जीक्यूटिव कैलाश थडानी से शादी की थी। कुछ साल बाद दोनों अलग हो गए थे।

दावा- सुब्रहमण्यम स्वामी की बेटी सुहासिनी ने मुस्लिम से शादी की है।
जनसत्ता में 18 जुलाई 2021 को पब्लिश रिपोर्ट के मुताबिक, सुब्रहमण्यम स्वामी के दामाद मुस्लिम हैं। उनकी बेटी सुहासिनी हैदर ने नदीम हैदर से शादी की है।

दावा- बाल ठाकरे की पोती ने मुस्लिम से शादी की है।
बाल ठाकरे की पोती एवं उद्धव ठाकरे की भतीजी नेहा की शादी की खबर 29 नवंबर 2019 को न्यूज 18 में छपी है। इसमें लिखा है कि इस तरह की अफवाह उड़ाई गई थी। ज्वेखलरी डिजाइनर नेहा ठाकरे के पिता का नाम बिंदु माधव है। उनकी शादी डॉ. मनन ठक्कर से हुई थी। डॉ. मनन ठक्कर गुजराती हैं।

इस बारे में हमने केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी से संपर्क साधा। उनका कहना है, यह पूरी तरह से गलत और फर्जी है।

वहीं, इस पर भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री ने कहा, यह पूर्ण असत्य है। सत्य से कोसों दूर एवं शरारतपूर्ण है। सिंहल जी अविवाहित थे, जोशी जी की बेटी ने हिंदू से विवाह किया है। आडवाणी जी की एक बेटी हैं।

न्यूजपेपर की फर्जी कटिंग को शेयर करने वाले फेसबुक पेज Pandit Surendra Sharma का हमने प्रोफाइल स्कैन किया। वह एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं। इस पेज को 78 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है।

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी, शाहनवाज हुसैन व मुरली मनोहर जोशी, बाल ठाकरे और अशोक सिंघल को लेकर किए गए दावे फर्जी हैं। मुख्तार अब्बास नकवी की पत्नी वीएचपी नेता अशोक सिंघल की बेटी नहीं हैं। साथ ही मुरली मनोहर जोशी की बेटी शाहनवाज हुसैन की पत्नी नहीं हैं।

  • Claim Review : मुरली मनोहर जोशी की बेटी शाहनवाज हुसैन की पत्नी व अशोक सिंघल की पुत्री मुख्तार अब्बास नकवी की पत्नी हैं
  • Claimed By : FB User- Pandit Surendra Sharma
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later