X

Fact Check: कन्हैया ने नहीं की गठबंधन उम्मीदवार तनवीर हसन को वोट देने की अपील, फर्जी पोस्ट हो रही वायरल

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें बिहार की बेगूसराय लोकसभा सीट से कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (सीपीआई) के उम्मीदवार कन्हैया कुमार की बिगड़ी सेहत का दावा किया गया है। पोस्ट में कहा गया है कि कन्हैया ने अपनी खराब सेहत की वजह से गठबंधन के प्रत्याशी तनवीर हसन को समर्थन करने का एलान किया है ताकि सांप्रदायिक ताकतों को रोका जा सके। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत साबित होता है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक पर लिखे गए पोस्ट में कहा गया है, ”कन्हैया कुमार की हालत बिगड़ी, कन्हैया कुमार ने गठबंधन प्रत्याशी तनवीर हसन को समर्थन करने का किया ऐलान, कहा सांप्रदायिक ताकतों को रोकने के लिए लिया फैसला।

#VoteForTanveerHasan

अभी इस खबर की पुष्टि नही हो पाई है।”

फेसबुक फेसबुक पर इस पोस्ट द लॉजिकल मुस्लिम्स (The Logical Muslims) ने 29 अप्रैल को सुबह 8 बजकर 42 मिनट पर शेयर किया है।

पड़ताल

कन्हैया से जुड़ी यह तस्वीर और इसकी टाइमिंग चौंकाने वाली है। गौरतलब है कि बिहार के बेगूसराय पर इस बार त्रिकोणीय मुकाबला है। सीपीआई ने जहां कन्हैया कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है, वहीं बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और राष्ट्रीय जनता दल की अगुवाई में बने गठबंधन की तरफ से आरजेडी की उम्मीदवार तनवीर हसन को उम्मीदवार बनाया है।

बिहार की इस लोकसभा सीट पर चौथे चरण के तहत आज (29 अप्रैल) मतदान हो रहा है और यह पोस्ट मतदान शुरू होने के कुछ ही देर बाद वायरल किया गया। कन्हैया की जिस तस्वीर का इस्तेमाल करते हुए उनके बीमार होने का दावा किया गया, उसमें वह रजाई ओढ़े हुए नजर आ रहे हैं। तस्वीर देखकर साफ है कि यह तस्वीर सर्दियों के दिनों की है।

इसकी पड़ताल के लिए हमने कन्हैया के सहयोगी धनंजय से बात की। विश्वास न्यूज से बातचीत में उन्होंने कहा कि यह ”तस्वीर दिसंबर-जनवरी के बीच है, जिसे मतदाताओं को गुमराह करने के लिए अभी जान बूझकर फैलाया जा रहा है।”

कन्हैया के लिए प्रचार कर हाल ही में दिल्ली लौटे जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र सरफराज हामिद ने भी बताया, ‘कन्हैया की वायरल हो रही तस्वीर को हमने देखा है और वह दिसंबर के आस पास की है।’ हामिद ने कहा कन्हैया ने आरजेडी के प्रत्याशी तनवीर हसन के पक्ष में वोट देने की कोई अपील नहीं की है, बल्कि वह सीधे सीधे त्रिकोणीय मुकाबले में गिरिराज और हसन के खिलाफ खड़े हैं।

इसके बाद हमने न्यूज सर्च की मदद ली। इस दौरान हमें एएनआई का ट्वीट मिला, जिसमें वोट देने के बाद कन्हैया की तस्वीर है। एएनआई का यह ट्वीट सुबह 8 बजकर 40 मिनट का है, जो कि वायरल हो रहे पोस्ट की टाइमिंग से करीब दो मिनट का पहले का है।

कन्हैया ने अपने वेरिफाइल ट्विटर हैंडल पर भी वोट देने की तस्वीर जारी की है।

दोनों ही तस्वीर में कन्हैया बिलकुल स्वस्थ और फिट नजर आ रहे हैं। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह खबर फर्जी साबित होती है। बेगूसराय लोकसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला है, जिसमें कन्हैया की सीधी लड़ाई बीजेपी उम्मीदवार गिरिराज सिंह और आरजेडी उम्मीदवार तनवीर हसन के साथ है।

  • Claim Review : कन्हैया ने की गठबंधन उम्मीदवार तनवीर हसन को वोट देने की अपील
  • Claimed By : FB User-The Logical Muslims
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later