X

Fact check: यूपी में चर्च के ‘दान’ पर GST लगाए जाने की सूचना झूठी है

  • By Vishvas News
  • Updated: January 23, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक न्यूज़ की क्लिप वायरल हो रही है, जिसके मुताबिक यूपी सरकार ने एक नया क़ानून पास किया है और इसके तहत संडे चर्च मास ऑफरटोरी मनी (चर्च के दान) पर अबसे 6% जीएसटी लगेगी। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह पोस्ट पूरी तरह गलत है। यूपी सरकार ने ऐसा कोई कानून पास नहीं किया है। इसके अलावा जिस न्यूज़ की फ़र्ज़ी क्लिप के हवाले से यह दावा किया जा रहा है वह एडिटेड है। द टाइम्स ऑफ़ इंडिया के जनवरी 2010 के अख़बार की एक खबर को एडिट करके यह फ़र्ज़ी खबर बनाई गयी है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ‘Babu Kutty Joseph’ ने अखबार की एक कटिंग को शेयर किया, जिसमें लिखा था, ”BJP Govt in UP introduces 6% GST on the Sunday Church Mass offertory money. New Law passed in UP”.

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल पर न्यूज़ सर्च के ज़रिये यह जानने की कोशिश की क्या वायरल किये जा रहे दावे से जुड़ा कानून यूपी में पास हुआ है। बहुत देर सर्च के बाद भी हमारे हाथ ऐसी कोई खबर नहीं लगी, जो इस दावे को सही साबित करती हो।

अब हमने वायरल न्यूज़ क्लिप को गूगल रिवर्स इमेज के ज़रिये सर्च किया, सर्च में हमारे हाथ ‘kiosko.net’ पर  मौजूद द टाइम्स ऑफ इंडिया का 11 जनवरी 2010 के अखबार का वही पेज लगा, जिसकी कटिंग को एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

अख़बार में हमें वह खबर भी नज़र आई, जिससे छेड़छाड़  की गयी है। असल खबर भूतपूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा के ज़रिये कर्नाटक के सीएम येद्दियुरप्पा को उपशब्द कहने से जुडी हुई थी। नीचे असल और फ़र्ज़ी खबर के दरमियान फर्क देख सकते हैं। हिन्दुस्तान टाइम्स में भी हमें यह खबर 11 जनवरी 2010 को छपी हुई मिली।

इसके अलावा वायरल न्यूज़ क्लिप के लेफ्ट साइड पर नज़र आ रही खबर हमें द टाइम्स ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट पर 11 जनवरी 2010 को छपी हुई मिली।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के 11 जनवरी 2010 के ईपेपर आर्काइव में वायरल खबर जैसी कोई स्टोरी नहीं मिली।

gst.gov.in की वेबसाइट के मुताबिक, गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स (जीएसटी) 1 जुलाई 2017 में  लागू हुआ था। यानी जनवरी 2010 के जिस अखबार की कटिंग को वायरल किया जा रहा है तब जीएसटी लागू ही नहीं हुआ था।

यूपी सरकार से जुड़े वायरल किये जा रहे इस दावे की पुष्टि के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने यूपी भाजपा के प्रवक्‍ता राकेश त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने कहा की यह खबर पूरी तरह झूठ है। सरकार ने इस तरह का कोई जीएसटी संडे चर्च मास ऑफरटोरी मनी पर लागू नहीं किया है।

अब बारी थी फ़र्ज़ी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Babu Kutty Joseph की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि यूजर फरीदाबाद का रहने वाला है। इसके अलावा यूजर ने मई 2014 में फेसबुक ज्वाइन किया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यूपी सरकार ने संडे चर्च मास ऑफरटोरी मनी पर जीएसटी लगाने वाला कोई कानून पास नहीं किया है। इसके अलावा जिस न्यूज़ क्लिप के हवाले से यह दावा किया जा रहा है वह एडिटेड है।

  • Claim Review : BJP Govt in UP introduces 6% GST on the Sunday Church Mass offertory money. New Law passed in UP
  • Claimed By : Babu Kutty Joseph
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later