X

Fact Check: भारतीय वायुसेना के सुखोई -30 जेट के तिब्बत में गिराए जाने वाला दावा नकली है

  • By Vishvas News
  • Updated: October 7, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया गया है कि चीन ने भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के फाइटर जेट के सुखोई एसयू -30 विमान को तिब्बत में मार गिराया है। Vishvas News की जांच में यह दावा फर्जी निकला। IAF ने ऐसे दावों से इनकार किया है।

क्‍या हो रहा है वायरल

सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि चीन ने भारतीय वायु सेना (IAF) के फाइटर जेट के सुखोई SU-30 विमान को तिब्बत में मार गिराया है। @ZhongXN नाम के ट्विटर यूजर ने पोस्ट में लिखा है “Breaking News: Our Air force has shutdown Indian fighter jet Sukhoi su–30 in Tibet.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “ब्रेकिंग न्यूज़: हमारी वायु सेना ने तिब्बत में भारतीय लड़ाकू जेट सुखोई सु -30 को गिरा दिया है”

वायरल पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड लिंक यहां देख सकते हैं।

पड़ताल

हमने सबसे पहले इस जानकारी के बारे में इंटरनेट पर ढूंढा। हमें ऐसी कोई हालिया जानकारी नहीं मिली। हालांकि, हमें बॉर्डर्स पर IAF के संचालन की खबरें ज़रूर मिलीं।

दैनिक जागरण द्वारा 25 सितंबर को प्रकाशित एक खबर में कहा गया है, “भारत और चीन के बीच चल रहे तनाव के दौरान भारतीय वायुसेना सीमा पर अपनी चौकस नजर रखे हुए। भारतीय वायुसेना न सिर्फ चीन बल्कि पाकिस्तान पर भी नजरें गड़ाए हुए हैं। भारतीय वायु सेना ने गुलाम कश्मीर (PoK) और चीन सीमा के पास एक फॉरवर्ड एयर बेस पर Su-30 MKI लड़ाकू विमान का संचालन किया। ऐसे समय में जब यह संदेह है कि चीन और पाकिस्तान दोनों भारत के खिलाफ एक साथ आ सकते हैं, भारतीय वायु सेना दोनों मोर्चों पर एक साथ निपटने के लिए तैयार है।” पर हमें कहीं भी सुखोई एसयू 30 के गिराए जाने की कोई खबर नहीं मिली।

हमें एएनआई द्वारा भारत की सीमा पर सुखोई के संचालन की पुष्टि करते हुए एक ट्वीट भी मिला।

विश्वास न्यूज़ ने इस वायरल पोस्ट में कही गयी बात की पुष्टि के लिए भारतीय वायुसेना से संपर्क किया। विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने दावों का खंडन किया और बताया कि ऐसी कोई घटना नहीं हुई है।

एफबी पेज ‘सरदार दिलनवाज पीटीआई’ की सोशल स्कैनिंग करने पर हमने पाया कि इस पेज के 3,260 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: Vishvas News की जांच में यह दावा फर्जी निकला। IAF ने ऐसे दावों से इनकार किया है। भारतीय वायुसेना के सुखोई -30 जेट के तिब्बत में गिराए जाने वाला दावा नकली है

  • Claim Review : China has shot down Indian Air force fighter jet's Sukhoi SU -30.
  • Claimed By : Sardar Dilnawaz PTI
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later