Fact Check : कांग्रेस के घोषणा पत्र के नाम पर प्रचारित ‘मस्जिद-चर्च में फ्री बिजली’ वाली खबर झूठी

0

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, फर्जी खबरों की भी बाढ़ आ गई है। सोशल मीडिया पर एक फर्जी खबर वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस मस्जिद-चर्च को फ्री में बिजली देगी। विश्‍वास टीम की जांच में यह खबर फर्जी निकली। फ्री बिजली वाली फर्जी खबर पिछले साल हुए तेलंगाना विधानसभा चुनाव की है। उस वक्‍त कई लोगों ने दावा किया था कि कांग्रेस अपने तेलंगाना के घोषणा पत्र में मस्जिद और चर्च को फ्री बिजली देगी। तेलंगाना कांग्रेस के विधानसभा घोषणा पत्र में मस्जिद, चर्च के अलावा मंदिर और दूसरे पूजा स्‍थलों को भी फ्री बिजली देने की बात कही गई थी।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक पेज मिशन बीजेपी ने 3 अप्रैल 2019 को अखबार की एक कटिंग पोस्‍ट करते हुए दावा किया है कि मस्जिद-चर्च को फ्री बिजली मिलेगी। यह सोशल मीडिया के दूसरे मंचों पर भी वायरल हो रही है।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले वायरल हो रही अखबार की कटिंग की ध्‍यान से पढ़ा। इससे हमें पता चला कि खबर पिछले साल हुए तेलंगाना विधानसभा चुनाव के दौरान की है। खबर के मुताबिक, कांग्रेस ने ऐसा कथित वादा तेलंगाना में अपने चुनावी घोषणा पत्र में किया है।

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले तेलंगाना कांग्रेस का घोषणा पत्र खोजना शुरू किया। इसके लिए हम इनकी वेबसाइट पर गए। http://inctelangana.in/ पर हमें होम पेज पर ही विधानसभा चुनाव 2018 का घोषणा पत्र मिल गया। इसको जब हमने पढ़ना शुरू किया तो हमें 33वें प्‍वाइंट में सच्‍चाई मिली। इसमें लिखा हुआ है कि सभी मंदिरों, मस्जिदों, चर्च और दूसरे पूजा स्‍थनों पर फ्री बिजली दी जाएगी। इसके अलावा इसमें पुजारियों और 643 मंदिरों के कर्मचारियों को एक्‍सीडेंटल बीमा देने की बात कही गई है। इसमें कहीं भी सिर्फ मस्जिदों और चर्च का जिक्र नहीं है। फ्री बिजली सभी धार्मिक पूजा स्‍थलों के लिए है। पूरा घोषणा पत्र आप यहां पढ़ सकते हैं।

InVID की मदद से जब हम अपनी खोज को और आगे बढ़ाया तो हमें तेलंगाना कांग्रेस का एक पुराना Tweet मिला। इसमें इन्‍होंने मंदिर को छोड़कर सिर्फ मस्जिद और चर्च को फ्री बिजली की खबर को फेक बताया था। यह Tweet तेलंगाना कांग्रेस ने भाजपा के आरोपों के बाद किया था। इस Tweet को 2 दिसंबर 2018 को किया गया था।

इसके बाद विश्‍वास टीम ने कांग्रेस के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता राजीव त्‍यागी से बात की। उन्‍होंने बताया कि पिछले साल तेलंगाना चुनाव में हमारे घोषणा पत्र को गलत ढंग से लिया गया था। यदि आप इसे ध्‍यान से पढ़ेंगे तो इसमें सभी का ध्‍यान रखा गया है। जहां तक फ्री बिजली की बात है तो यह घोषणा कांग्रेस ने मंदिरों, मस्जिदों और चर्च के लिए भी की हुई है।

StalkScan की मदद से विश्‍वास टीम ने वायरल पोस्‍ट के फेसबुक पेज का सोशल स्‍कैन किया। इस पेज को 10 अप्रैल 2016 को बनाया गया है। इसे एक लाख से अधिक लोग फॉलो करते हैं। इस पेज पर अधिकांश पोस्‍ट एक खास पार्टी के समर्थन में होती है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की जांच में पता चला कि कांग्रेस के तेलंगाना घोषणा पत्र में सभी धर्मों के पूजा स्‍थलों को फ्री में बिजली देने की बात कही गई थी। सिर्फ मस्जिद और चर्च को फ्री में बिजली वाली पोस्‍ट गलत है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Ashish Maharishi
  • Claim Review : कांग्रेस मस्जिद-चर्च को फ्री में बिजली देगी
  • Claimed By : ISupportMissionBJP
  • Fact Check : False

टैग्स

कोई जवाब दें

संबंधित लेख