नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है विंग कमांडर अभिनंदन के पिता कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। हमारी पड़ताल में पता चला कि अभिनंदन के पिता के नाम पर जो खबर फैलाई जा रही है, वह पूरी तरह गलत है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

Sachin Pilot Club नाम के फेसबुक पेज पर 4 मार्च को एक पोस्‍ट की गई है। इसमें लिखा है कि #अभिनंदन के पिता #कांग्रेस में शामिल हुए। इनका कांग्रेस #परिवार में हार्दिक #अभिनंदन।

इस पोस्‍ट में अभिनंदन और उनके पिता की तस्‍वीरों का यूज किया गया है। अब तक इसे 1300 से ज्‍यादा लोग शेयर कर चुके हैं, जबकि दो हजार से अधिक लोगों ने इस पोस्‍ट को पसंद किया है। कमेंट करने वालों की संख्‍या 135 है। फेसबुक के अलावा वॉट्सऐप और ट्विटर पर भी यह फर्जी पोस्‍ट वायरल हो रही है।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने जब वायरल हो रही पोस्‍ट की पड़ताल करनी शुरू की तो सच्‍चाई हमारे सामने आ गई। फर्जी वायरल पोस्‍ट को लोग सचिन पायलट की पोस्‍ट समझकर शेयर कर रहे हैं। लेकिन सचिन पायलट का असली फेसबुक पेज और वायरल हो रहे पेज के प्रिंटशॉट में जमीन-आसमान का अंतर है। पायलट का अस‍ली फेसबुक पेज वेरिफाई है। इस पर ब्‍लू टिक का निशान है। इनका असली फेसबुक अकाउंट facebook.com/sachinpilot/ है, जबकि वायरल हो रही पोस्‍ट में ऐसा कुछ नहीं है। इसके अलावा सचिन पायलट का असली पेज अंग्रेजी में है, जबकि वायरल पोस्‍ट में हिंदी का यूज किया गया है।

इसके अलावा फर्जी वायरल पोस्‍ट की भाषा में कई गलतियां हैं, जबकि किसी भी नेता के फेसबुक पेज पर ऐसी गलतियां संभव नहीं है। वायरल हो रही पोस्‍ट में ‘में’ की जगह ‘मे’ और ‘हुए’ की जगह ‘हुवे’ लिखा है।

इसके बाद हमने गूगल में अभिनंदन के पिता एस वर्धमान के कांग्रेस में ज्‍वाइन करने की कथित खबर को सर्च किया, लेकिन वहां भी हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। अभिनंदन के पिता के कुछ बयान जरूर मिले, जो मीडिया में आए थे, लेकिन कहीं भी कांग्रेस ज्‍वाइन करने का जिक्र नहीं था।

इतना करने के बाद हमने कांग्रेस और पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी के फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल को खंगाला। वहां भी हमें ऐसा कुछ नहीं मिला, जिससे यह साबित हो सके कि अभिनंदन के पिता ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है।

कांग्रेस राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता राजीव त्‍यागी से जब हमने संपर्क किया तो उन्‍होंने ऐसी किसी भी खबर से इंकार किया। उन्‍होंने कहा कि अब तक अभिनंदन के पिता ने पार्टी को ज्‍वाइन नहीं किया है।

हमें यह पता लगाना था कि आखिर यह फर्जी खबर फैली कहां से है? फेसबुक पर जब हमने सर्च किया तो सबसे पुरानी पोस्‍ट हमें Sachin Pilot Club नाम के फेसबुक पेज पर मिली। यहां पोस्‍ट की गई खबर को हजारों लोग शेयर कर चुके हैं।

जब विश्‍वास टीम ने अभिनंदन के पिता से जुड़ी फर्जी पोस्‍ट फैलाने वाले फेसबुक पेज Sachin Pilot Club का सोशल स्‍कैन किया तो हमें पता चला कि इस पेज को करीब साठ हजार लोग फॉलो और लाइक करते हैं। Stalkscan.com की मदद से हमने पेज को स्‍कैन किया। इस पेज पर अधिकांश पोस्‍ट कांग्रेस के पक्ष में होती हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की जांच में पता चला कि विंग कमांडर अभिनंदन के पिता के कांग्रेस ज्‍वाइन करने की खबर पूरी तरह गलत है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : अभिनंदन के पिता #कांग्रेस में शामिल हुए
Claimed By : Sachin Pilot Club FB page
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here