X

Fact Check : 2019 के लोकसभा चुनावों में NRI ऑनलाइन वोटिंग नहीं कर सकते

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़ )। लोकसभा चुनाव जैसे जैसे करीब आते जा रहे हैं सोशल मीडिया पर ख़बरों की भरमार बढती जा रही है, भ्रामक खबरें भी दस्तक दे रही है | इन दिनों फेसबुक पर एक पोस्ट वायरल हो रही हैं जिसमें ये दावा किया जा रहा हैं कि इस बार एनआरआई भी कर सकते है ऑनलाइन वोटिंग, इसके साथ ही इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया का एक लिंक भी दिया गया है जिसमें इनरोल करने को बोला जा रहा है। विश्वास न्यूज़ की टीम ने सिलसिलेवार जाँच-पड़ताल करके इस दावे को झूठा साबित किया।

क्या है वायरल वीडियो में ?

तारीख 19 मार्च 2019 को समय सुबह 7:57 बजे एक फेसबुक यूजर सुकांत साहू ने अपने फेसबुक पर एक पोस्ट अपलोड करते हुए लिखा “ Hello All,Those who hold indian passport, can now vote online for 2019 election.” साथ ही ,एक लिंक भी डालते है जिस पर पर इनरोल करने को बोलते है, और साथ ही इस सन्देश को ज्यादा से ज्यादा शेयर करने का आवेदन भी करते है ,

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने इस खबर की पूरी हकीक़त जानने के लिए तहकीकात शुरू की। सबसे पहले, गौर करने वाली बात ये है कि जो तस्वीर प्रयोग की गयी है, उस पर भारतीय चुनाव आयोग के लोगो का इस्तेमाल किया गया है और जो लिंक दिया गया है वह आयोग के वेबसाइट का है। इस खबर की तह तक पहुँचने के लिए सबसे पहले हमने एक आम यूजर की तरह इस लिंक को क्लिक किया और हमारे आगे कुछ सवालों की फेहरिस्त खुलकर आ गयी, जिसमे हमसे तमाम जानकारियां मांगी गयी।

जो लिंक हमारे आगे खुल रहा था वो आयोग की साइट का लिंक था, फिर इसके बाद इस सूचना की जानकारी लेने के लिए इलेक्शन कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर इस खबर को सर्च किया, चार अहम तथ्य हमारे हाथ लगे। पहला ऐसी किसी भी खबर की जानकारी नहीं थी, चुनावों की तारीख से लेकर कितने चरणों में यहाँ प्रक्रिया होगी, चुनाव आयोग की सभी जानकारियां उपलब्ध थी मगर इस बात की कोई सूचना नहीं थी।

दूसरा गूगल पर हमने इस खबर से संबंधित कुछ की –वर्ड्स “Online voting during loksabha election 2019” डालकर सर्च किया, कुछ परिणाम सामने निकलकर सामने आये जिसमें दो अखबारों की खबर हाथ लगी, टाइम्स ऑफ़ इंडिया और द हिन्दू की, जिसमें ई वोटिंग और इस बार ऑनलाइन वोटिंग को लेकर लिखा हुआ था कि ऐसा कुछ नहीं है और अभी होने भी नहीं जा रहा है।

तीसरा ट्विटर पर इलेक्शन कमीशन की आधिकारिक प्रवक्ता शेफाली शरण @SpokespersonECI की एक ट्वीट सीरीज मिल गयी जिसमें साफ़ तौर पर इस बात का खंडन मिल गया कि ऐसी कोई भी खबर प्रसारित और प्रकाशित नहीं की गयी है। साथ ही, यह भी स्पष्ट लिखा था, “किसी भी श्रेणी के मतदान के लिए ऑनलाइन वोटिंग उपलब्ध नहीं है” | अपने एक और ट्वीट में उन्होंने इस खबर को ” फेक न्यूज़ “ लिखकर गलत साबित किया।

भारतीय चुनाव आयोग ने इस सम्पूर्ण मामले को संज्ञान में लेते हुए इस पर एक एफआईआर भी दर्ज करायी है जिसमें चुनाव आयोग के लोगो और इस झूठी जानकारी को लेकर शिकायत की है।

इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया एनआरआई वोटर्स को ऑनलाइन नाम दर्ज कराने का विकल्प देती है। हालांकि, वो ऑनलाइन वोट नहीं करता जैसा कि मैसेज में दावा किया गया है | वैसे 18 साल से अधिक उम्र का कोई भी भारतीय नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल या फिर वोटर हेल्प मोबाइल ऐप के ज़रिये ऑनलाइन इनरोल कर सकता है | इस काम के लिए NSVP वेब पर FORM 6A उपलब्ध है| हालांकि, वोट डालने के लिए एनआरआई वोटर को अपने पासपोर्ट के साथ सम्बंधित मतदान केंद्र पर उपस्थित होना ज़रूरी है| चुनावों से सम्बंधित कोई भी जानकारी चुनाव आयोग की ऑफिशियल साइट्स और उनके आधिकारिक प्रवक्ताओं के ज़रिये ही प्रमाणिक और विश्वसनीय है ऐसी सूचना और घोषणा में ज़रूर उनका रुख करना चाहिये |

सारी तथ्यात्मक और महत्वपूर्ण जानकारियां जुटाने के बाद विश्वास टीम ने इस खबर को अपलोड करने वाले फेसबुक यूजर के प्रोफाइल की सोशल स्कैनिंग की।
नाम- सुकांत साहू , Insight Direct UK Ltd में सीनियर टेक्निकल कंसल्टेंट के पद पर कार्यरत है , Harrow, United Kingdom में रह रहे हैं ,मूलतः भारत के कटक उड़ीसा के निवासी हैं। यह जानकारी उन्होंने अपने प्रोफाइल में दी हुयी है

प्रोफाइल में ज़्यादातर शेयर की गयी पोस्ट्स है।

यह सब पुख्ता जानकारी मिने के बाद विश्वास टीम ने सुकांत साहू से फेसबुक मैसेंजर के ज़रिये सीधा संपर्क साधा और बात की। सुकांत साहू ने बताया कि ये खबर उसे यूके के कुछ लोगों ने भेजी थी और उसने इसको शेयर कर दिया उस पर इलेक्शन कमीशन का लिंक था।

निष्कर्ष: 2019 के लोकसभा चुनावों में NRIऑनलाइन वोटिंग नहीं कर सकते हैं| विश्वास टीम की जाँच में पता चला कि यह खबर गलत है। विदेश में रहने वाले एनआरआई चुनाव आयोग की वेबसाइट के ज़रिये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं पर वोटिंग के लिए उन्हें मतदान केंद्र पर उपस्थित होना ज़रूरी है। यह खबर गलत पायी गयी।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Inputs From Rama Solanki

  • Claim Review : Those who hold Indian passport, can now vote online for 2019 elections
  • Claimed By : Sukant Sahu
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later