Fact Check: कन्हैया के नॉमिनेशन में शामिल हुईं गुरमेहर कौर का फर्जी और पुराना Video हो रहा वायरल

0

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर बिहार के बेगूसराय लोकसभा सीट से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के उम्मीदवार कन्हैया कुमार के नामांकन में शामिल हुईं गुरमेहर कौर का एक वीडियो वायरल हो रहा है। पोस्ट के साथ दो तस्वीरें भी पोस्ट की गई है, जिसमें शेहला रशीद और जेएनयू से लापता छात्र नजीब की मां कन्हैया के साथ बगल में खड़ी नजर आ रही हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

तस्वीर में दावा किया गया है, ” यही है वो #मोहतरमा हैं जो कन्हैया के नामांकन में चुनाव प्रचार कर रही हैं,गुरमेहर कौर।

यही लोग मिलकर बेगुसराय का विकास करेंगे। छी छी शर्म भी नहीं आती है।।”

फेसबुक पर यह पोस्ट यादवेंद्र सिंह यदुवंशी के प्रोफाइल से 11 अप्रैल को सुबह 7.37 मिनट पर शेयर किया गया है। पड़ताल किए जाने तक इस पोस्ट को 1600 बार शेयर किया जा चुका है, वहीं इसे 67 लाइक्स मिले हैं।

Fact Check:

इस पोस्ट में गुरमेहर कौर के कथित वीडियो के साथ दो तस्वीरें भी पोस्ट की गई हैं। हमने अपनी पड़ताल वीडियो के साथ शुरू की। रिवर्स इमेज के जरिए हमें यह पता चला कि यह वीडियो 2017 में सोशल मीडिया और यू-ट्यूब पर वायरल हो चुका है।

जब हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया तो पता चला कि इस वीडियो को सबसे पहले फेसबुक पर अपलोड किया गया था। फेसबुक पर यह वीडियो 2 मार्च 2017 को रात 8 बजकर 17 मिनट पर अपलोड किया गया, जिसके बाद यह सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ।

न्यूज सर्च के जरिए जब हमने इसकी पुष्टि करनी चाही तो हमें 5 मार्च को फर्स्टपोस्ट में प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली, जिसमें गुरमेहर कौर का ट्वीट भी नजर आया। ट्वीट में गुरमेहर कौर ने वीडियो में खुद के होने का खंडन किया है। ट्वीट में कौर ने कहा, ‘कार में दिख रही लड़की मैं नहीं हूं। लेकिन वह कोई भी हो, क्या किसी को भी ऐसे शर्मिंदा करना ठीक है?’

3 मार्च 2017 को प्रकाशित इंडिया टुडे की रिपोर्ट में गुरमेहर कौर की मां ने उनके वीडियो में होने को खारिज किया है। उनकी मां रजविंदर के मुताबिक, ‘वीडियो में नजर आ रही लड़की उनकी बेटी नहीं है। उल्टे उन्होंने वीडियो में नजर आ रही लड़की को बदनाम किए जाने को लेकर सवाल उठाए।’

कन्हैया ने अपने नामांकन में गुरमेहर कौर समेत अन्य लोगों के शामिल होने की जानकारी दी है। कन्हैया ने अपने फेसबुक पोस्ट में इस बात की जानकारी दी है। 9 अप्रैल के बेगूसराय में रोड शो के दौरान शेहला रशीद, गुरमेहर कौर, जिग्नेश मेवाणी समेत अन्य लोग इसमें शामिल हुए।

कन्हैया के नामांकन में गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवानी, शेहला रशीद, गुरमेहर कौर और नजीब की मां फातिमा नफीस समेत कई अन्य लोग बेगूसराय पहुंचे थे, जिसकी पुष्टि कन्हैया के फेसबुक पोस्ट और न्यूज सर्च से की जा सकती है।

निष्कर्ष-विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह साबित होता है कि कन्हैया के नामांकन में नजीब की मां फातिमा नफीस, जिग्नेश मेवानी, शेहला रशीद और गुरमेहर कौर समेत अन्य लोग शामिल हुए थे और इन्होंने रोड शो में भी हिस्सा लिया था, लेकिन जिस वीडियो को गुरमेहर कौर का बताते हुए वायरल किया गया, वह पुराना और किसी अन्य लड़की का वीडियो है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Pallavi Mishra
  • Claim Review : कन्हैया के नामांकन में चुनाव प्रचार कर रही हैं,गुरमेहर कौर
  • Claimed By : Facebook user-यादवेंद्र सिंह यदुवंशी
  • Fact Check : Half true

टैग्स

कोई जवाब दें

संबंधित लेख