X

Fact Check : दलित नेता चंद्रशेखर रावण को मुस्लिम बताने वाली वायरल पोस्‍ट फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: June 18, 2019

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि भीम आर्मी के नेता चंद्रशेखर आजाद ‘रावण’ का असली नाम नसीमुद्दीन खान है। विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। चंद्रशेखर आजाद मुस्लिम नहीं, बल्कि दलित समाज से आते हैं।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

Vidhi Sharma नाम के एक फेसबुक अकाउंट से 17 जून 2019 को एक पोस्‍ट की गई। इसमें चंद्रशेखर रावण की एक तस्‍वीर का यूज करते हुए दावा किया गया है : भीम आर्मी के नेता #चंद्रशेखर रावण का असली नाम #नसीमुद्दीन खान है! कितने लोगों को पता था ये❓हिन्दुओं को तोडने की कुटिल #मुस्लिम चाल

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने चंद्रशेखर रावण के नाम पर वायरल हो रही पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल सर्च की मदद ली। इसके लिए हमने चंद्रशेखर से जुड़े कीवर्ड टाइप करके गूगल में सर्च किया। हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट का एक लिंक मिला। इसमें चंद्रशेखर रावण के बारे में बताया गया था।

खबर में बताया गया कि चंद्रशेखर दलित अधिकारों को लेकर सोशल कैंपेन चलाते हैं। वे पेशे से एक वकील हैं। चंद्रशेखर का जन्म सहारनपुर में चटमलपुर के पास धडकूलि गांव में हुआ था। चंद्रशेखर के पिता का नाम गोवर्धन दास है, जबकि मां का नाम कमलेश देवी है।

इसके बाद विश्‍वास टीम ने चंद्रशेखर और उनके सहयोगी सत्‍यवान मेहरा से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि इस पोस्‍ट का सच्‍चाई से दूर-दूर तक कोई संबंध नहीं है। इससे हमें कोई फर्क नहीं पड़ता। हम अपने हिसाब से समाज के लिए कार्य कर रहे हैं और करते रहेंगे।

चंद्रशेखर आजाद ने इससे संबंधित एक Tweet भी किया था। इसे आप नीचे पढ़ सकते हैं।

https://twitter.com/BhimArmyChief/status/1140642013529776129

अब बारी थी चंद्रशेखर के नाम पर फर्जी पोस्‍ट फैलाने वाले फेसबुक अकाउंट की सोशल स्‍कैनिंग की। Vidhi Sharma नाम का यह फेसबुक अकाउंट गुजरात से संचालित होता है। प्रोफाइल में बताया गया है कि यह यूजर अहमदाबाद की रहने वाली है। इस अकाउंट को 16 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। खुद को राष्‍ट्रवादी कहने वाली इस प्रोफाइल की यूजर एक खास विचारधारा को प्रमोट करती है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में चंद्रशेखर को मुसलमान बताने वाली पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। चंद्रशेखर दलित समाज से आते हैं।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : चंद्रशेखर आजाद 'रावण' का असली नाम नसीमुद्दीन खान है
  • Claimed By : Manoj Yadav
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later