X

Fact Check : अमरनाथ यात्रियों की बस का अभी नहीं हुआ कोई एक्‍सीडेंट, वायरल पोस्‍ट फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: July 19, 2020

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में कुछ यूजर्स एक तस्‍वीर को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि जम्‍मू में एक बस एक्‍सीडेंट में 16 अमरनाथ यात्रियों की मौत हो गई। जबकि 32 घायल हो गए।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की पड़ताल की। जांच में यह फर्जी निकली। हमें पता चला कि ऐसा कोई एक्‍सीडेंट नहीं हुआ है। नवंबर 2019 में डोडा में हुए एक पुराने एक्‍सीडेंट की तस्‍वीर को अब अमरनाथ यात्रा से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘J&K update 24×7’ ने 18 जुलाई को एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘Sixteen amarnath yatris died & 32 are injured at Nashari nallaha in Jammu. JKSRTC bus fell down in a 150′ deep nallaha.’

वायरल पोस्‍ट का फेसबुक और आकाईव वर्जन देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले गूगल में अमरनाथ यात्रियों के एक्‍सीडेंट से जुड़ी खबरों को सर्च करना शुरू किया। गूगल सर्च के दौरान हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो वायरल पोस्‍ट के दावों की पुष्टि करती हो।

पड़ताल के अगले चरण में हमने गूगल रिवर्स इमेज टूल का सहारा लिया। सर्च के दौरान हमें वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गई तस्‍वीर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर मौजूद एक पुरानी खबर में मिली। वेबसाइट पर 15 नवंबर 2019 को अपलोड खबर के अनुसार डोडा में एक बस खाई में गिरने से 16 लोगों की मौत हुई थी।

सर्च के दौरान ही हमें यह तस्‍वीर Daily Excelsior.com पर भी मिली। इसमें भी बताया गया कि डोडा जिले में एक बस एक्‍सीडेंट में चार बच्‍चों समेत 16 लोगों की मौत हो गई थी। खबर नवंबर 2019 की थी।

वायरल पोस्‍ट के बारे में जानने के लिए हमने दैनिक जागरण के ब्‍यूरो चीफ अभिमन्‍यु शर्मा से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें बताया कि अभी तो अमरनाथ यात्रा शुरू भी नहीं हुई है। ऐसे में अमरनाथ यात्रियों की मौत की खबर पूरी तरह फर्जी है। वायरल तस्‍वीर पुराने किसी बस एक्‍सीडेंट की है।

जांच के बाद हमने ‘J&K update 24×7’ फेसबुक पेज की सोशल स्‍कैनिंग की। इसी पेज से फर्जी खबर फैलाई गई। हमें पता चला कि इस पेज को 22 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। पेज को 25 अप्रैल 2020 को बनाया गया था। इस पर जम्‍मू व कश्‍मीर से जुड़ी फोटो, खबरें, वीडियो अपलोड किए जाते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। जम्‍मू में अमरनाथ यात्रियों की बस का कोई एक्‍सीडेंट नहीं हुआ है।

  • Claim Review : अमरनाथ यात्रियों का बस एक्‍सीडेंट, 16 मरे।
  • Claimed By : 'J&K update 24x7' फेसबुक पेज
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later