X

Fact Check: यह वीडियो बीजेपी सांसद भानु प्रताप सिंह का नहीं है

  • By Vishvas News
  • Updated: October 24, 2019

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। महाराष्ट्र के पीएमसी बैंक में हुए घोटाले को लेकर सरकार की आलोचना करते हुए एक व्यक्ति का वीडियो सोशल मीडिया पर कई यूजर्स शेयर कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि सरकार की आलोचना कर रहा यह व्यक्ति कोई और नहीं, बल्कि बीजेपी के सांसद भानु प्रताप सिंह हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति का बीजेपी से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर शेयर किए गए वीडियो में एक व्यक्ति पीएमसी बैंक घोटाला और आर्थिक नीतियों को लेकर सरकार की आलोचना करते हुए नजर आ रहा है।

वीडियो शेयर करते हुए लिखा गया है, ”फेला दो पुरे देश मे यो वीडियो सब ग्रूप मे भेजना 125 करोड देस वासीयो आप आज नहीं जगे तो कभी नही जग पाओगे – He is BJP Lok Sabha MPAdvocate, Bhanu prtapsinh….।”

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट

पड़ताल

लोकसभा की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, 17वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव में उत्तर प्रदेश के जालौन से भानु प्रताप सिंह वर्मा, बीजेपी के टिकट पर लोकसभा पहुंचने में सफल रहे हैं।

Source-Loksabha

वीडियो सर्च में हमें भानु प्रताप सिंह वर्मा का वीडियो मिला। 5 फरवरी 2019 को सिंह ने जनता से जुड़े मामलों को लेकर लोकसभा में अपनी बात रखी थी।

लोकसभा में बोलते हुए जालौन से बीजेपी के सांसद भानु प्रताप सिंह

वीडियो को देखकर साफ अंदाजा लगाया जा सकता है, जिस व्यक्ति के भानु प्रताप सिंह होने के दावे के साथ वीडियो वायरल हो रहा है, वह कोई और है।

वायरल पोस्ट में एडवोकेट भानु प्रताप सिंह का जिक्र किया गया था। ‘’Advocate Bhanu Pratap Singh’’ कीवर्ड्स के साथ यू-ट्यूब वीडियो सर्च करने पर हमें एक वीडियो मिला, जिसमें भानु प्रताप सिंह के नाम का एक व्यक्ति नजर आ रहा है। वीडियो डिस्क्रिप्शन में उनके नाम के साथ उनके परिचय में एडवोकेट सुप्रीम कोर्ट लिखा हुआ है।

यानी जिस व्यक्ति के बीजेपी सांसद भानु प्रताप सिंह होने का दावा किया जा रहा है, उसी नाम के दूसरे व्यक्ति हैं और वह सुप्रीम कोर्ट में वकालत करते हैं। सोशल मीडिया सर्च में हमें ट्विटर पर उनका प्रोफाइल मिला, जिसमें उन्होंने अपना परिचय देते हुए लिखा है, ‘सुप्रीम कोर्ट के वकील और राष्ट्रीय जनहित संघर्ष पार्टी के नैशनल प्रेसिडेंट ।’

उनकी प्रोफाइल पर हमें एक पोस्टर भी मिला, जिसमें EVM के खिलाफ जनआक्रोश आंदोलन का आह्वान किया गया है।

इस पोस्टर में भी उनका परिचय राष्ट्रीय जनहित संघर्ष पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर किया गया है।

निष्कर्ष: बीजेपी के सांसद भानु प्रताप सिंह वर्मा के नाम से वायरल हो रहा वीडियो दरअसल राष्ट्रीय जनहित संघर्ष पार्टी के प्रेसिडेंट और सुप्रीम कोर्ट के वकील भानु प्रताप सिंह हैं।

  • Claim Review : सरकार की आलोचना करते हुए बीजेपी सांसद भानु प्रताप सिंह
  • Claimed By : FB User-
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later