X

Fact Check: नीरज चोपड़ा के गोल्ड मेडल जीतने पर भारत सरकार नहीं दे रही ऑनलाइन स्‍टडी के लिए 1 साल का फ्री रिचार्ज का ऑफर, फर्जी है वायरल पोस्ट

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में ऑनलाइन स्‍टडी के लिए फ्री रिचार्ज का ऑफर का दावा करने वाली पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 17, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में एक पोस्‍ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि नीरज चोपड़ा के गोल्ड मेडल जीतने की खुशी में भारत सरकार हर बच्चे को एक साल का फ्री मोबाइल रिचार्ज दे रही है। वायरल पोस्ट में ये भी कहा जा रहा है कि ये ऑफर सिर्फ 19 अगस्त तक ही उपल्ब्ध है और अभी तक 103803 यूज़र्स इस ऑफर का लाभ उठा चुके हैं। पोस्ट के अनुसार यूज़र्स एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया किसी भी सिम को फ्री में रिचार्ज करवा सकते है। पोस्‍ट में एक रजिस्‍ट्रेशन लिंक भी दिया गया है। विश्‍वास न्‍यूज ने विस्‍तार से वायरल पोस्‍ट की जांच की और पाया कि यह वायरल दावा फर्जी है। विश्वास न्यूज़ ने इस विषय में साइबर एक्सपर्ट्स से भी बात की, जिन्होंने इस पोस्ट को फर्जी बताते हुए इंटरनेट यूजर्स को ऐसे फर्जी पोस्टों से सतर्क रहने की सलाह दी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

योगेश फोजदार🇮🇳 नाम के यूजर ने 11 अगस्त को इस पोस्ट को फेसबुक पर शेयर करते हुए दावा किया “ओलम्पिक में भारत के लिए गोल्ड मैडल जितने की खुशी में भारत सरकार सभी भारतीय बच्चो को Online पढ़ाई के लिए ₹ 2399 का 12 महीने वाला रिचार्ज फ्री में देने का वादा किया है तो अभी निचे नीले रंग की लिंक पर क्लिक करके अपने नंबर पर रिचार्ज करे।”

फैक्‍ट चेक के मकसद से वायरल कंटेंट को य‍हां ज्यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां क्लिक करके देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल की मदद ली। संबंधित कीवर्ड टाइप करके हमने यह जानना चा‍हा कि क्‍या टेलिकॉम कंपनियों की तरफ से स्‍टूडेंटस को पढ़ाई के लिए 1 साल के फ्री रिचार्ज का कोई ऑफर दिया जा रहा है या नहीं। हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो वायरल पोस्‍ट को सही ठहरा सके।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हम Ministry of Education की वेबसाइट पर गए। वहां भी हमें ऐसी कोई अनाउंसमेंट नहीं मिली, जिसमें भारत सरकार द्वारा हर बच्चे को एक साल का फ्री मोबाइल रिचार्ज देने की बात कही गई हो।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल के दौरान वायरल पोस्‍ट में दिए गए लिंक पर क्लिक किया। जैसे ही हम इस लिंक पर क्लिक करते हैं, यहाँ हमें एक नेटवर्क ऑपरेटर चुनने का ऑप्शन दिया जाता है। यहाँ लिखा हुआ है कि किसी भी सिम में 12 महीने का रिचार्ज करें, ये ऑफर सिर्फ 19 अगस्त 2021 तक ही उपल्ब्ध है और अभी तक 103803 यूज़र्स इस ऑफर का लाभ उठा चुके हैं। इसके नीचे Jio , Airtel , vodafone, Idea ,Vi सिम का ऑप्शन मिलता है।

जैसे ही हम किसी एक नेटवर्क ऑपरेटर पर क्लिक करते हैं तो अगले पेज पर उपयोगकर्ता का फोन नंबर और राज्य जैसे कुछ व्यक्तिगत विवरण मांगे जाते हैं। विवरण दर्ज करने पर हमें उसी पोस्ट को वॉट्सऐप पर 10 समूहों या दोस्तों के साथ साझा करने के लिए कहा गया है। शेयर करने पर भी कोई फ़ोन रिचार्ज नहीं मिला।

हमने इस विषय में साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ एवं राजस्थान सरकार की पब्लिक ग्रीवांस कमेटी के पूर्व आईटी सलाहकार आयुष भारद्वाज को वायरल मैसेज एनालिसिस के लिए भेजा। उन्होंने हमें बताया कि यह पोस्ट पूरी तरह फर्जी है। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें और ना ही इसे आगे फॉरवर्ड करें। इससे हमारी पर्सनल इन्फॉर्मेशन, बैंक डिटेल, चैट्स हैक होने का खतरा है। उन्होंने ये भी कहा कि सरकार की तरफ से जारी सरकारी वेबसाइट ‘.gov.in’ या ‘.nic.in’ के साथ समाप्त होती हैं। इसलिए ऐसी किसी भी साइट या लिंक पर क्लिक ना करें।

पड़ताल को आगे बढ़ाते विश्‍वास न्‍यूज ने जिओ के कस्टमर केयर से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें बताया कि वायरल पोस्‍ट पूरी तरह झूठी है। ऐसा कोई भी ऑफर उनकी तरफ से नहीं दिया जा रहा है और इस पोस्ट से जुड़ी फ्री रिचार्ज वाली कोई इन्फॉर्मेशन अभी उनके पास नहीं आई है।

वायरल पोस्‍ट को फेसबुक पर अपलोड करने वाले यूजर Yogesh Singh Foujdar Foujdar के अकाउंट की जांच में पता चला कि यूजर के फेसबुक पर 1,399 दोस्त हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में ऑनलाइन स्‍टडी के लिए फ्री रिचार्ज का ऑफर का दावा करने वाली पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

  • Claim Review : ओलम्पिक में भारत के लिए *गोल्ड मैडल* जितने की खुशी में भारत सरकार सभी भारतीय बच्चो को Online पढ़ाई के लिए *₹ 2399 का 12 महीने* वाला रिचार्ज फ्री में देने का वादा किया है
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Yogesh Singh Foujdar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later