X

Fact Check: सीपीआई (एम) लीडर सीताराम येचुरी ने शी जिनपिंग की तस्वीर को शेयर करते हुए नहीं किया यह ट्वीट, फर्जी पोस्ट हुई वायरल

विश्वास न्यूज़ ने वायरल ट्वीट की पड़ताल में पाया कि यह ट्वीट फर्जी है। सीपीआई (एम) लीडर सीताराम येचुरी ने शी जिनपिंग को लेकर ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 6, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया (मार्क्सवादी) पार्टी के लीडर सीताराम येचुरी के नाम से एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है, जिसमें चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की उनके साथ हाथ मिलाते हुए तस्वीर है और साथ ही लिखा हुआ है कि मुझे मेरे बॉस से मिलकर बेहद ख़ुशी हुई। अब इसी ट्वीट को सच मानते हुए फेसबुक और दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद यूजर शेयर कर रहे हैं। जब विश्वास न्यूज़ ने इस ट्वीट की पड़ताल की तो हमने पाया कि यह ट्वीट फर्जी है। सीताराम येचुरी ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल ट्वीट को शेयर किया, जिसमें अंग्रेजी में लिखा था, ‘Communist Party of China values ties with CPI (M). After all it was a pleasure for me to meet my boss. Looking forward to achieve the targets given by him in India. #Trip Red Salute.”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हम सीताराम येचुरी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर पहुंचे। वहां पर तमाम सर्च के बाद भी हमें वायरल ट्वीट नहीं मिला।

ट्विटर एडवांस सर्च किये जाने पर हमें CPI (M) के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर 22 जून 2020 को वायरल ट्वीट का ही स्क्रीनशॉट ट्वीट किया हुआ मिला। यहाँ ट्वीट में दी गई जानकारी के मुताबिक, सीताराम येचुरी के नाम से जिस स्क्रीनशॉट को वायरल किया जा रहा है, वह फर्जी है। खंडन का यह ट्वीट नीचे देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने सीपीआईएम के लीडर टिकेंद्र सिंह पंवर से संपर्क किया और वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर की। उन्होंने हमें बताया कि यह पोस्ट 2020 में भी वायरल हो चुकी है और यह फर्जी ट्वीट है।

अब बारी थी इस पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि यूजर Gurunatha Rao कर्नाटक का रहने वाला है और फेसबुक पर काफी एक्टिव रहता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने वायरल ट्वीट की पड़ताल में पाया कि यह ट्वीट फर्जी है। सीपीआई (एम) लीडर सीताराम येचुरी ने शी जिनपिंग को लेकर ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है।

  • Claim Review : सीपीआईएम लीडर सीताराम येचुरी का ट्वीट वायरल
  • Claimed By : Gurunatha Rao
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later