X

Fact Check: यूपी पंचायत चुनावों पर नहीं लगी है रोक, पुरानी ग्राफिक प्लेट की जा रही शेयर

  • By Vishvas News
  • Updated: April 18, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया खासकर वॉट्सऐप पर एक न्यूज ग्राफिक प्लेट वायरल हो रही है। इस ग्राफिक प्लेट पर लिखे टेक्स्ट के मुताबिक यूपी में पंचायत चुनावों पर रोक लगा दी गई है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा भ्रामक पाया गया है। मार्च 2021 में यूपी पंचायत चुनावों में हाई कोर्ट ने जब आरक्षण प्रक्रिया पर रोक लगाई थी, तबकि न्यूज ग्राफिक प्लेट को कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अभी का बताकर वायरल किया जा रहा है।

इस फैक्ट चेक को किए जाने तक यूपी पंचायत चुनावों पर रोक संबंधी कोई आदेश जारी नहीं हुआ है।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी यह वायरल दावा फैक्ट चेक के लिए मिला है। यूजर ने हमारे साथ इस वायरल ग्राफिक प्लेट को शेयर किया है। इस वायरल ग्राफिक प्लेट पर भारत समाचार का लोगो लगा हुआ है। इसपर टॉप में बड़े फॉन्ट में लिखा है, ‘यूपी में पंचायत चुनाव पर ब्रेक।’ नीचे के ब्रेकिंग पैनल पर लिखा है, ‘सभी डीएम को भेजा गया आदेश।’

हमें टेक्स्ट से सर्च करने पर यही दावा ट्विटर पर भी शेयर मिला। हालांकि Sachin Parashar नाम के ट्विटर यूजर द्वारा 14 अप्रैल को किए गए ट्वीट में यह वायरल ग्राफिक प्लेट नहीं है। सिर्फ लिखा है, ‘ब्रेकिंग न्यूज उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव पर ब्रेक लगा।’

इस ट्वीट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले वायरल ग्राफिक प्लेट को गौर से देखा। इस न्यूज ग्राफिक्स प्लेट पर न्यूज चैनल भारत समाचार का लोगो लगा हुआ है। हमने इसपर मौजूद कीवर्ड्स को इंटरनेट पर सर्च किया। मल्टिपल सर्च से हम भारत समाचार टीवी के फेसबुक पेज पर 12 मार्च को शेयर किए गए एक वीडियो न्यूज पैकेज पर पहुंचे। 13 मिनट 53 सेकंड के इस वीडियो पैकेज के कैप्शन में लिखा है, ‘पंचायत चुनाव पर ब्रेक क्यों?’ इस वीडियो के शुरुआती 20 सेकंड में ही हमें वायरल ग्राफिक प्लेट मिली, जिसपर हुबहू वही टेक्स्ट लिखा मिला। इसे यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

असल में यह न्यूज पैकेज मार्च 2021 में तब का है जब हाई कोर्ट ने यूपी पंचायत चुनावों में आरक्षण प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी। हमने इस मामले को इंटरनेट पर आगे खंगाला। हमें नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर 26 मार्च को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली, जिसमें बताया गया है कि यूपी में पंचायत चुनावों की अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण को लेकर हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ दाखिल की गई याचिका भी खारिज कर दी है। रिपोर्ट के मुताबिक पंचायत चुनावों का रिजल्ट 2 मई को आएगा। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर विस्तार से देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने इंटरनेट पर सर्च कर यूपी पंचायत चुनावों से जुड़ी हालिया जानकारी भी जुटाई। हमें 18 अप्रैल 2021 को हमारे सहयोगी दैनिक जागरण की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक यूपी में पंचायत चुनावों में दूसरे चरण के लिए सोमवार यानी 19 अप्रैल 2021 को लखनऊ, वाराणसी सहित 20 जिलों में वोटिंग है। इसी रिपोर्ट में लिखा है, ‘उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के भीषण रूप धारण करने के बाद भी गांव की सरकार को चुनने के लिए मतदान का दौर जारी है। पहले चरण में 15 अप्रैल को करीब 71 प्रतिशत मतदान होने के बाद अब दूसरे चरण की बारी है।’ इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर विस्तार से पढ़ा जा सकता है।

इस रिपोर्ट में हमें कहीं भी पंचायत चुनावों पर रोक लगाने की कोई जानकारी नहीं मिली। विश्वास न्यूज की अबतक की पड़ताल से ये साफ हो चुका था कि यूपी में पंचायत चुनावों पर कोई रोक नहीं लगी है और इसकी प्रक्रिया जारी है। वॉट्सऐप पर वायरल ग्राफिक प्लेट भी पुरानी खबर का है। विश्वास न्यूज ने इस मामले की और पुष्टि के लिए दैनिक जागरण, लखनऊ के डिजिटल इंचार्ज धर्मेंद्र पांडेय से भी संपर्क किया। उन्होंने भी पुष्टि करते हुए बताया कि यूपी में पंचायत चुनावों पर रोक के लिए कोई आदेश नहीं आया है।

विश्वास न्यूज ने इस दावे को ट्वीट करने वाले ट्विटर यूजर Sachin Parashar की प्रोफाइल को स्कैन किया। यह प्रोफाइल दिसंबर 2017 को बनाई गई है और फैक्ट चेक किए जाने तक इस प्रोफाइल के 5943 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में यूपी पंचायत चुनावों को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक पाया गया है। मार्च 2021 में यूपी पंचायत चुनावों में हाई कोर्ट ने जब आरक्षण प्रक्रिया पर रोक लगाई थी, तबकि न्यूज ग्राफिक प्लेट को कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अभी का बताकर वायरल किया जा रहा है। यूपी में पंचायत चुनावों की प्रक्रिया जारी है। चुनावों के नतीजे 2 मई 2021 को आएंगे।

  • Claim Review : यूपी में पंचायत चुनावों पर रोक लगा दी गई है।
  • Claimed By : ट्विटर यूजर Sachin Parashar
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later