X

Fact Check: राहुल गांधी ने कहा था, महात्मा गांधी ने अहिंसा की प्रेरणा सभी धर्मों से ली थी, भ्रामक दावा हो रहा वायरल

वायरल वीडियो राहुल गांधी के दुबई दौरे में दी गई स्पीच का एक छोटा-सा हिस्सा है। इसमें उन्होंने महात्मा गांधी द्वारा अहिंसा की प्रेरणा सभी धर्मों से लेने की बात कही है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 8, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का 24 सेकंड का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। इसमें राहुल गांधी कह रहे हैं, Mahatma Gandhi was a great exponent to non-violence, But Mahatma Gandhiji picked up the idea of non-violence from our great religions, from our great teachers. Mahatma Gandhi picked up the idea of non-violence from ancient Indian philosophy, from Islam. (महात्मा गांधी अहिंसा को मानते थे, लेकिन महात्मा गांधी ने अहिंसा की प्रेरणा हमारे धर्मों और अध्यापकों के ली थी। महात्मा गांधी ने अहिंसा की प्रेरणा हमारे प्राचीन भारतीय दर्शनशास्त्र और इस्लाम से लिया है।)

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में इस दावे को भ्रामक पाया। दरअसल, राहुल गांधी ने कहा था कि महात्मा गांधी ने अहिंसा की प्रेरणा हमारे प्राचीन भारतीय दर्शन—शास्त्र, इस्लाम, क्रिश्चियनिटी, यहूदीवाद और हर उस धर्म से लिया है, जहां साफ लिखा है कि हिंसा किसी को कुछ पाने में मदद नहीं करेगी।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘Raju Soni’ ने 5 दिसंबर को इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, ?
एक नई जानकारी महर्षि राहुल ने दी है-
“महात्मा गॉंधी ने अहिंसा की प्रेरणा इस्लाम धर्म से ली थी…”

फेसबुक पर अन्य यूजर्स ने भी इस वीडियो को शेयर करते हुए इस तरह का दावा किया।

पड़ताल

हमने कीवर्ड से न्यूज सर्च की। इसमें हमें republicworld में 14 जनवरी 2019 को प्रकाशित रिपोर्ट का लिंक मिला। इससे पता चला कि वायरल वीडियो राहुल गांधी के दुबई दौरे का है। खबर के मुताबिक, राहुल गांधी ने दुबई में भारतीयों को संबोधित किया था। उस समय भाजपा ने राहुल गांधी के इस संबोधन को लेकर सवाल उठाए थे। भाजपा ने आरोप लगाया था कि राहुल वोट बैंक के लिए धर्म की राजनीति कर रहे हैं। यह आरोप राहुल गांधी के उस बयान पर लगे थे, जिसमें उन्होंने महात्मा गांधी के अहिंसा की प्रेरणा सभी धर्मों से लेने की बात कही थी। उन्होंने वहां कुछ धर्मों का नाम लिया था, जबकि हिंदुत्व समेत कुछ धर्मों का नाम नहीं लिया था।

इसकी और पड़ताल के लिए हमने यूट्यूब पर सर्च किया। इसमें हमें यूट्यूब चैनल Indian National Congress पर 2 घंटे 27 मिनट 39 सेकंड का वीडियो मिला। इसे 11 जनवरी 2019 को ‘LIVE: Congress President Rahul Gandhi addresses Indian diaspora in Dubai’ टाइटल से अपलोड किया गया है। 2 घंटे 22 मिनट 35 सेकंड के वीडियो के बाद हमें वायरल वीडियो क्लिप मिल गई। इसमें राहुल गांधी ने कहा है,
Mahatma Gandhi picked up the idea of non-violence from ancient indian philosophy, from Islam, from Christianity, from Judaism, from every great religion where it is clearly written that violence will not help anyone achieve anything. (महात्मा गांधी ने अहिंसा का विचार प्राचीन भारतीय दर्शनशास्त्र, इस्लाम, ईसाई धर्म, यहूदियों और हर उसे महान धर्म से लिया है, जहां लिखा है कि हिंसा किसी को कुछ हासिल करने में मदद नहीं करेगी।)

इस बारे में उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी का कहना है कि यह संबोधन राहुल गांधी के दुबई दौरे का है। उनकी स्पीच के कुछ हिस्से को वायरल कर गलत दावा किया जा रहा है। राजनीतिक दल राहुल गांधी की इमेज खराब करने की कोशिश कर रहे हैं।

वीडियो पोस्ट कर भ्रामक दावा करने वाले फेसबुक यूजर Raju Soni की हमने प्रोफाइल स्कैन की। इससे पता चला कि वह एक विचारधारा से प्रेरित हैं। जबलपुर मध्य प्रदेश के राजू अक्टूबर 2013 से फेसबुक पर सक्रिय हैं।

निष्कर्ष: वायरल वीडियो राहुल गांधी के दुबई दौरे में दी गई स्पीच का एक छोटा-सा हिस्सा है। इसमें उन्होंने महात्मा गांधी द्वारा अहिंसा की प्रेरणा सभी धर्मों से लेने की बात कही है।

  • Claim Review : राहुल गांधी ने कहा, महात्मा गांधी ने अहिंसा की प्रेरणा इस्लाम से ली
  • Claimed By : FB User- Raju Soni
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later