X

Fact Check : ऑनलाइन स्‍टडी के लिए नहीं दिया जा रहा है फ्री रीचार्ज का ऑफर, भूलकर भी न करें भरोसा

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में ऑनलाइन स्‍टडी के लिए फ्री रीचार्ज का ऑफर का दावा करने वाली पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 12, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार की ओर से छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए तीन महीने का फ्री रीचार्ज ऑफर दिया जा रहा है। पोस्‍ट में दावा किया गया है कि छात्र 15 अगस्‍त तक एयरटेल, जियो और वोडाफोन इंडिया की सिम को फ्री में रीचार्ज करवा सकता है। पोस्‍ट में रेफरल कोड के साथ एक रजिस्‍ट्रेशन लिंक भी दिया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने विस्‍तार से वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि यह पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी है। हम इंटरनेट यूजर्स से निवेदन करते हैं कि ऐसे किसी भी संदेहसापद लिंक को क्लिक न करें, वरना आपकी निजी जानकारी चोरी हो सकती है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर राधिका तिवारी ने 29 जुलाई को पोस्‍ट में दावा किया : “भारत सरकार द्वारा बच्चों के Online पढ़ाई के लिए सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है।
अगर आपके पास Jio , Airtel या Vi का Sim हैं तो आप इस ऑफर का लाभ उठा सकते है । नोट:-* नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके अपना फ़्री रीचार्ज प्राप्त करें। https://www.oneto11.com/downloadapp
Refer code – RAAA2D7Y
Refer code dalne pr 100 Rupaye turnt mil jayga कृपया ध्यान दे: यह ऑफर केवल 15 AUGUST 2021 तक ही सिमित है!जल्दी करें..!”

फैक्‍ट चेक के मकसद से वायरल कंटेंट को य‍हां ज्यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां क्लिक कर के देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल की मदद ली। संबंधित कीवर्ड टाइप करके हमने यह जानना चा‍हा कि क्‍या टेलिकॉम कंपनियों की तरफ से स्‍टूडेंटस को पढ़ाई के लिए तीन महीने के फ्री रीचार्ज का कोई ऑफर दिया जा रहा है। हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो वायरल पोस्‍ट को सही ठहरा सके।

पड़ताल के दौरान हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 22 अप्रैल 2021 को पब्लिश एक खबर मिली। इसमें सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की ओर से तीन महीने के फ्री रीचार्ज वाले वायरल पोस्‍ट को फेक बताया गया था। जागरण डॉट कॉम की पूरी खबर को आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल के दौरान वायरल पोस्‍ट में दिए गए लिंक पर क्लिक किया। इस पर क्लिक करने से यह हमें एक गेमिंग ऐप को प्रमोट करते हुए डाउनलोड ऑप्‍शन तक ले गया। हम अपने पाठकों से निवेदन करते हैं कि वे भूलकर भी ऐसे किसी लिंक पर क्लिक न करें।

पड़ताल को आगे बढ़ाते विश्‍वास न्‍यूज ने एयरटेल के प्रवक्‍ता से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें बताया कि वायरल पोस्‍ट पूरी तरह झूठी है। ऐसा कोई भी ऑफर हमारी तरफ से नहीं दिया जा रहा है।

वायरल पोस्‍ट को फेसबुक पर अपलोड करने वाली यूजर राधिका तिवारी के अकाउंट की जांच में पता चला कि यूजर बिहार की रहने वाली हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में ऑनलाइन स्‍टडी के लिए फ्री रीचार्ज का ऑफर का दावा करने वाली पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

  • Claim Review : भारत सरकार द्वारा बच्चों के Online पढ़ाई के लिए सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर राधिका तिवारी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later