X

Fact Check : मध्‍य प्रदेश में साधुओं को बच्‍चा चोर समझकर भीड़ ने पीटा, वीडियो अब दिल्‍ली के नाम पर वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में ‘दिल्‍ली में बच्‍चा चोर पकड़ाया’ का दावा करने वाली फेसबुक पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। मध्‍य प्रदेश के एक गांव में कुछ लोगों ने दो साधुओं को बच्‍चा चोर समझकर पीट दिया था। उसी घटना के वीडियो को अब दिल्‍ली के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 10, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसे वायरल करते हुए वीडियो में दिख रहे दो साधुओं को बच्‍चा चोर बताया जा रहा है। इतना ही नहीं, दावा तो यह भी किया जा रहा है कि ये बच्‍चा चोर दिल्‍ली में पकड़ाए हैं। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। जुलाई में मप्र के धार जिले के एक गांव में भीड़ ने बच्‍चा चोर समझकर दो साधुओं की पिटाई कर दी थी। जिसके बाद से ही यह वीडियो वायरल है। इसमें किसी प्रकार की कोई सत्‍यता नहीं है। हमारी जांच में मप्र की घटना के वीडियो को कुछ लोग जानबूझकर बच्‍चा चोरों से जोड़कर वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

यूजर Md Manzar Aimim ने फेसबुक पेज AIMIM Chef नक़ीब-ए-मिल्लत बर्रिस्टर असदुद्दीन ओवैसी पर 4 अगस्‍त को एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा कि ये बच्‍चा चोर हैं। किसी को दिखे तो तुरंत कंपलेन करें।

वीडियो में देखा जा सकता है कि भीड़ कुछ साधुओं की पिटाई कर रही है। इसके अलावा वीडियो के अंदर लिखा गया : ‘आज पकड़ लिया दिल्‍ली में’

पोस्‍ट के आर्काइव्‍ड वर्जन को यहां क्लिक करके देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले InVID टूल का इस्‍तेमाल किया। वायरल वीडियो को InVID में अपलोड करके कई ग्रैब्‍स निकाले। इसके बाद इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल के माध्‍यम से खोजना शुरू किया। हमें मध्‍य प्रदेश नाम के एक यूट्यूब चैनल पर एक खबर मिली। 22 जुलाई को अपलोड इस वीडियो में बताया गया कि धार में रास्ता पूछने पर कार सवार साधुओं को बच्‍चा चोर समझकर भीड़ ने पिटाई कर दी। मारपीट के इस मामले में पुलिस ने 15 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया।

जांच के दौरान हमने गूगल में संबंधित खबर को खोजना शुरू किया। हमें आजतक चैनल की वेबसाइट पर पब्लिश एक खबर से पता चला कि मध्‍य प्रदेश के धार जिले के धन्‍नड गांव में बच्‍चा चोरी की आशंका के कारण भीड़ ने दो साधुओं की पिटाई कर दी। पूरी खबर यहां पढ़ें।

हमें भास्‍कर डॉट कॉम पर भी घटना से जुड़ी खबर मिली। इसमें बताया गया कि ये साधु रतलाम की ओर से पीथमपुर होते हुए इंदौर जा रहे थे। इसी दौरान जब रास्‍ता भूलने पर वे बच्‍चों से पता पूछने लगे तो बच्‍चे डर गए। जिसके बाद आसपास के लोगों ने बच्‍चा चोर के शक में इन साधुओं की पिटाई कर दी। पूरी खबर यहां पढ़ें।

जांच के अगले चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने धार में संपर्क किया। नईदुनिया, धार के ब्‍यूरो चीफ प्रेम विजय पाटिल ने विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में कहा कि वायरल वीडियो जुलाई 2021 का है। धार जिले के पीथमपुर क्षेत्र में दो संतों को बच्चा चोर जानकर लोगों ने उनकी पिटाई की थी। वीडियो उसी घटना का है।

तहकीकात के अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर के प्रोफाइल को खंगाला। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर Md Manzar Aimim एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं। इनके अकाउंट को पांच हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में ‘दिल्‍ली में बच्‍चा चोर पकड़ाया’ का दावा करने वाली फेसबुक पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। मध्‍य प्रदेश के एक गांव में कुछ लोगों ने दो साधुओं को बच्‍चा चोर समझकर पीट दिया था। उसी घटना के वीडियो को अब दिल्‍ली के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : दिल्‍ली में बच्‍चा चोर पकड़ाया
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Md Manzar Aimim
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later