X

Fact Check: निर्मला सीतारमण ने नीलगिरी माउंटेन ट्रेन पर नहीं की यह टिप्पणी, वायरल दावा फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: December 14, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर आजकल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसके साथ तमिल भाषा के क्षेत्रीय न्यूज़ चैनल पुथियाथलाईमुराई रिपोर्टर की एक ग्राफिक प्लेट भी लगी है। पोस्ट में ग्राफिक प्लेट पर लिखा है (तमिल से हिंदी में अनुवादित)- “ऊटी ट्रेन को अंतरराष्ट्रीय मानकों पर अपग्रेड किया गया है। अगर लोग 3,000 रुपये का टिकट किराया नहीं ले सकते हैं, तो उन्हें ट्रेन में यात्रा नहीं करनी चाहिए।”

Vishvas News की जांच में यह दावा फर्जी निकला। पुथियाथलाईमुराई वेब टीम ने दावों का खंडन करते हुए कहा कि उन्होंने ऐसी कोई भी खबर नहीं चलायी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

इस पोस्ट को Thilagaraj Thilagaraj नाम के यूजर ने शेयर करते हुए लिखा “பாஜக..மனித குல விரோத கட்சி என அண்ணன் சீமான் ஏன் சொல்கிறார் என இப்போது புரிகிறதா ??? 450 / ரூபாய் கட்டணம் தனியார் வசம் கொடுத்த பிறகு 3000/ உயர்த்தி விட்டு மாமியின் திமிர்பேச்சு..” जिसका हिंदी अनुवाद होता है, “क्या अब आप समझ गए हैं कि भाई सेमन क्यों कहते हैं कि भाजपा एक मानव विरोधी पार्टी है ??? 450 / – रुपये का शुल्क को 3000 कर देने के बाद।”

वायरल पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने हाल ही में एक फैक्ट चेक किया था, जहां इस अफवाह को डिबंक किया गया था कि नीलगिरि माउंटेन रेलवे (NMR) का निजीकरण किया गया है।

अब हमने नीलगिरि माउंटेन रेलवे पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की टिप्पणी के लिए इंटरनेट पर सर्च किया। हमें कहीं भी इस मामले पर उनकी कोई स्टेटमेंट नहीं मिली।

इसके बाद ढूंढ़ने पर हमें पुथियाथलाईमुराई के आधिकारिक फेसबुक पेज से एक फेक न्यूज़ अलर्ट मिला, जहां इस पोस्ट को फर्जी बताया गया था। पुथियाथलाईमुराई ने कहा कि उनके चैनल पर कभी ऐसी कोई खबर नहीं चलाई गयी।

Vishvas News ने पुष्टि के लिए पुथियाथलाईमुराई की वेबसाइट के एडिटर मनोज प्रभाकर से संपर्क किया। उन्होंने दावों का खंडन करते हुए कहा, “ग्राफिक प्लेट को एडिट किया गया है। वायरल तस्वीर नकली है। हमने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के हवाले से ऐसी कोई खबर नहीं चलाई है।”

इस पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Thilagaraj Thilagaraj चेन्नई, तमिलनाडु से है और फेसबुक पर उसके 4,057 फॉलोअर्स हैं।

Read in Tamil and English here.

निष्कर्ष: Vishvas News की जांच में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के हवाले से वायरल हो रहा यह पोस्ट फर्जी निकला। पुथियाथलाईमुराई वेब टीम ने दावों का खंडन करते हुए कहा कि उन्होंने ऐसी कोई भी खबर नहीं चलायी है।

  • Claim Review : Now do you understand why brother Seeman says BJP is an anti-human party??? After giving 450 / rupees fee to private, mother-in-law's arrogant speech after raising 3000..
  • Claimed By : DetcSaegempboer ho1l0n at esori3c:SrS4eff2ndncaa PdMford ·
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later