X

FACT CHECK: राज करेगा खालसा कहने पर नहीं होगी जेल, वायरल हो रहा पोस्ट फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: May 27, 2019

नई दिल्ली (विश्वास टीम). सोशल मीडिया पर आजकल एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के फैसले अनुसार राज करेगा खालसा कहने वाले व्यक्ति पर देशद्रोह का केस चलेगा और उसे जेल में भेज दिया जाएगा। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है. यह पोस्ट लोगों की भावना को ठेस पहुंचाने के लिए डाला गया है. इसी दावे के साथ यह खबर पहले भी 2018 में सोशल मीडिया पर वायरल की जा चुकी है.

CLAIM

फेसबुक पर 20 मई को Punjab to Pardesh नाम के एक पेज ने इस पोस्ट को डाला था जिसमें लिखा हुआ था कि ‘पंजाब और हरियाणा के हरियाणा हाईकोर्ट के फैसले के अनुसार राज करेगा खालसा कहने पर उस व्यक्ति पर देशद्रोह का केस चलेगा और उसे जेल में भेज दिया जाएगा।’ इसके अलावा यह भी कहा गया है कि ‘सारे लोग अपनी प्रोफाइल फोटो पर राज करेगा खालसा लिखी फोटो डालो और वह दिन दूर नहीं जब सतनाम श्री वाहेगुरु कहने पर भी बैन लगा दिया जाएगा’. साथ ही इस पोस्ट में यह भी विनती की गई है कि ‘इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करा जाए ताकि हर एक के पास एक पोस्ट जा सके.’ इस पोस्ट को 2000 से भी ज्यादा बार शेर करा जा चुका है.

FACT CHECK

इस पोस्ट को देखते ही विश्वास टीम ने इसकी पड़ताल करने का फैसला करा क्योंकि ऐसी पोस्ट्स से गलत ब्रह्म फैलता है. पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले गूगल पर की वर्ड डाला ‘पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट ऑन राज करेगा खालसा’. सर्च करते ही हमारे सामने एक pdf दस्तावेज का लिंक आया जिसमें इस केस के बारे में विस्तार में लिखा हुआ था. pdf दस्तावेज का लिंक नीचे दिया गया है.

इसके बाद हमने चंडीगढ़ के डीएसपी चरणजीत सिंह से बात की जिन्होंने हमें बताया कि उनको ऐसे किसी ऑर्डर की जानकारी नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमने पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के प्रधान दयाल प्रताप सिंह रंधावा से भी बात की और उन्होंने भी हमें यही कहा कि उन्हें ऐसे पोस्ट की जानकारी नहीं है.

फिर हमें यूट्यूब पर दो वीडियो मिले। एक वीडियो में दिल्ली सिख गुरुद्वारा कमिटी के पूर्व प्रधान मंजीत सिंह GK के थे और दूसरे में दिल्ली सिख गुरद्वारा कमिटी के धरम प्रचार कमिटी के चैयरमेन परमजीत सिंह राणा थे. वीडियो में मनजीत सिंह जीके यह बात साफ कर रहे हैं कि पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने ऐसे कोई भी फैसला नहीं लिया है जिसमें कहा गया हो राज करेगा खालसा पर जेल होगी।

दूसरी वीडियो में परमजीत सिंह राणा इसी बात को साफ कर रहे हैं कि ऐसा कोई भी फैसला नहीं लिया गया है. परमजीत सिंह राणा ने यह बयान गुरद्वारा श्री दरबार साहब, अमृतसर में लोगों को दिया था. दोनों वीडियो के लिंक नीचे दिए गए हैं.

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने दिल्ली गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी के दफ्तर में फोन लगाया। वहां पर हमारी बात कुलवंत सिंह से हुई जिन्होंने कहा कि वायरल हो रही खबर पहले भी इसी दावे के साथ लोगों के सामने आई थी. कुलवंत सिंह ने हमें यह भी बताया कि इस तरह का फैसला किसी भी कोर्ट ने नहीं लिया है. यह दवा बिल्कुल गलत है.

अंत में हमने Punjab To Pradesh पेज का स्टॉक्सकॉन किया और पाया कि यह पेज पंजाब से जुड़ी खबरों को ही पोस्ट करता है और इस पेज को 43000 से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं. हम ने यह भी पाया कि यह पेज मजाकिया पोस्ट के अलावा धार्मिक पोस्ट डालता है.

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा पपोस्ट गलत है. पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट ने ऐसा कोई भी फैसला नहीं दिया है जिसमें बात की गई हो कि राज करेगा खालसा कहने वाले व्यक्ति पर देशद्रोह का मुकदमा चलेगा और उसे जेल भेज दिया जाएगा।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : राज करेगा खालसा कहने पर होगी जेल
  • Claimed By : Kulavinder Singh Bhatia
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later