X

Fact Check: देश में नहीं लागू हुई है शराब बंदी, छेड़छाड़ करके टीवी चैनल का स्क्रीनशॉट हो रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: May 29, 2019

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर आज कल एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें एक टीवी चैनल का स्क्रीनशॉट यानि फोटो है. इस फोटो में दावा किया जा रहा है कि नरेंद्र मोदी ने देश में शराब बंदी लागू कर दी है. हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह खबर गलत है. टीवी चैनल के स्क्रीनशॉट से छेड़छाड़ करके गलत खबर को वायरल किया जा रहा है.

CLAIM

तस्वीर में आजतक चैनल का स्क्रीन शॉट है। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भाषण देते हुए दिखाया गया है। जहां मोदी की तस्वीर है उसके ऊपर लिखा है,सौजन्य डीडी। तस्वीर के साथ में लिखा है “आज रात से पूरे देश में शराब बंद”. इस तस्वीर को धड़ल्ले से शेयर किया जा रहा है। तस्वीर के जरिए यह बताने की कोशिश की जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में पूरे देश में शराब पर प्रतिबंध लगा दिया है। तस्वीर में ऊपर ही ऊपर लिखा है, देश के नाम मोदी का संबोधन पार्ट-2। तस्वीर के नीचे जहां ब्रेकिंग न्यूज चलाई जाती है वहां लिखा है, मोदी: ऐसी घुटन से मुक्ति की तलाश में थे देशवासी। पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा है “आज रात से पूरे भारत मे शराब बंद …..😇😇😇😩😩😩😉😥😥😥😢😢🐩🐩🐩🔰🔰😂😂😂😂😂😂😂” .

FACT CHECK

पड़ताल शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले इस तस्वीर को ठीक से देखा. तस्वीर को देखते ही साफ़ दिखाई देता है कि शराब बंदी वाला बैनर स्क्रीनशॉट पर ऊपर से चिपकाया गया है क्योंकि यह बैनर आजतक के लोगो को ढक रहा है. हमने सोशल मीडिया पर चेक किया तो पाया कि इस पोस्ट को पिछले 2 दिनों में काफी शेयर किया गया है मगर इस पोस्ट को 2017 में भी काफी शेयर किया गया था.

वायरल फोटो में आजतक के कवर के पीछे कुछ करेंसी नोट्स को भी देखा जा सकता है जिससे साफ़ है कि आजतक के जैकेट को किसी और बेस पर एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल करके चिपकाया गया है.

हमने ढूंढा तो पाया कि असल में यह तस्वीर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 31 दिसंबर 2016 को देश को किये गए सम्बोधन की थी. असली वीडियो आजतक की वेबसाइट पर मौजूद है जहाँ कहीं भी ऐसा कोई टेक्स्ट बैनर नहीं था जिसपर ऐसा कुछ लिखा हो.

साथ ही, हमने ये 45 मिनट का पूरा वीडियो देखा और पाया कि इस संबोधन में कहीं भी नरेंद्र मोदी ने शराब पाबंदी के बारे में कुछ नहीं बोला था.

इस सम्बोधन में नरेंद्र मोदी ने बहुत-सी सरकारी स्कीमों के बारे में चर्चा की थी. मगर कहीं भी शराब बंदी पर कुछ नहीं कहा था. मोदी के सम्बोधन की पूरी ट्रांसक्रिप्ट आप जागरण के सहयोगी वेबसाइट नईदुनिया की इस खबर में पढ़ सकते हैं.

इस सिलसिले में हमने आजतक के एक एडिटर से भी बात की जिन्होंने हमें बताया कि “इस फोटो में बहुत-सी गड़बड़ियां हैं और यह स्क्रीनशॉट आजतक की जैकेट का नहीं है. जैसे कि इस पोस्ट में बैनर ने लोगो को ढक रखा है. और बैनर पर लिखे टेक्स्ट का फॉण्ट भी टीवी चैनल के फॉण्ट से बिल्कुल अलग है. यह तस्वीर फोटोशॉप्ड है। ”

इस पोस्ट को Pm modi fans Club नाम के फेसबुक पेज ने 28 मई को शाम 6:45 पर शेयर किया था. हमने इस पेज की स्कैनिंग की तो पाया कि इस पेज के कुल 10,355 फॉलोअर्स हैं.

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह खबर गलत है. टीवी चैनल के स्क्रीनशॉट से छेड़छाड़ करके गलत खबर को वायरल किया जा रहा है. सरकार ने देश में शराब बंदी जैसा कोई ऐलान नहीं किया है.

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : देश में मोदी ने लागू की शराब बंदी
  • Claimed By : Facebook Page Pm modi fans Club
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later