X

Fact Check: मुंबई और पुणे में नहीं लग रहा मिलिट्री लॉकडाउन, अफवाह हो रही वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: May 27, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए जारी देशव्यापी लॉकडाउन के बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि मुंबई और पुणे में 30 मई से दस दिनों के लिए मिलिट्री लॉकडाउन लागू किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा महज अफवाह निकला। मुंबई और पुणे में मिलिट्री लॉकडाउन लागू किए जाने की बात झूठ है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Abhijeet Borade’ ने वायरल मैसेज (आर्काइव लिंक) को अपनी प्रोफाइल पर शेयर किया है। इसमें लिखा है, ”Just received information

Entire Mumbai and pune will be under Military lockdown for 10 days starts from Saturday. So please stock everything. Groceries vegetables. City is going to hand over Army. Might Udhav thackeray releasing Control.
Only milk and medicine will be available…..please inform your Mumbai friends if one stays ……🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻 Maharastra Govt meeting is going on and total shut down of mumbai is expected to be announced this at anytime. All stationed n living @ Mumbai n Pune .. Pls note..”

फेसबुक पर वायरल हो रही फर्जी पोस्ट

हिंदी में इसे ऐसे पढ़ा जा सकता है, ”अभी-अभी मिली जानकारी के मुताबिक, मुंबई और पुणे में शनिवार से अगले दस दिनों के लिए मिलिट्री लॉकडाउन लागू किया जा रहा है। इसलिए सभी से अपील है कि जरूरी सामान जमा कर लें। शहर को सेना के हवाले किया जा रहा है। उद्धव ठाकरे शहर का नियंत्रण छोड़ सकते हैं। केवल दूध और दवाएं उपलब्ध होंगी। कृपया अपने मुंबई के दोस्तों को बताएं। महाराष्ट्र सरकार की बैठक जारी है और जल्द ही मुंबई के टोटल लॉकडाउन की घोषणा हो सकती है।”

पड़ताल

वायरल हो रहा मैसेज फर्जी है। मुंबई पुलिस ने इस वायरल मैसेज का खंडन करते हुए स्पष्टीकरण जारी किया है। मुंबई पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से वायरल हो रहे मैसेज को फर्जी बताते हुए लोगों से इसे फॉरवर्ड नहीं करने की अपील की है।

मुंबई पुलिस के मुताबिक सभी जरूरी सामानों की आपूर्ति उपलब्ध होगी और लॉकडाउन के दिशानिर्देशों के मुताबिक ही लोगों को आने-जाने की अनुमति होगी।

मुंबई पुलिस के इस ट्विटर पोस्ट पर एक यूजर ने पूछा है कि क्या मुंबई के कर्फ्यू टाइम में कोई बदलाव किया गया है। इसका जवाब देते हुए मुंबई पुलिस ने कहा, ‘शाम 8 बजे से लेकर सुबह के सात बजे तक घर से बाहर निकलने पर पाबंदी है। इस बारे में और ज्यादा जानकारी और दिशानिर्देशों के लिए अटैच डॉक्युमेंट्स को पढ़ें।’

विश्वास न्यूज ने इस वायरल हो रहे मैसेज को लेकर मुंबई पुलिस के प्रवक्ता से संपर्क किया। मुंबई पुलिस के प्रवक्ता और डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस प्रणय अशोक ने कहा, ‘मुंबई पुलिस की तरफ से इस वायरल मैसेज का खंडन करते हुए स्पष्टीकरण जारी किया जा चुका है।’

यानी मुंबई और पुणे शहर को सेना को सौंपे जाने के दावे के साथ वायरल हो रही मैसेज पूरी तरह से अफवाह है।

देश में 24 मार्च 2020 को लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, जिसे बढ़ाकर 31 मई तक किया जा चुका है। भारत में पहले चरण के लॉकडाउन की घोषणा 25 मार्च से 14 अप्रैल तक के लिए थी। दूसरे चरण में इसे 15 अप्रैल से 3 मई तक लागू किया गया। तीसरा चरण 4 मई से 17 मई के बीच रहा और लॉकडाउन का चौथा चरण 18 मई से 31 मई तक है।

27 मई सुबह 8 बजे तक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की कुल संख्या 54,758 है, जबकि 16,954 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं, इस वायरस से अब तक महाराष्ट्र में कुल 1792 मौतें हुई हैं।

Source-स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय

वायरल पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को नागपुर का रहने वाला बताया है।

Disclaimer: विश्वास न्यूज की कोरोना वायरस (COVID-19) से जुड़ी फैक्ट चेक स्टोरी को पढ़ते या उसे शेयर करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जिन आंकड़ों या रिसर्च संबंधी डेटा का इस्तेमाल किया गया है, वह परिवर्तनीय है। परिवर्तनीय इसलिए क्योंकि इस महामारी से जुड़े आंकड़ें (संक्रमित और ठीक होने वाले मरीजों की संख्या, इससे होने वाली मौतों की संख्या ) में लगातार बदलाव हो रहा है। इसके साथ ही इस बीमारी का वैक्सीन खोजे जाने की दिशा में चल रहे रिसर्च के ठोस परिणाम आने बाकी हैं, और इस वजह से इलाज और बचाव को लेकर उपलब्ध आंकड़ों में भी बदलाव हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि स्टोरी में इस्तेमाल किए गए डेटा को उसकी तारीख के संदर्भ में देखा जाए।

निष्कर्ष: मुंबई और पुणे में दस दिनों के लिए मिलिट्री लॉकडाउन के दावे के साथ वायरल हो रही पोस्ट महज अफवाह है।

  • Claim Review : मुंबई और पुणे में दस दिनों के लिए लगेगा मिलिट्री लॉक डाउन
  • Claimed By : FB User-Abhijeet Borade
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later