X

Fact Check: केजरीवाल-राहुल मुलाकात की यह तस्वीर पुरानी है, दिल्ली चुनाव से नहीं है कोई संबंध

  • By Vishvas News
  • Updated: February 15, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद सोशल मीडिया पर राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल की तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में राहुल गांधी को केजरीवाल से हाथ मिलाते हुए देखा जा सकता है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि दिल्ली में चुनाव हारने के बाद राहुल गांधी हंसते हुए केजरीवाल को बधाई दे रहे हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल की वायरल हो रही तस्वीर करीब दो साल पुरानी है, जिसका 2020 में हुए दिल्ली चुनाव से कोई लेना देना नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Shahrukh Khan’ राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल की तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, ”इसे कहते हैं भाईचारा। बुरी तरह हारने के बाद भी राहुल गांधी मुस्कुराकर बधाई दे रहे हैं केजरीवाल को।”


फेसबुक पर वायरल हो रही फर्जी पोस्ट

पड़ताल किए जाने तक इस तस्वीर को 700 से अधिक लोग शेयर कर चुके हैं।

(फेसबुक पोस्ट सामान्य लिंक और आर्काइव लिंक)

पड़ताल

वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज किए जाने पर ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ की वेबसाइट पर 13 मार्च 2019 को प्रकाशित खबर का लिंक मिला, जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है।

हिंदुस्तान टाइम्स में 13 मार्च 2019 को प्रकाशित खबर

रिपोर्ट के मुताबिक यह तस्वीर 69वें गणतंत्र दिवस के परेड के बाद हुए होम रिसेप्शन की है। तस्वीर के साथ उसे खींचने वाले फोटोग्राफर के नाम (सोनू मेहता) का भी जिक्र किया गया है।

विश्वास न्यूज ने सोनू मेहता से संपर्क किया। उन्होंने कहा, ‘यह तस्वीर 2018 में गणतंत्र दिवस परेड के बाद हुए ‘एट होम’ रिसेप्शन की है।’

यही तस्वीर गेट्टी इमेजेज पर भी उपलब्ध है। 26 जनवरी 2018 को नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में ‘एट होम’ रिसेप्शन के दौरान कांग्रेस के तत्कालीन प्रेसिडेंट राहुल गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुलाकात हुई। इस समारोह की अन्य तस्वीरों को यहां देखा जा सकता है।

Source-Getty Images

गौरतलब है कि दिल्ली में 8 फरवरी 2020 को 70 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव हुए थे, जिसके नतीजे 11 फरवरी 2020 को आए। जबकि वायरल हो रही तस्वीर इन चुनावों से करीब दो साल पुरानी 2018 की है।

इस चुनाव में आम आदमी पार्टी को 62 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत मिला है, जबकि कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिली। नतीजों के बाद अरविंद केजरीवाल लगातार तीसरी बार 16 फरवरी 2020 दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं।

सर्च में हमें राहुल गांधी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किया गया वह ट्वीट मिला, जिसमें उन्होंने दिल्ली में आम आदमी पार्टी की जीत को लेकर अरविंद केजरीवाल को बधाई दी है। उनका यह ट्वीट मतगणना के दिन यानी 11 फरवरी का ही है।

वायरल तस्वीर शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को मध्य प्रदेश के देवास का रहने वाला बताया है। उन्हें करीब 2,000 से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: दिल्ली चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी की तरफ से हंसते हुए अरविंद केजरीवाल को बधाई देने के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर दो साल पुरानी है, जिसका चुनावी नतीजों से कोई लेना-देना नहीं है।

  • Claim Review : दिल्ली चुनाव हारने के बाद केजरीवाल को मुस्कुराते हुए राहुल गांधी ने दी बधाई
  • Claimed By : FB User-Sharukh Khan‎
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

  • वॅाट्सऐप नंबर 9205270923
  • टेलीग्राम नंबर 9205270923
  • ईमेल contact@vishvasnews.com
जानिए वायरल खबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later