X

Fact Check : वायरल पोस्‍ट में दिख रहे शख्‍स लोकसभा अध्‍यक्ष नहीं हैं

  • By Vishvas News
  • Updated: June 24, 2019

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। फेसबुक पर एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें एक महिला और एक आदमी नजर आ रहे हैं। इस तस्‍वीर के बारे में दावा किया जा रहा है इसमें कोटा के भाजपा सांसद और लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला हैं।

विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह दावा फेक साबित हुआ। तस्‍वीर में लोकसभा अध्‍यक्ष
ओम बिड़ला नहीं, भाजपा के वरिष्‍ठ नेता विजेंद्र गुप्‍ता हैं। तस्‍वीर में दिख रही महिला कोई और नहीं, बल्कि उनकी पत्‍नी हैं । तस्‍वीर 14 नवंबर 2013 की है। नई दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में नामांकन करने के बाद विजेंद्र गुप्‍ता अपनी पत्‍नी के साथ मीडिया के सामने आए थे।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर विवेक यादव ने एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए लिखा : ”ये जो अश्लील आदमी इस महिला से जबरदस्ती चिपक रहा है इसका नाम #ओम_बिड़ला है जो कि कोटा से BJP सांसद है,जो कि अब 17वीं लोकसभा का #स्पीकर बनाया गया😠

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला की लेटेस्‍ट तस्‍वीर सर्च करना शुरू किया। गूगल पर हमें उनकी कई तस्‍वीरें मिलीं। इन तस्‍वीरों को देखने के बाद एक बात तो साफ थी कि वायरल तस्‍वीर में दिख रहे शख्‍स ओम बिड़ला नहीं हैं।

लोकसभा में स्‍पीकर ओम बिड़ला

ऐसे में अब हमें यह जानना था कि वायरल तस्‍वीर वाले शख्‍स कौन हैं? इसके लिए हमने वायरल हो रही तस्‍वीर को गूगल में सर्च करने का फैसला लिया। इसके लिए हमने वायरल तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड करके खोजना शुरू किया। कई पेजों को स्‍कैन करने के बाद आखिरकार हमें ओरिजनल तस्‍वीर मिल ही गई।

ओरिजनल तस्‍वीर टाइम्‍स ऑफ इंडिया के फोटो जर्नलिस्‍ट ने क्लिक की थी। तस्‍वीर के कैप्‍शन के मुताबिक, 2013 के दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा नेता ने नई दिल्‍ली विधानसभा सीट से 14 नवंबर 2013 को नामांकन भरा था। नामांकन के बाद विजेंद्र गुप्‍ता अपनी पत्‍नी के साथ मीडिया के सामने आए थे।

इसके बाद हमने InVID टूल की मदद से विजेंद्र गुप्‍ता की पत्‍नी की तस्‍वीर को सर्च करना शुरू किया। विजेंद्र गुप्‍ता के आधिकारिक ट्विटर हैंडल @Gupta_vijender पर हमें एक पुराना ट्वीट मिला। इसमें विजेंद्र गुप्‍ता अपनी पत्‍नी डॉ. शोभा विजेंद्र के साथ दिख रहे हैं। यह ट्वीट 8 मार्च 2014 को किया गया था। इसे आप नीचे देख सकते हैं।

इतना करने के बाद हमने लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला से संपर्क करने का प्रयास किया। हमारी बात लोकसभा स्‍पीकर के निजी सचिव राघवेंद्र से हुई। उन्‍होंने बताया कि वायरल तस्‍वीर में दिख रहे शख्‍स ओम बिड़ला नहीं हैं।

अंत में हमने लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला के नाम पर फर्जी पोस्‍ट करने वाले फेसबुक यूजर विवेक यादव के प्रोफाइल की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि विवेक उत्‍तर प्रदेश के इटावा के रहने वाले हैं। उन्‍होंने अपना फेसबुक अकाउंट सितंबर 2002 में बनाया था।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में साबित हुआ कि वायरल तस्‍वीर में दिख रहे शख्‍स लोकसभा स्‍पीकर ओम बिड़ला नहीं हैं। वायरल तस्‍वीर भाजपा नेता विजेंद्र गुप्‍ता और उनकी पत्‍नी की है। तस्‍वीर 14 नवंबर 2013 की है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : तस्‍वीर में ओम बिड़ला
  • Claimed By : Vivek Yadav FB User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later