X

Fact Check: कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए अक्षय कुमार ने नहीं दिए 1 अरब 80 करोड़ रुपये

  • By Vishvas News
  • Updated: March 28, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद गौतम गंभीर ने कोरोना वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई में मदद के लिए 50 करोड़ रुपये दान में दिए हैं, वहीं बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने 1 अरब 80 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद दी है।

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल हो रहा दावा गलत निकला। कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने 50 लाख रुपये की मदद की घोषणा की है, वहीं अभिनेता अक्षय कुमार ने ऐसी किसी मदद की घोषणा नहीं की है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘ɱʀ Sɩɱpɭƴ’ ने वायरल हो रहे ग्राफिक्स को शेयर करते हुए लिखा है, ‘हिंदू भाइयों अभी भी समय है, इन गद्दारों की असलियत पहचानीए है।’

फेसबुक पर वायरल हो रही पोस्ट

पड़ताल किए जाने तक इस पोस्ट को करीब 150 से अधिक लोग शेयर कर चुके हैं। अन्य सोशल मीडिया यूजर्स ने भी इस पोस्ट को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

(वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक)

पड़ताल

न्यूज सर्च में हमें ऐसे कई आर्टिकल मिले, जिसमें गौतम गंभीर के सांसद निधि से 50 लाख रुपये की मदद दिए जाने की घोषणा का जिक्र है। 24 मार्च 2020 को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर प्रकाशित खबर के मुताबिक, ‘Coronavirus (COVID 19) के खिलाफ लड़ाई में भारतीय खिलाड़ी भी आगे आए हैं। पूर्व क्रिकेटर और मौजूदा सासंद गौतम गंभीर के अलावा पहलवान बजरंग पूनिया और क्रिकेटर पठान बंधुओं (इरफान-यूसुफ पठान) ने मदद करने का एलान किया है। पूर्व क्रिकेटर और सांसद गौतम गंभीर ने सांसद निधि से दिल्ली सरकार को 50 लाख रुपये देने का एलान किया।’

रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लिखी चिट्ठी में गंभीर ने कहा है, ‘दिल्ली सरकार के अस्पतालों में कोरोना वायरस के इलाज के लिए आवश्यक उपकरणों के लिए अपने सांसद निधि से 50 लाख रुपये दूंगा। कोरोना के इलाज और उपकरणों में कोई कमी ना हो इसलिए चाहता हूं कि अस्पतालों को मेरे सांसद फंड से 50 लाख दिए जाएं। घर के अंदर रहें, सावधानी और सफाई रखें और सरकार का साथ दें।’

23 मार्च को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लिखी चिट्ठी को उन्होंने अपने ट्विटर प्रोफाइल पर भी शेयर किया है। ट्विटर पोस्ट में नरेंद्र मोदी और अरविंद केजरीवाल को टैग करते हुए उन्होंने लिखा है, ‘बिना हथियार जंग नहीं जीती जाती! Corona के इलाज और उपकरणों में कोई कमी ना हो इसलिए चाहता हूँ कि अस्पतालों को मेरे सांसद फण्ड से 50 लाख दिए जाएँ. @ArvindKejriwal घर के अंदर रहें, सावधानी और सफ़ाई रखें और सरकार का साथ दें.
@narendramodi #IndiaFightsCorona.’

यानी पूर्वी दिल्ली से बीजेपी के सांसद गौतम गंभीर ने कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए सांसद निधि से 50 लाख रुपये की आर्थिक मदद दिए जाने की घोषणा की है, जबकि वायरल पोस्ट में 50 करोड़ रुपये की मदद का दावा किया गया है।

एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, गंभीर के अलावा चंडीगढ़ से बीजेपी की सांसद किरण खेर ने सांसद निधि से एक करोड़ रुपये की मदद दिए जाने की घोषणा की है।

दूसरा दावा बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार को लेकर किया गया है कि उन्होंने कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में सहयोग के लिए ‘एक अरब 80 करोड़’ रुपये की मदद दी है।

न्यूज सर्च में ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें अक्षय कुमार के आर्थिक सहयोग दिए जाने का जिक्र हो। अक्षय कुमार की ट्विटर प्रोफाइल पर भी हमें ऐसी कोई घोषणा नहीं मिला। 22 मार्च को ट्विटर पर शेयर किए एक वीडियो में उन्हें थाली पीटते हुए देखा जा सकता है।

https://twitter.com/akshaykumar/status/1241694040963174402

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिए गए दिशा निर्देश का पालन करते हुए 22 मार्च की शाम 5 बजे देश के लोगों ने थाली पीट कर कोरोना के खिलाफ जंग में खड़े लोगों के प्रति आभार जताया था।

वहीं, 24 मार्च को एक वीडियो में उन्हें लोगों को डांटते और फटकारते हुए सुना और देखा जा सकता है। अक्षय इस बात को लेकर गुस्से में दिखाई दे रहे हैं कि चेतावनी के बावजूद भी कई लोग सड़कों पर खुलेआम घूम रहे हैं।

https://twitter.com/akshaykumar/status/1242403136867713024

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के एडिटर (एंटरटेनमेंट) पराग छापेकर ने बताया, ‘कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए अक्षय कुमार की तरफ से एक अरब 80 करोड़ रुपये की रकम दान दिए जाने की बात झूठी है।’

हमने इसे लेकर अक्षय कुमार की पीआर टीम से 27 मार्च को संपर्क किया था। 28 मार्च को पीआर टीम की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘अक्षय कुमार ने PM-CARES फंंड में 25 करोड़ रुपये का योगदान दिए जाने की घोषणा की है।’

इस बात की जानकारी अक्षय कुमार ने अपने ट्विटर प्रोफाइल पर भी दी है। 28 मार्च को शाम 5.18 मिनट पर किए गए ट्वीट में उन्होंने कहा है, ‘इस वक्त सबसे ज्यादा जरूरी लोगों की जिंदगी है। हमें ऐसे वक्त में वह सब करने की जरूरत है, जो समय की मांग है। मैं अपनी बचत से PM-CARES फंड में 25 करोड़ रुपये दिए जाने की घोषणा करता हूं। चलो जिंदगी बचाते हैं। जान है तो जहां है।’

https://twitter.com/akshaykumar/status/1243867585294131201?s=09

फर्जी पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल पर विचारधारा विशेष से प्रेरित कंटेंट को देखा जा सकता है। यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को उत्तर प्रदेश का रहने वाला बताया है।

डिस्क्लेमर: इस स्टोरी को विश्वास न्यूज के SoP के मुताबिक 28 मार्च को शाम 5.39 मिनट पर अपडेट किया गया है। अपडेट की गई स्टोरी में अक्षय कुमार की पीआर टीम की तरफ से आर्थिक मदद दिए जाने की घोषणा की जानकारी को शामिल किया गया है।

निष्कर्ष: कोरोना के खिलाफ जारी जंग में बीजेपी सांसद गौतम गंभीर और अभिनेता अक्षय कुमार के आर्थिक सहयोग दिए जाने के दावे के साथ वायरल हो रही पोस्ट झूठी है। गौतम गंभीर ने कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए अपने सांसद निधि से 50 लाख रुपये की मदद दिए जाने की घोषणा की है।

  • Claim Review : कोरोना वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई में अक्षय कुमार ने दान किए 1 अरब 80 करोड़ रुपये
  • Claimed By : Fb User-ɱʀ Sɩɱpɭƴ
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ
  • Re-Checked by

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later