X

Fact Check: ईवीएम की पुरानी फोटो पोस्ट करके किया जा रहा भ्रामक दावा

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान वायरल हुई फोटो को पोस्ट करके गलत दावा किया जा रहा है। यह फोटो कहां की है और कब की है, इस बारे में हमें कुछ पता नहीं चल सका।

  • By Vishvas News
  • Updated: March 11, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में हुए चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। इस दौरान ईवीएम को लेकर भी काफी हंगामा हुआ। मतगणना से पहले सोशल मीडिया पर एक कोलाज वायरल हुआ। इसमें एक फोटो ईवीएम की है, जिसमें पहले नंबर का बटन दबाने पर दूसरे नंबर की लाइट जलती दिख रही है। दूसरी फोटो में बसपा का चुनाव चिह्न हाथी बना हुआ है। फोटो पर लिखा है, मुकाबला भाजपा बनाम बसपा नहीं, मुकाबला ईवीएम बनाम बसपा है। इसको हालिया चुनाव से जोड़कर ईवीएम में गड़बड़ी का दावा किया जा रहा है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में दावे को गलत पाया। वायरल फोटो लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान भी शेयर की गई थी। हालांकि, यह कहां की है, इस बारे में कुछ पता नहीं चल पाया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक पेज Raghbendra chaudhary BSP पर 9 मार्च को इस फोटो को पोस्ट करते हुए लिखा गया,

अभी तक लगता था मुकाबला भाजपा-सपा बनाम बसपा हैं…
लेकिन अब यकीन होने लगा हैं की मुकाबला तो #EVM बनाम बसपा हैं…
देखते हैं #EVM जीतती हैं की #बसपा…लेकिन मेरा #ईव्हीएम को सदा विरोध रहेगा…रिजल्ट पक्ष में आये या विपक्ष में हर भारतीय ने अब EVM को हटाकर ही दम लेना चाहिए…
बसपा बहुमत से इलेक्शन जीते और परमादरणीय बहन कुमारी मायावतीजी पांचवी बार #UP की बागडोर संभाले ये तथागत के चरणों में कोटि कोटि हार्दिक मंगलकामनाये…

पड़ताल

वायरल फोटो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले रिवर्स इमेज से इसे सर्च किया। इसमें हमें फेसबुक पेज Bsp party in telangana पर यह फोटो मिली। इसे 12 फरवरी 2019 को अपलोड किया गया है।

11 अप्रैल 2019 को jantakareporter में छपी खबर में यह फोटो इस्तेमाल की गई है। इसके मुताबिक, बसपा वोटर धारा सिंह ने आरोप लगाया है कि उसने बसपा का बटन दबाया था, लेकिन वोट भाजपा को चला गया। हालांकि, बिजनौर के सेक्टर मजिस्ट्रेट राकेश कुमार ने इन आरोपों को गलत बताया है। ईवीएम में गड़बड़ी के आरोपों से उन्होंने इनकार किया है। एएनआई को दिए गए बयान में उन्होंने कहा है कि इस तरह का कोई भी मामला नहीं हुआ है। मॉक पोलिंग के दौरान कुछ समस्याएं आई थीं, जिसके बाद पूरा सेट बदल दिया गया था।

इसकी और पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से सर्च किया। 12 अप्रैल 2019 को livehindustan में छपी खबर के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में कुछ जगह आरोप लगे थे कि हाथी का बटन दबाने पर भाजपा को वोट जा रहा है। बिजनौर के सेक्टर मजिस्ट्रेट राकेश कुमार ने ऐसे आरोपों को खारिज कर दिया है। उनके अनुसार, ऐसा कोई केस नहीं हुआ है।

13 अप्रैल 2019 को indianexpress में छपी खबर के मुताबिक, इस मामले में जानसठ के सब डिवीजनल अधिकारी विजय कुमार ने मुजफ्फरनगर के भोपा पुलिस थाने में बसपा कार्यकर्ता धारा सिंह के खिलाफ केस दर्ज कराया है। आरोप है कि उसने बिजनौर लोकसभा क्षेत्र के कसोली मतदान केंद्र पर ईवीएम को लेकर अफवाह फैलाई है। विजय कुमार का कहना है कि धारा सिंह कसौली बूथ पर एजेंट था। उसने अफवाह उड़ाई थी कि ईवीएम पर दूसरे दलों के चिह्न के आगे का बटन दबाने पर वोट भाजपा को जा रहा है। जांच करने पर उनको पता चला कि शिकायत फर्जी है।

इस बारे में बिजनौर दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ कपिल का कहना है, बसपा कार्यकर्ता धारा सिंह ने इस तरह की शिकायत की थी।

पुरानी फोटो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक पेज Raghbendra chaudhary BSP को हमने स्कैन किया। 1 मार्च 2019 को बना यह पेज एक राजनीतिक दल से प्रेरित है। इसको 11 हजार 500 से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान वायरल हुई फोटो को पोस्ट करके गलत दावा किया जा रहा है। यह फोटो कहां की है और कब की है, इस बारे में हमें कुछ पता नहीं चल सका।

  • Claim Review : यूपी विधानसभा चुनाव में ईवीएम में बसपा का बटन दबाने पर भाजपा को वोट जाने की फोटो
  • Claimed By : FB User- Raghbendra chaudhary BSP
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later