X

Fact Check : मोदी सरकार पर नहीं, राजस्‍थान सरकार पर निशाना साध रहे थे केंद्रीय मंत्री शेखावत

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का एक वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि इस वीडियो में शेखावत अपनी ही सरकार की पोल खोल रहे हैं। विश्‍वास टीम की जांच में पता चला कि केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत मोदी सरकार नहीं, बल्कि राजस्‍थान की अशोक गहलोत सरकार पर निशाना साध रहे थे।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक पर मौजूद राजस्थान BJP Fake Party नाम के एक पेज पर 18 अप्रैल की सुबह एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया गया कि मोदी के जोधपुर वाले मंत्री खोल रहे उनकी पोल..खाते में पैसा आया……नहीं…तो फिर न वोट मांगने का अधिकार, न वोट देने का…।

यह वीडियो WhatsApp के माध्‍यम से भी तेजी से फैल रहा है।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने इस वीडियो को ध्‍यान से पूरा सुना और देखा। वीडियो में जो शख्‍स दिख रहे हैं, वह केंद्र सरकार के मंत्री और जोधपुर लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्‍याशी गजेंद्र सिंह शेखावत हैं। 38 सेकंड के वीडियो में ऐसा प्रतीक हो रहा है कि शेखावत केंद्र सरकार पर निशाना साध रहे हैं। वीडियो में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने गले में भाजपा का दुपट्टा बांधे हुए हैं। इसके अलावा उन्‍होंने पगड़ी पहनी हुई है। माथे पर तिलक भी देखा जा सकता है।

हमें यह जानना था कि केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने वायरल भाषण कहां दिया था। इसके लिए हम उनके फेसबुक पेज @mpjodhpur पर गए। वहां हर दिन के कई वीडियो और तस्‍वीरें मौजूद थीं। विश्‍वास टीम ने एक-एक पोस्‍ट को ध्‍यान से देखा। आखिरकार 17 अप्रैल 2019 को दोपहर 12:38 बजे की हमें एक पोस्‍ट मिली। इसमें गजेंद्र सिंह शेखावत ने वैसी ही पगड़ी और दुपट्टा बांधा हुआ है, जैसा वायरल पोस्‍ट में दिख रहा था। इसके अलावा वायरल वीडियो में दुकान के ऊपर लगे बोर्ड पर एस.एस. नगर लिखा हुआ था। यह बोर्ड हमें ओरिजनल तस्‍वीरों में भी दिखा। ओरिजनल तस्‍वीरों के साथ लिखा हुआ है कि लोहावट विधानसभा के शैतान सिंह नगर में चुनावी सभा को संबोधित किया…।

इससे एक बात साफ हुई कि जो वीडियो वायरल हो रहा है, वह राजस्‍थान की लोहावट विधानसभा के शैतान सिंह नगर का है। इसके बाद हमें यह जानना था कि क्‍या वाकई में गजेंद्र सिंह शेखावत ने अपनी ही सरकार पर निशाना साधा है। इसके लिए एक बार फिर हम गजेंद्र सिंह शेखावत के फेसबुक पेज पर मौजूद वीडियो सेक्‍शन में जाकर वीडियो को स्‍कैन किया। आखिरकार हमें ओरिजनल वीडियो भी मिल गया।

ओर‍िजनल वीडियो 24:50 मिनट का है। वायरल वीडियो को इसी ओरिजनल वीडियो से 19वें मिनट के बाद काटा गया है। ओरिजनल वीडियो में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत राजस्‍थान सरकार और मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत पर निशाना साधा रहे हैं, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ कर रहे हैं।

लोहावट विधानसभा के शैतान सिंह नगर में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए…

Posted by Gajendra Singh Shekhawat on Tuesday, April 16, 2019

इसके बाद हमने गजेंद्र सिंह शेखावत के मोबाइल नंबर पर संपर्क किया। इस नंबर पर हमारी बात शेखावत के सहयोगी भवानी सिंह से हुई। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो लोहावट के शैतान सिंह नगर का है। वहां गजेंद्र सिंह ने कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए यह बात कही थी। वीडियो को बीच में से काटकर गलत संदर्भ के साथ विरोधी वायरल कर रहे हैं।

अंत में हमने गजेंद्र सिंह शेखावत का वीडियो वायरल करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्‍कैनिंग की। Stalkscan से हमें पता चला कि राजस्थान BJP Fake Party फेसबुक पेज को 56 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इस पेज पर अधिकांश पोस्‍ट भाजपा के खिलाफ ही होती है। इस पेज को 27 अप्रैल 2013 को बनाया गया था।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की जांच में पता चला कि केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत केंद्र सरकार पर नहीं, बल्कि राजस्‍थान की कांग्रेस सरकार पर निशाना साध रहे हैं।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : वीडियो में शेखावत अपनी ही सरकार की पोल खोल रहे हैं।
  • Claimed By : राजस्थान BJP Fake Party
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later