Fact Check : कांग्रेस ऑफिस में चुनाव परिणाम के लिए नहीं बन रहे हैं लड्डू, वायरल पोस्‍ट Fake है

0

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया में लड्डुओं की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसके बारे में दावा किया जा रहा है कि 23 मई को कांग्रेस के पक्ष में परिणाम के बाद 24 अकबर रोड, नई दिल्‍ली में ये बांटा जाएगा। विश्‍वास टीम की जांच में पता चला कि जिस तस्‍वीर को कांग्रेस कार्यालय की बताया जा रहा है, वह एक साल पुरानी गुजरात की तस्‍वीर है। अक्‍सर सोशल मीडिया पर यह तस्‍वीर वायरल होती रहती है। इसका कांग्रेस से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर पवन सिंह ने 19 मई को लड्डुओं की एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए दावा किया कि 23 मई को कांग्रेस के पक्ष में परिणाम आने के बाद 24 अकबर रोड, नई दिल्ली आप सभी शाम 7:00 बजे सादर आमंत्रित हैं।

इस पोस्‍ट को फेसबुक के अलावा दूसरे सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म जैसे कि Twitter और WhatsApp पर भी खूब फैलाया जा रहा है।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले वायरल हो रही पोस्‍ट को ध्‍यान से पढ़ा। कमेंट सेक्‍शन में हमें कई ऐसे कमेंट मिले, जिसमें फेसबुक यूजर्स ने सही में मान लिया कि ये लड्डू कांग्रेस की ओर से बनवाए जा रहे हैं। अपनी जांच के अगले में पहुंचने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज टूल का सहारा लिया। पोस्‍ट में यूज की गई इमेज को गूगल रिवर्स इमेज में सर्च करने से हमें यही तस्‍वीर कई जगह दिखी। सबसे पुरानी तस्‍वीर का पता लगाने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज में टाइमलाइन को सेट किया। इससे हमें पता चला कि इस तस्‍वीर का यूज 2018 में पहली बार किया गया था। यानि यह तस्‍वीर लेटेस्‍ट नहीं है।

हमें Bhavesh Goti नाम के एक ट्विटर हैंडल पर यह तस्‍वीर सबसे पुरानी मिली। भावेश ने 26 जुलाई 2018 को इस तस्‍वीर को ट्वीट करते हुए लिखा कि सौराष्‍ट्र के बगदाणा में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर चार लाख लोगों के लिए प्रसाद तैयार किया जा रहा है। भावेश की तस्‍वीर की क्‍वालिटी इंटरनेट पर वायरल हो रही सभी तस्‍वीरों में सबसे बेहतर है।

अब हमें यह जानना था कि 2018 में गुरु पूर्णिमा कब पड़ी थी। इसके लिए हमने गूगल में Guru purnima 2018 लिखकर टाइप किया तो जवाब हमारे सामने था। 2018 में गुरु पूर्णिमा 27 जुलाई को थी, जबकि Tweet 26 जुलाई 2018 को किया गया था।

अब हमें यह जानना था कि 24 अकबर रोड क्‍या है? इसके लिए हमने एक बार फिर गूगल की मदद ली। Google में हमने 24 Akbar Road टाइप करके सर्च किया तो हमारे सामने कांग्रेस की वेबसाइट खुल गई। हमें पता चला कि कांग्रेस का मुख्‍यालय 24, अकबर रोड में है।

इसके बाद हमने कांग्रेस ऑफिस से संपर्क किया। वहां से हमें पता चला कि लड्डू बनने की बात अफवाह है। जिस तस्‍वीर को वायरल किया जा रहा है, उसका कांग्रेस से कोई संबंध ही नहीं है।

अंत में हमने फेक पोस्‍ट करने वाले पवन सिंह की सोशल स्‍कैनिंग की। मूल रूप से गुरदासपुर के रहने वाले यह यूजर फिलहाल‍ दिल्‍ली में रहते हैं। Stalkscan टूल से जब हमने इनकी प्रोफाइल को स्‍कैन किया तो हमें पता लगा कि इनका झुकाव एक खास दल की ओर है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की जांच में कांग्रेस ऑफिस में लड्डू बनने की बात गलत है। जिस तस्‍वीर का यूज कांग्रेस ऑफिस के नाम पर किया गया है, वह गुजरात के एक मंदिर की है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Ashish Maharishi
  • Claim Review : कांग्रेस ऑफिस में लड्डू
  • Claimed By : FB User Pawan Singh
  • Fact Check : False

टैग्स

कोई जवाब दें

संबंधित लेख